[gtranslate]
sport

IND vs NZ Test Series: न्यूजीलैंड ने किया भारत का क्लीन स्वीप

IND vs NZ Test Series Test Series: न्यूजीलैंड ने किया भारत का क्लीन स्वीप

भारत के न्यूजीलैंड दौरे में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 29 फरवरी से खेला गया जो महज तीन दिन में ही ख़त्म हो गया। क्राइस्टचर्च के हेग्ले ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत को मेजबान न्यूजीलैंड ने सात विकेट से शिकस्त दी। न्यूजीलैंड टीम को जीत के लिए सिर्फ 132 रन चाहिए थे जो उसने टी-ब्रेक से पहले ही महज 36 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिए।

न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाजों टॉम ब्लंडेल ने  55 और टॉम लाथम 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। भारतीय टीम आज 6 विकेट पर 90 रन से आगे खेलते हुए दूसरी पारी में महज 124 रन ही बना पाई जिससे न्यूजीलैंड को जीत के लिए 132 रन का लक्ष्य मिला। इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 0-2 से गंवा दी।

मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि कई वजहों से टीम को सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा। दोनों ही टेस्ट मैचों में टीम इंडिया ने टॉस गंवाया था। विराट ने मैच के बाद कहा, “पहले मैच में हम उतना अच्छा नहीं खेले। इस मैच में हमने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की, हमें कुछ क्रेडिट न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को भी देना होगा, उन्होंने लंबे समय तक अच्छे एरिया में गेंद डाली और हमारे ऊपर लगातार दबाव बनाए रखा। हमारे पास कम मौके थे, ऐसे में हमको रन बनाने के लिए असाधारण बल्लेबाजी करनी थी। न्यूजीलैंड अपनी रणनीति में कामयाब रहा और हम अपने प्लान को अच्छे से लागू नहीं कर सके।”

कोहली ने कहा, “उनके गेंदबाज जिस तरह से गेंदबाजी कर रहे थे वो शानदार था, हमें उन्होंने गलतियां करने पर मजबूर किया। हमारी बल्लेबाजी हमेशा से मजबूत रही है, बल्लेबाजों ने गेंदबाजों के लिए ज्यादा कुछ किया नहीं यह बहुत निराशाजनक होता है, जब गेंदबाज को बल्लेबाजों का सपोर्ट नहीं मिलता है।”

कोहली ने आगे कहा, “घर से बाहर सीरीज या मैच जीतने के लिए आपको गेंद और बल्ले से बैलेंस्ड प्रदर्शन करना होता है। आपको कुछ मौकों का फायदा भी उठाना होता है। हमें वापस जाकर इस बात पर चर्चा करनी होगी कि क्या चीजें हमारे लिए गलत गईं और उन पर काम करना होगा। हम ऐसी टीम नहीं हैं जो टॉस रिजल्ट के बारे में ज्यादा सोचते हैं।” इसके बाद उन्होंने कहा, “हां, दोनों मैचों में पहले दो घंटों में गेंदबाजों को कुछ एक्स्ट्रा फायदा मिला। लेकिन ऐसी टीम जो पिछले दो साल से शानदार प्रदर्शन कर रही हो, आपसे उम्मीद होती है कि आप ऐसी परिस्थिति में भी अपनी रणनीति अच्छे से लागू करेंगे। हम इस बार यह सब नहीं कर सके।”

फिर कोहली ने कहा कि इस दौरे के लिए कोई बहाना नहीं देंगे, हमारे लिए यह सीरीज सीखने वाली रही और हम आने वाले समय में अपनी गलतियों को सुधारेंगे। टी20 इंटरनेशनल सीरीज काफी अच्छी रही। वनडे इंटरनेशनल सीरीज में यह देखना अच्छा रहा कि युवा खिलाड़ियों ने जिम्मेदारी उठाई। रोहित शर्मा नहीं खेल रहे थे और मैंने रन नहीं बनाए, ऐसे में युवा बल्लेबाजों ने टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया, ऐसी कुछ पॉजिटिव चीजें रही इस दौरे की। एक टेस्ट टीम के तौर पर हम वैसा क्रिकेट नहीं खेल सके, जैसा हम खेलना चाहते थे। हमें यह मानना होगा कि हम उतने अच्छे नहीं थे। हमें सिर उठाकर अपनी गलतियों को अपनाना होगा और उस पर काम करना होगा।

दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे, जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रनों पर सिमट गई थी। दूसरी पारी में टीम इंडिया महज 124 रन ही बना सकी और न्यूजीलैंड ने तीन विकेट पर 132 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। काइल जेमीसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

वहीं सीरीज में 14 विकेट लेने वाले टिम साउदी मैन ऑफ द सीरीज चुने गए। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। यह भारत की आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में पहली सीरीज हार है।

सीरीज के पहले मैच में भारत को दस विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। भारत बेशक इस सीरीज में हार गया है लेकिन इससे उसकी आईसीसी पॉइंट टेबल  पर कोई असर नहीं पड़ा है।

भारतीय  टीम अभी भी 9 मैचों में सात जीत और दो हार के बाद 360 अंकों  के साथ सबसे ऊपर है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया जिसके 296 अंक है। भारत पर क्लीन स्वीप करने वाली न्यूजीलैंड टीम को पॉइंट टेबल में जबरदस्त फायदा हुआ है और टीम के टेस्ट सीरीज में 120 अंक बटोरने से कुल 180 पॉइंट हो गए जिससे वह तीसरे नंबर पर पहुंच गई है।

भारतीय टीम ने अपने इस दौरे की शुरुआत टी20 मुकाबलों से की और पांच टी20 मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन कर पांचों टी 20 मुकाबलों में जीत दर्ज की। उसके बाद तीन एकदिवसीय मुकाबलों में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा था जो टेस्ट सीरीज में भी देखने को मिला।

न्यूजीलैंड ने इससे पहले तीन एकदिवसीय मैचों में भारत क्लीन स्वीप किया उसके बाद अब दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भी भारत का सूपड़ा साफ़ कर दिया है। पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने धमाकेदार 10 विकेट से जीत हासिल की तो दूसरे टेस्ट मैच में भी न्यूजीलैंड ने शानदार सात विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज 2.0 से अपने नाम की है।

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइट टेबल 

टीम M W L T D N/R PT
भारत 9 7 2 0 0 0 360
ऑस्ट्रेलिया 10 7 2 0 1 0 296
न्यूजीलैंड 7 3 4 0 0 0 180
इंग्लैंड 9 5 3 0 1 0 146
पाकिस्तान 5 2 2 0 1 0 140
श्रीलंका 4 1 2 0 1 0 80
दक्षिण अफ्रीका 7 1 6 0 0 0 30
वेस्टइंडीज 2 0 2 0 0 0 0
बांग्लादेश 3 0 3 0 0 0 0
               

You may also like

MERA DDDD DDD DD