[gtranslate]
sport

ऐतिहासिक रहा बिसरा वर्ष

सिहांवलोकन-2023/खेल

धरने पर पहलवान: साल की शुरुआत में 18 जनवरी की कड़कड़ाती ठंड में देश के कई पुरुष और महिला पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाते हुए दिल्ली के जंतर-मंतर पर कई दिनों तक आंदोलन किया। उस वक्त पहलवानों के इस आंदोलन ने काफी सुर्खियां बटोरी।

खेलों इंडिया में शीर्ष पर महाराष्ट्र
भारत सरकार की खेलो इंडिया पहल के तहत यूथ गेम्स 2023 का पांचवां संस्करण, 30 जनवरी से 11 फरवरी तक मध्य प्रदेश और नई दिल्ली के आठ शहरों के अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किया गया। पदक तालिका में महाराष्ट्र 56 स्वर्ण, 55 रजत और 50 कांस्य पदक के साथ शीर्ष पर रहा। इसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 5 हजार से अधिक एथलीटों ने हिस्सा लिया। इस बार कुछ और खेलों को भी शामिल किया गया था, जिसमें फेंसिंग और वाटर स्पोर्ट्स (कैनोइंग, कयाकिंग और स्लैलम) शामिल हैं।

निलंबित हुई भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता
भारत के कुश्ती के शासकीय नियंत्रक संगठन, को विवादों और महत्वपूर्ण चुनावों में देरी चलते यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा निलंबित किया गया। डब्ल्यूएफआई के निर्धारित चुनाव, जो शुरू में जून 2023 में निर्धारित किए गए थे, भारतीय पहलवानों के विरोध और विभिन्न राज्य इकाइयों की कानूनी चुनौतियों के कारण बार-बार स्थगित किए गए। इस देरी ने कुश्ती के वैश्विक प्राधिकरण यूडब्ल्यूडब्ल्यू को डब्ल्यूएफआई की सदस्यता निलंबित करने के लिए प्रेरित किया।

दशकों बाद जीते तीन पदक
उज्बेकिस्तान के ताशकंद में खेली गई विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 में भारत ने तीन पदकों के साथ शानदार प्रदर्शन कर मुक्केबाजी इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया। यह भी पहली बार था जब भारत ने टूर्नामेंट के एकल संस्करण में तीन पदक जीते।

भारत को मिली बड़ी सफलता
नई दिल्ली में आयोजित 13वें संस्करण के महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत एक प्रभावशाली ताकत के रूप में उभरा। इसके समापन के साथ, चार भारतीय महिला बॉक्सर सावित्री बूरा, नीतू घंघास, निखत जरीन और लवलीना बोरगोहेन अलग-अलग वजन श्रेणियों में स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं। जो भारत की ऐतिहासिक सफलता है।

समर मैकिन्टोश ने जीता स्वर्ण
विश्व एक्वेटिक्स चैंपियनशिप 14 से 30 जुलाई तक जापान के फुकुओका में खेली गई। 400 मीटर मेडले रिले में महिला तैराकी में संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोना जीता तो वहीं पुरुषों की 400 मीटर मेडले रिले तैराकी में भी अमेरिका को स्वर्ण मिला। वहीं पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को चांदी, ऑस्ट्रेलिया को कांस्य मिला। महिलाओं की 400 मीटर व्यक्तिगत तैराकी में कनाडा की समर मैकिन्टोश ने स्वर्ण जीता तो यूएसए की केटी ग्रिम्स ने रजत जीता, ऑस्ट्रेलिया की जेना फॉरेस्टर कांस्य जीतने में सफल रही।

ग्रैंडमास्टर बन रचा अनूठा इतिहास
भारतीय शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञाननंद की बहन वैशाली रमेशबाबू एललोब्रेगेट ओपन 2023 के दौरान 2500 रेटिंग को पार कर भारत की तीसरी महिला ग्रैंडमास्टर बन गईं। इस उपलब्धि के साथ वैशाली और उनके छोटे भाई इतिहास में पहली
ग्रैंडमास्टर भाई-बहन की जोड़ी बन गए हैं। वह दिग्गज विश्वनाथन आनंद, कोनेरू हम्पी, हरिका द्रोणावल्ली, दिब्येंदु बरुआ, आर प्रज्ञाननंद आदि की सूची में शामिल हो गई हैं।

स्टार बनकर उभरीं प्रतिभा
उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून की प्रतिभा थपलियाल बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में स्टार बनकर उभरीं। मूल रूप से राज्य के पौड़ी जिले की रहने वाली प्रतिभा पूरे देशवासियों को गौरवान्वित कर चुकी हैं। प्रतिभा थपलियाल ने 13वीं जूनियर मिस्टर इंडिया और सीनियर महिला बॉडी बिल्डिंग, नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। प्रतिभा राज्य की पहली महिला बॉडी बिल्डर हैं। प्रतिभा ने बॉडी बिल्डिंग में मेहनत और जज्बे से पूरे देश में नाम कमाया है। कई लोग शुरू में चौंक गए थे कि वह दो बच्चों की मां होने के बावजूद बॉडी बिल्डिंग में इतना समय केसे निकाल पा रही हैं।

एशियन गेम्स में ऐतिहासिक प्रदर्शन
भारत ने एशियन गेम्स 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन कर पहली बार 107 मेडल जीते जिसमें 28 गोल्ड, 38 सिल्वर और 41 ब्रॉन्ज शामिल हैं। कुल मिलाकर 2023 में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा पूरे साल बरकरार रहा, खास बात ये रही कि हर फील्ड के खिलाड़ी पूरे साल छाए रहे, वहीं भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने रिकॉर्ड 8वीं बार एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता।

