[gtranslate]
sport

रोमांचक मोड़ पर सिडनी टेस्ट, किसी के भी हाथ लग सकती है बाजी 

सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा  तीसरा  टेस्ट  मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 407 रनों  के विशाल लक्ष्य के जवाब में भारत ने चौथे दिन की समाप्ति तक   दो विकेट गंवाकर  98 रन बना लिए हैं । चेतेश्वर पुजारा 9 और  कप्तान अजिंक्य रहाणे 4 रन बनाकर  नाबाद लौटे। कल टेस्ट मैच के अंतिम दिन तीनों परिणाम संभव हैं । भारत को जीतने के लिए 309 रन बनाने होंगे। ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए आठ विकेट लेने होंगे।  मुकाबले के ड्रॉ होने की भी  पूरी संभावना है। दूसरी पारी में भारतीय सलामी बल्लेबाजों की बात करें तो रोहित शर्मा ने 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली और  शुभमन गिल 31 रन बनाकर आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया मैच में पूरी तरह हावी हो चुका है। मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी 312/6 पर घोषित की। पहली पारी में शतक बनाने वाले स्टीव स्मिथ दूसरी पारी में 81 रन बनाकर आउट हुए। मार्नस लाबुशेन ने 73 रन बनाए। भारत ने कई आसान कैच टपकाए। अब सिडनी के मैदान की असमान गति वाली पिच पर इस लक्ष्य को हासिल करना असंभव सा है। विशेषकर यह देखते हुए कि भारत को दूसरी पारी में चोटिल रविंद्र जडेजा की सेवाएं भी नहीं मिलेंगी।

ऑस्ट्रेलिया द्वारा जीत के लिए दिए गए 407 रनों  के विशाल लक्ष्य के जवाब में भारत ने चौथे दिन स्टंप्स तक दो विकेट खोकर 98 रन बना लिए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है।  टीम इंडिया पहली पारी में 244 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए थे। कंगारू टीम के कप्तान टिम पेन ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इस समय सीरीज 1-1 से बराबरी पर चल रही है।

 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज खेल रही टीम इंडिया के लिए मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। मोहम्मद शमी और उमेश यादव के बाहर होने के बाद भारतीय टीम को अब एक और झटका लगा है। टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अंगूठे में फ्रैक्चर होने के चलते छह हफ्तों के लिए बाहर हो गए हैं ।

इससे पहले, ऋषभ पंत भी बल्लेबाजी के दौरान घायल हो गए थे, जब पैट कमिंस की एक गेंद उनकी बाई कोहनी पर आकर लगी थी। पंत दूसरी पारी में विकेटकीपिंग करने भी नहीं उतरे थे और बीसीसीआई ने अपडेट देते हुए बताया था कि उनको स्कैन के लिए भेजा गया है। हालांकि, पंत अब बेहतर स्थिति में हैं और उम्मीद है कि वह दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरेंगे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में जारी टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारतीय खिलाड़ियों पर दर्शकों द्वारा अभद्र भाषा का इस्तेमाल किए जाने के बाद मांफी मांगी है। मैच के तीसरे दिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को गालिया दी गईं थी, वहीं चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान एक बार फिर कुछ दर्शकों ने बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते समय सिराज के खिलाफ नस्लभेदी टिप्पणी की। मेजबान बोर्ड क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने माफी मांगते हुए इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया है।

सीए के इंटिग्रिटी एवं सुरक्षा प्रमुख सीन केरोल ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया हर तरह के भेदभावपूर्ण व्यवहार की कड़ी निंदा करता है। उन्होंने कहा कि सीरीज का मेजबान होने के नाते हम भारतीय क्रिकेट टीम के अपने मित्रों से माफी मांगते हैं और उन्हें आश्वासन देते हैं कि हम इस मामले में कड़ी कार्रवाई करेंगे। रविवार को चौथे दिन के दूसरे सेशन के दौरान भारतीय खिलाड़ी मैदान के बीच इकट्ठे हो गए जब स्क्वायर लेग बाउंड्री पर खड़े सिराज ने अपशब्द कहे जाने की शिकायत की। इससे पहले सिराज के ओवर में कैमरन ग्रीन ने लगातार दो छक्के जड़े थे। इसके बाद सुरक्षाकर्मी दर्शक दीर्घा में गए और अपशब्द कहने वाले व्यक्ति को ढूंढने लगे और फिर दर्शकों के एक समूह को स्टैंड से जाने को कहा गया। केरोल ने कहा कि अगर आप नस्ली अपशब्द का इस्तेमाल करते हो तो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में आपका स्वागत नहीं है।

भारतीय अपने खिलाड़ियों के साथ हुई इस घटना से नाराज थे और दर्शकों को स्टैंड से बाहर किए जाने के बाद मामला शांत हुआ। पता चला है कि भारतीय टीम के साथ पहली बार दौरे पर आए सिराज अपने कप्तान अजिंक्य रहाणे और मैदानी अंपायरों के पास पहुंचे और अपने साथ जो हुआ उसकी शिकायत की। कल मैच के तीसरे दिन  भी इसी स्थान पर फील्डिंग करते हुए सिराज को अपशब्दों का सामना करना पड़ा था।

रहाणे को इसके बाद सिराज के कंधे पर हाथ रखकर स्टैंड पर एक समूह की ओर इशारा करते देखा गया जबकि इस दौरान वह अंपायरों से बात कर रहे थे और सुरक्षाकर्मी भी इस दौरान अपने काम में लग गए। मैच के तीसरे दिन नशे में धुत्त एक दर्शक ने कथित तौर पर सिराज को ‘बंदर कहा था जिससे 2007-2008 सीरीज के कुख्यात ‘मंकीगेट प्रकरण की यादें ताजा हो गई थी। मंकीगेट प्रकरण भी सिडनी टेस्ट के दौरान हुआ था जब एंड्रयू साइमंड्स ने दावा किया था कि हरभजन सिंह ने कई बार उनके प्रति नस्ली टिप्पणी की। भारतीय आफ स्पिनर को हालांकि सुनवाई के दौरान इस मामले में पाक साफ करार दिया गया।

You may also like

MERA DDDD DDD DD