[gtranslate]

गुलाबी नगरी में आज  एक बार फिर से कई जानी मानी हस्तियों का जमावड़ा लगने वाला है। यह  मौका होगा आईपीएल के 12वें संस्करण को लेकर खिलाड़ियों की नीलामी का।  राजधानी के एक निजी होटल में होने वाली इस नीलामी में आठ टीमों के मालिक 346 खिलाड़ियों पर दांव लगाते हुए नजर आएंगे।भारत के 226 खिलाड़ियों को इस बार नीलामी में रखा गया है। कुल 8 टीमों की ओर से  70 खिलाड़ियों को आज  होने वाली नीलामी में खरीदा जाएगा. इनमें से 50 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ियों पर बोली लगेगी,नीलामी में इस साल 346 खिलाड़ियों में से 226 खिलाड़ी भारतीय हैं. कुल 8 टीमों के पास 70 स्लोट खाली हैं, जिनमें वो खिलाड़ियों को खरीद सकेंगे. इस साल सबसे ज्यादा स्लोट कोलकाता नाइट राइडर्स के पास हैं, जिसमें वो 7 इंडियन और 5 विदेशी खिलाड़ियों को खरीद सकेंगी।

आठ टीमों के पास नीलामी में बोली लगाने के लिए 145 करोड़ 25 लाख रुपये की राशि रहेगी. पिछले साल जहां राजस्थान रॉयल्स ने जयदेव उनादकट को 11 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा था. वहीं इस साल ऐसे कई बड़े नाम हैं जिन पर एक बड़ी बोली लगने की संभावना है. इस साल सैलेरी कैप को भी 80 करोड़ से बढ़ाकर 82 करोड़ कर दिया गया है। क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीगआईपीएल के 12वें सीजन के लिए आज  खिलाड़ियों की बोली लगेगी। जयपुर में होने वाले इस ऑक्शन में कुल 346 खिलाड़ियों के नाम बोली लगने वाली है, जिसमें से 70 खिलाड़ी ही चुने जाएंगे. ऑक्शन में सभी 8 फ्रेंचाइजी मिलकर कुल 50 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ी ही खरीद पाएंगी. सभी टीमों के पास कुल 145 करोड़ 25 लाख रुपए हैं जिससे वो अपने मनपसंद खिलाड़ी खरीद सकते हैं। जिसमे सिर्फ 9 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है. हैरानी की बात यह  है कि इनमें एक भी भारतीय खिलाड़ी  नहीं हैं।  2 करोड़ की बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों में ब्रैंडन मैक्लम, क्रिस वोक्स, लसिथ मलिंगा, शॉन मार्श, कॉलिन इनग्राम, कोरे एंडरसन, एंजेलो मैथ्यूज और डार्सी शॉर्ट शामिल हैं।  दूसरी लिस्ट 1.5 करोड़ बेस प्राइस की है, इसमें कुल 10 खिलाड़ी शामिल हैं. इस लिस्ट में सिर्फ जयदेव उनादकट के तौर पर एक ही भारतीय शामिल है।  पिछली बार जयदेव उनादकट 11.5 करोड़ रु. में बिके थे।

एक करोड़ की बेस प्राइस में कुल 4 भारतीयों समेत 9 खिलाड़ी नीलामी में उतरेंगे. इस लिस्ट में युवराज सिंह, अक्षर पटेल और मोहम्मद शमी जैसे बड़े नाम शामिल हैं. वहीं 75 लाख रुपये की बेस प्राइस लिस्ट में इस बार दो भारतीय सहित कुल 18 खिलाड़ियों की बोली लगने जा रही है. इनमें भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी शामिल हैं. इसके अलावा 50 लाख रुपये के बेस प्राइस वालों में कुल 62 खिलाड़ी नीलामी में उतरने जा रहे हैं, जिसमें 18 भारतीय खिलाड़ी हैं। आईपीएल के 12वें सीजन के लिए सात ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार नीलामी में उतरने जा रहे हैं ।और इनका बेस प्राइस 40 लाख रुपये हैं. ये सातों खिलाड़ी विदेशी हैं. इसके अलावा 30 लाख और 20 लाख के बेस प्राइस वाले कई युवा खिलाड़ियों के नाम पर भी बोली लगने वाली है।

अब तक  आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ी बोली पाने वाले भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह की साख आज जयपुर में होने वाली नीलामी में दांव पर लगी होगी. इस साल होने वाले  विश्व कप के मद्देनजर फ्रेचाइजी की नजरें विदेशी खिलाड़ियों की मौजूदगी पर हैं । युवराज जब लय में थे, तब उनके लिए 16 करोड़ रुपये की बोली लगी थी, लेकिन पिछले सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें और क्रिस गेल को आधार कीमत दो करोड़ रुपये की कीमत के साथ टीम से जोड़ा था. गेल ने अपने प्रदर्शन से टीम विश्वास जीता, तो वहीं युवराज आठ मैचों में सिर्फ 65 रन बना सके. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि टीम ने उन्हें रिलीज करने का फैसला किया ।

भारत के लिए जून 2017 में अंतिम बार खेलने वाले 37 साल के खिलाड़ी ने खुद को एक करोड़ रुपये के आधार मूल्य की सूची में रखा है,इस सूची में ऋद्धिमान साहा, मोहम्मद शमी और अक्षरपटेल जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं। नए शहर में नीलामी होने के साथ ही इस बार इसमें नए संचालक दिखेंगे,आईपीएल नीलामी में नियमित रूप से संचालन करने वाले रिचर्ड मेडले इस बार नीलामी का हिस्सा नहीं होंगे और नीलामी के संचालन की जिम्मेदारी ह्यू एडमिडेस को सौंपी गई है. एडमिडेस को नीलामी कंपनी क्रिस्टी में 30 साल से अधिक का अनुभव है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD