[gtranslate]
sport

कब सुलझेगी नंबर चार की गुत्थी

एक दिवसीय क्रिकेट में नंबर चार बल्लेबाज की भूमिका बहुत अहम हो जाती है, ऐसे में इस पोजिशन पर खेलने वाले खिलाड़ियों का बैकअप हमेशा रेडी रहना चाहिए। आईसीसी विश्वकप 2023 से पहले टीम इंडिया के पास अब गिने-चुने मैच ही बच्चे हैं, लेकिन पिछले विश्वकप से नंबर चार पर कौन बैटिंग करेगा यह सवाल जस का तस ही दिख रहा है। ऐसी स्थिति में खेल विशेषज्ञ टीम मैनेजमेंट और बीसीसीआई पर सवाल खड़े कर रहे हैं कि आखिरकार टीम की सबसे बड़ी कमजोरी नंबर चार की गुत्थी कब सुलझेगी

इस बार आईसीसी वनडे विश्वकप 2023 का होस्ट और कोई नहीं, बल्कि भारत कर रहा है। अक्टूबर- नवंबर के दौरान इस मेगा आईसीसी इवेंट का आयोजन किया जाएगा। जिसको लेकर मैच के वेन्यू के लिए कई शहरों को शॉर्टलिस्ट भी किया गया है जिसमें भारत के 12 बड़े शहरों के नाम शामिल हैं। भारत में आयोजित हो रहे इस मौके को भारतीय टीम भी फायदा उठाने की कोशिश करेगी और अपने आईसीसी के ट्राफी के 12 साल के सूखे को खत्म करना चाहेगी। लेकिन टीम को सबसे बड़ी समस्या नंबर चार पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी की कमी को पूरा करना होगा। वर्ष 2019 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का जब चयन हुआ था, तो उसमें अंबाती रायडू को जगह नहीं मिली थी, जो उससे कुछ समय पहले तक भारत के नंबर-4 के तैयार किए हुए बल्लेबाज थे। उनकी जगह भारतीय चयनकर्ताओं ने ऑल राउंडर विजय शंकर को 3- डायमेंशन प्लेयर कहकर चुन लिया था। अंबाती रायडू का थ्री-डी ट्वीट भी काफी चर्चा में रहा था। लेकिन अभी तक नंबर-4 बल्लेबाजों के विकल्प तैयार करने की गुत्थी जस की तस है। श्रेयस अय्यर ने इस रोल को बखूबी निभाया है, लेकिन उनकी इंजरी ने टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर-4 बल्लेबाज की भूमिका बहुत अहम हो जाती है, ऐसे में इस पोजिशन पर खेलने वाले खिलाड़ियों का बैकअप हमेशा रेडी रहना चाहिए। आईसीसी विश्व कप 2023 से पहले टीम इंडिया के पास अब गिन-चुने वनडे मैच ही बच्े हैं, लेकिन नंबर-4 पर कौन बैटिंग करेगा यह सवाल जहां का तहां ही दिख रहा है। आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल के बाद से टीम इंडिया ने वनडे में नंबर-4 पर किन-किन बल्लेबाजों को मौका दिया और किसने कितने रन बनाए। श्रेयस अय्यर को इस बैटिंग ऑर्डर पर सबसे ज्यादा मौके मिले और उन्होंने 20 पारियों में 47.35 के औसत और 94.37 के स्ट्राइक रेट से 805 रन भी बनाए। लेकिन विश्व कप ईयर में अब उनकी इंजरी ने कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ा जरूर दी हैं।

पंत के एक्सिडेंट ने बढ़ाई टेंशन
इसके बाद ऋषभ पंत को इस नंबर पर 11 पारियों में आजमाया गया। पंत ने 36 की औसत और 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 360 रन बनाए। पंत का साल 2022 के अंत में एक्सिडेंट हो गया था, जिसके बाद से वह मैदान से लंबे समय तक बाहर रहने वाले हैं। इसके बाद केएल राहुल को तीन पारियों में नंबर-4 पर भेजा गया और इस दौरान उन्होंने 63 की औसत से और 89.15 के स्ट्राइक रेट से 189 रन बनाए। राहुल को भी इस पोजिशन पर ज्यादा मैच नहीं दिए गए।

ईशान-सूर्या भी हुए फिसड्डी साबित
ईशान किशन को इस पोजिशन पर छह पारियां दी गईं और इस दौरान उन्होंने 21.20 के मामूली औसत से महज 106 रन बनाए। मनीष पांडे को तीन पारियों में, वहीं सूर्यकुमार यादव को छह पारियों में नंबर-4 पर बैटिंग के लिए भेजा गया, दोनों ने ही निराश किया। वहीं विराट कोहली और वॉशिंगटन सुंदर भी एक-एक बार नंबर-4 पर बैटिंग कर चुके हैं।

श्रेयस की उपलब्धता पर सस्पेंस
श्रेयस अय्यर चोट के चलते हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज नहीं खेल पाए। अय्यर को इस चोट के लिए सर्जरी कराने की सलाह मिली है, लेकिन वह फिलहाल सर्जरी नहीं कराना चाहते हैं, क्योंकि इससे उन्हें लंबे समय तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहना होगा और उनका विश्व कप खेलने का सपना टूट जाएगा। अब श्रेयस ने सर्जरी नहीं कराने का फैसला तो ले लिया है, लेकिन देखना होगा कि कहीं उनकी यह चोट और गंभीर न हो जाए।
आईपीएल से ज्यादा विश्व कप को अहमियत

भारतीय क्रिकेट टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इन दिनों पीठ की चोट से जूझ रहे हैं। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे। जिसके चलते श्रेयस वनडे सीरीज भी नहीं खेल पाए और अब ऐसा लग रहा है कि वे आईपीएल के पहले हाफ से भी बाहर हो गए है। दरअसल, श्रेयस अय्यर अपनी सर्जरी अभी नहीं करवा रहे हैं और उनका कहना है कि वे अपना ध्यान आईपीएल से ज्यादा विश्वकप खेलने पर दे रहे हैं।

क्योंकि यदि श्रेयस सर्जरी कराते हैं तो उन्हें कम से कम 6 से 7 महीने के लिए मैदान से बाहर रहना पड़ेगा। जिसके चलते उनको वनडे विश्वकप का भी हिस्सा बनने में मुश्किलें आ जाएंगी और अय्यर विश्व कप से बाहर जाने का बिल्कुल भी रिस्क नहीं लेना चाहते।

You may also like

MERA DDDD DDD DD