घुड़सवारी में दशकों बाद जीता गोल्ड
एशियन गेम्स 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया। खासकर घुड़सवारी में ड्रेसाज इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। भारत को 41 साल बाद घुड़सवारी में गोल्ड मेडल मिला। इस इवेंट में किसी भारतवासी को मेडल की उम्मीद नहीं थी, लेकिन खिलाड़ियों ने अपने मेहनत से गोल्ड मेडल जीतकर बड़ी उपलब्धि हासिल की।

शानदार रहा भारत का प्रदर्शन
भारतीय आर्म रेसलर्स ने कौशल और दृढ़ संकल्प का एक अद्वितीय प्रदर्शन करते हुए एशियाई आर्म रेसलिंग कप 2023 में 9 पदक जीते, जिसमें तीन स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं। खास बात यह है कि दल की कप्तानी पैरा-एथलीट बीवी श्रीनिवास ने की जो पहली बार है, जब किसी भारतीय दल का नेतृत्व किसी पैरा-एथलीट ने किया।

प्रणय ने जीता कांस्य
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय ने प्रतिष्ठित बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2023 में पुरुष एकल वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया। प्रणय डेनमार्क के कोपनहेगन में हुए सेमीफाइनल में हारकर बाहर हुए। प्रणय ने बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले केवल पांचवें भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी बनकर भारतीय बैडमिंटन इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया।

फिर खिताब से चूका भारत
अंतरराष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 की मेजबानी इस बार भारत ने की थी। क्रिकेट का ये महाकुंभ 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक चला। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और वो लगातार दस जीत दर्ज करके फाइनल तक पहुंची लेकिन खिताब पर कब्जा नहीं कर पाई। खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने उसे 6 विकेट से हराकर विश्व कप जीत लिया।

पुरुष क्रिकेट में भारत को गोल्ड
चीन के हैंगजाऊ शहर में खेले गए एशियन गेम्स 2023 के मेंस क्रिकेट फाइनल में भारत ने गोल्ड मेडल जीता। अफगानिस्तान के खिलाफ भारत ने फाइनल में जीत दर्ज की।

इंडिया ने जीता एशिया कप
आईसीसी क्रिकेट विश्वकप से पहले इंडिया ने एशिया कप 2023 जीता। टीम इंडिया का यह एशिया कप का 8वां टाइटल है। फाइनल में श्रीलंका की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 50 रन ही बना सकी। इस मुकाबले में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 21 रन देकर 6 विकेट झटके।

गोवा में चमका ‘सूरज’
गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों में सूरज पंवार ने 20 किलोमीटर की रेस वॉकिंग में उत्तराखण्ड के लिए एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक जीत राज्य को गौरवान्वित किया। 20 किलोमीटर की रेस उन्होंने एक घंटा 27 मिनट में पूरी की।

वीपीएल की सबसे महंगी खिलाड़ी बनी काशवी-सदरलैंड
वीपीएल यानी विमेंस प्रीमियर लीग के इतिहास में दो करोड़ रुपए का आंकड़ा पार करने वाली काशवी गौतम और सदरलैंड सबसे महंगी खिलाड़ी बनी हैं। काशवी को गुजरात जायंट्स तो ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड को दिल्ली कैपिटल ने खरीदा।

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने स्टार्क
आईपीएल 2024 की नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपए में खरीद लिया है। अब आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क बन गए हैं।

रोहित युग की समाप्ति, हार्दिक का उदय
आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम कही जाने वाली मुंबई इंडियंस ने जब दोबारा हार्दिक पंड्या को टीम में जोड़ा तब से उन्हें कप्तान बनाने की अटकलें तेज थीं जो अब सही साबित हुई हैं। रोहित को हटाकर हार्दिक को कप्तान बना दिया गया है तो वहीं अब टीम से रोहित शर्मा युग की समाप्ति हो गई है।

संजय सिंह चुने गए कुश्ती महासंघ अध्यक्ष
भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद से बृजभूषण शरण सिंह को हटाए जाने के बाद से खाली चल रही कुर्सी को नया अध्यक्ष मिल गया है। संजय सिंह ने अनीता श्योराण को मुकाबले में कड़ी टक्कर देते हुए शिकस्त दी है। वहीं देवेंद्र कादियान संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चुने गए हैं।

बजरंग ने लौटाया पद्मश्री अवार्ड
भारतीय कुश्ती संघ पर बृजभूषण के करीबी संजय सिंह की जीत के विरोध में पहलवान बजरंग पुनिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोशल मीडिया के जरिए चिट्ठी लिखकर पद्मश्री अवार्ड लौटाने का ऐलान किया है। बजरंग पूनिया ने लिखा कि मैं अपना पद्मश्री पुरस्कार वापस लौटा रहा हूं। कहने के लिए बस मेरा यह पत्र है।

साक्षी ने त्यागी कुश्ती
बृजभूषण के करीबी माने जाने वाले संजय सिंह के कुश्ती संघ के अध्यक्ष बनने पर साक्षी मलिक ने कहा कि बेटियों के मनोबल को तोड़ने का काम अभी भी जारी है। हमने महिला अध्यक्ष बनाने की मांग की थी। लेकिन अब बृजभूषण का राइट हैंड अध्यक्ष है। इसलिए मैं अपनी कुश्ती त्यागती हूं।

एथलेटिक्स में नीरज ने जीता गोल्ड
भारत ने हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 को एक स्वर्ण के साथ समाप्त किया। नीरज चोपड़ा ने बुडापेस्ट में भारत के लिए पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में एकमात्र स्वर्ण पदक जीता। इस पदक को जीतने के साथ ही नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय एथलीट भी बन गए।

You may also like

MERA DDDD DDD DD