[gtranslate]
sport

T20 विश्व कप की मेजबानी करना क्यों है मुश्किल?

T20 विश्व कप की मेजबानी करना क्यों है मुश्किल?

साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप का भविष्य अभी भी अनिश्चित है। 10 जून को आईसीसी की बैठक में टी-20 विश्व कप की मेजबानी पर चर्चा हुई पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया। इसलिए ICC ने टूर्नामेंट के संगठन पर अपना फैसला जुलाई तक के लिए टाल दिया। इस बीच आईसीसी विचार कर रहा है कि क्या टी-20 विश्व कप और 2021 महिला क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी के लिए कोई विकल्प हैं। हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने माना है कि ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप 2020 की मेजबानी करना लगभग असंभव है।

इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप को रोकना फिलहाल संभव नहीं लगता। टी-20 विश्व कप को अभी तक रद्द या स्थगित नहीं किया गया है। लेकिन विश्व कप में वर्तमान में प्रतिस्पर्धा कर रही 16 टीमों में से कई को कोरोना हड़ताल से उबरना अभी बाकी है, ऐसे में 16 देशों को एक साथ लाना मुश्किल है। आईसीसी वर्तमान में एक बैठक आयोजित कर रहा है जैसा कि चर्चा में है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष अर्ल एडिंग्स ने कहा कि इससे बहुत कुछ बदल सकता है।

बाद में आईसीसी के पूर्व अध्यक्ष और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष एहसान मणि ने भी कहा कि T20 विश्व कप की मेजबानी करना मुश्किल होगा। मणि ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया, “कोरोना वायरस और विश्व कप में भाग लेने वाले देशों की कुल संख्या के कारण स्थिति को देखते हुए, मुझे नहीं लगता कि इस साल टी-20 विश्व कप की मेजबानी करना संभव होगा। आईसीसी का हर टूर्नामेंट क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेट बोर्ड के लिए महत्वपूर्ण है। इन प्रतियोगिताओं का आयोजन न केवल आर्थिक रूप से, बल्कि खेल के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। लेकिन फिलहाल टी 20 विश्व कप की मेजबानी पर फैसला कोरोना में स्थिति, निवेशकों और आईसीसी के सदस्य देशों के विचारों पर चर्चा करने के बाद ही लिया जाएगा।”

इस बीच यह पता चला है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल 2020 के लिए योजना बनाना शुरू कर दिया है क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस साल के टी-20 विश्व कप से हटने के संकेत दे रहा है। हालांकि, आईपीएल टूर्नामेंट का स्थान अभी तय नहीं किया गया है, बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के लिए एक अस्थायी तिथि निर्धारित की है। खबरों के मुताबिक, आईपीएल 2020 सितंबर के आखिरी दिनों से लेकर नवंबर की शुरुआत तक आयोजित किए जाने की संभावना है। आईपीएल 2020 के 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच निर्धारित होने की संभावना है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप पर अंतिम निर्णय के बाद ही आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

You may also like