sport

यू एस ओपन : राफेल नडाल बने चैंपियन, 19वां ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया

स्पेन  के दिग्गज  टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने  अपने करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम जबकि चौथा यूएस ओपन खिताब जीतलिया है । दूसरी वरीय नडाल ने आर्थर एश स्‍टेडियम में यूएस ओपन के पुरुष सिंगल्स के  फाइनल में रूस के डेनिल मेदवेदेव को कड़े मुकाबले में मात दी।उन्होंने रूसी खिलाड़ी दानिल मेदवेदव को कड़े मुकाबले में 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराकर ट्रॉफी अपने  नाम की। दोनों खिलाड़ियों के बीच करीब पांच  घंटे तक संघर्षपूर्ण  मुकाबला चला। राफेल नडाल का यह 19वां ग्रैंडस्लैम  खिताब है,नडाल दुनिया के नंबर दो पायदान के खिलाड़ी हैं, वहीं दानिल मेदवेदेव को पांचवीं वरीयता प्राप्त है।
नडाल ने चौथी बार यूएस ओपन पर कब्जा किया है। इससे पहले वे 2010, 2013, 2017 में भी इस खिताब को अपने नाम कर चुके हैं।  इससे पहले उन्होंने 2017 में अमेरिकी ओपन में खिताबी जीत हासिल की थी, वहीं दूसरी ओर पहला ग्रैंड स्लैम खेलने वाले 23 साल के मेदवेदेव का खिताब जीतने का ख्वाब अधूरा  ही रह गया, अब एक ग्रैंडस्लैम  और जीतने के बाद ही वे सबसे ज्यादा  खिताब जीतने की बराबरी कर लेंगे। रोजर फेडरर 20 ग्रैंडस्लैम  अब तक जीत चुके हैं।
खास बात यह भी है कि यह ग्रैंडस्लैम को जीतने के साथ ही 33 साल के राफेल नडाल अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी रोजर फेडरर की बराबरी करने से बस एक खिताब दूर हैं।  इस समय  वे दुनिया के तीसरे नंबर के टेनिस प्लेयर हैं।

You may also like