[gtranslate]

महिला विश्व कप 2022 का समापन हो चुका है। लेकिन इस बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम से जो उम्मीदें लगाई जा रही थी उस पर भारतीय टीम खरी नहीं उतर पाई और उसका सफर लीग मैचों में ही खत्म हो गया। दरअसल, इस टूर्नामेंट के आखिरी मैच में भारतीय टीम को तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इस मैच में भारत की स्थिति करो या मरो जैसी थी लेकिन टीम इंडिया ने यह रोमांचक मुकाबला आखिरी गेंद में गंवा दिया। हालांकि इस विश्व कप के लिए भारत की तैयारियां बहुत मजबूत थी। लेकिन भारतीय टीम उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी।

अगर हम बात करें आखिर क्यों टीम इंडिया इतनी तैयारियों के बावजूद सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई तो इसका सबसे पहला कारण है अफ्रीकी बल्लेबाज डू प्रीज का कैच छोड़ना। भारत ने इस मैच में अफ्रीकी बल्लेबाज डू प्रीज को अहम जीवनदान दिया। स्मृति मंधाना ने दीप्ति शर्मा की गेंद पर उनका आसान कैच छोड़ा। इस समय वो 32 रन बनानकर खेल रही थीं। उन्होंने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और नाबाद 52 रन बनाए। उन्होंने अफ्रीका के लिए विजयी रन भी बनाए और आखिरी के ओवरों में वो एकमात्र सेट बल्लेबाज थी, जिन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाई।

दूसरा कारण है इस मैच का आखिरी ओवर फेंक रही अनुभवी दीप्ति से उम्मीद की जा रही थी कि वो संयम के साथ गेंदबाजी करेंगी और भारतीय टीम को मैच जिता सकती हैं। शुरुआती चार गेंदों में उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की और सिर्फ चार रन दिए थे। इस बीच एक अफ्रीकी बल्लेबाज रन आउट भी हो चुकी थी। ओवर की पांचवीं गेंद में सेट डू प्रीज कैच आउट हो गईं और ऐसा लगा कि मैच भारत की मुट्ठी में आ गया है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। यह गेंद नो बॉल निकली और भारत को यह विकेट नहीं मिला। जिससे अफ्रीकी टीम को अतिरिक्त रन भी मिला और टीम इंडिया की हार यहीं से तय हो गई थी। अगली दो गेंदों में अफ्रीकी बल्लेबाजों ने दो रन बनाकर मैच जीत लिया।

तीसरा कारण है वेस्टइंडीज और अफ्रीका का मैच न होना। इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के समीकरण के हिसाब से वेस्टइंडीज का दक्षिण अफ्रीका से हारना जरूरी था। दोनों टीमों को देखते हुए इसकी पूरी उम्मीद की जा रही थी कि कैरिबियाई टीम अफ्रीका से हारकर सेमीफाइनल की रेस में बहुत पीछे चली जाएगी। हालांकि ऐसा हुआ नहीं। बारिश की वजह से यह मैच नहीं हो सका और दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले। वेस्टइंडीज को इस एक अंक का फायदा मिला और यह टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई।

चौथा कारण है भारत की खराब फीलि्ंडग। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में भारत की फीलि्ंडग बेहद खराब रही। स्मृति मंधाना और मिताली राज जैसी सीनियर खिलाड़ियों ने कैच छोड़े। अफ्रीकी बल्लेबाजों ने इसका फायदा उठाया और बड़ी पारियां खेली। भारतीय टीम ने इस मैच में रन आउट के दो मौके भी गंवाए। इसी वजह से अफ्रीकी टीम बड़े लक्ष्य का पीछा करने में सफल रही। भारतीय टीम का सेमीफाइनल से बाहर होने का सबसे बड़ा कारण रहा सबसे ज्यादा अनुभवी और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली झूलन गोस्वामी का न खेलना। दरअसल महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी इस मैच में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं था। पूरे मैच के दौरान भारत को उनकी कमी महसूस हुई। झूलन बेहतरीन तेज गेंदबाज होने के साथ-साथ बल्ले से भी छुटपुट योगदान देने में माहिर है। इस विश्व कप में उन्होंने पहले भी छोटी लेकिन तेज तर्रार पारी खेली थी। उनके न होने की वजह से भारत आखिरी ओवरों में कुछ रन कम बना पाया। वहीं अफ्रीकी टीम ने इस मैच में कई बेहतरीन साझेदारियां की।

You may also like

MERA DDDD DDD DD