[gtranslate]
Technology world

अमेरिकी सांसदों ने किड्स Instagram नीतियों को लेकर फेसबुक पर उठाए सवाल

instagram

इंस्टाग्राम (Instagram) की लत वाले बच्चों में मानसिक सेहत, शरीर की सुंदरता को लेकर कुंठा और आत्महत्या जैसे मामले सामने आए हैं। फेसबुक के अपने शोध तक में ऐसे तथ्य पाएं गए हैं। ऐसे में किड्स Instagram बच्चों के जीवन व सेहत, दोनों के लिए नई चुनौती खड़ी बन सकता है। इसी के चलते बाल विकास विशेषज्ञों के साथ अभिभावक दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक के खिलाफ विरोध में खड़े हो गए हैं।

फेसबुक के किड्स Instagram को लेकर अमेरिकी संसद कांग्रेस एकजुट हो गई है। विपक्षी दलों का कहना है कि फेसबुक का किड्स इंस्टाग्राम बच्चों को नुकसान पहुंचाएगा। खासकर लड़कियां, उनकी तस्वीरों का गलत इस्तेमाल संभव है। दरअसल फेसबुक 10 से 12 साल के बच्चों के लिए एक नया इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पेश करने की तैयारी कर रहा है।

एक व्हिसलब्लोअर की रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम के आदी बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य, शरीर की सुंदरता को लेकर अवसाद और आत्महत्या के विचार देखे गए हैं। फेसबुक ने भी अपनी रिसर्च में इसका पता लगाया है। ऐसे में किड्स इंस्टाग्राम बच्चों के जीवन और स्वास्थ्य दोनों के लिए घातक इन तथ्यों के आधार पर बाल विकास विशेषज्ञों के साथ-साथ माता-पिता भी दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक के खिलाफ खड़े हो गए हैं। सीनेट की वाणिज्य समिति ने 30 सितंबर, गुरुवार को फेसबुक के वैश्विक सुरक्षा प्रमुख एंटिजॉन डेविस को बच्चों पर इंस्टाग्राम के दुष्प्रभावों के बारे में बताने के लिए तलब किया।

समिति के अध्यक्ष सेन रिचर्ड ब्लूमेंथल डी कोएन ने कहा कि समिति चाहती है कि सभी मानदंडों के बारे में पूरी जानकारी हो। कैसे फेसबुक का किड्स इंस्टाग्राम बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। समिति युवाओं पर फेसबुक और इंस्टाग्राम के दुष्प्रभावों के बारे में जानना चाहती है। हम यह भी जानना चाहते हैं कि क्या टेक कंपनियां जानबूझकर युवाओं को नुकसान पहुंचा रही हैं और उन्हें छिपाने की कोशिश कर रही हैं।

दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक को रूस में भारी जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, गूगल की मनमानी को देखते हुए रूस ने यहां यूट्यूब प्लेटफॉर्म को बंद करने की धमकी दी है।

मोदी की तस्वीर पर क्यों मच रहा है बवाल

मास्को रूसी सामग्री पर प्रतिबंधों को अवैध बता रहा है। उसी आधार पर मास्को सोशल मीडिया दिग्गज रूस में फेसबुक से अपने वार्षिक राजस्व का पांच से 10 प्रतिशत जुर्माना के रूप में वसूल कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने फेसबुक से लड़ने और उसे चुनौती देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. रूस ने बुधवार को गूगल के प्लेटफॉर्म यूट्यूब को भी बंद करने की धमकी दी है।

रूस के संचार नियामक ने कहा है कि फेसबुक नियमों की अनदेखी कर रहा है। वह चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े पोस्ट हटाने में नाकाम रहे हैं। मास्को ने पिछले एक साल से विदेशी टेक कंपनियों के खिलाफ मोर्चा खोल रहा है। उनका कहना है कि ये कंपनियां इंटरनेट की दुनिया की संप्रभुता के साथ खिलवाड़ कर रही हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD