[gtranslate]
sport

सुनील छेत्री बने सुपर हीरो 

पुर्तगाल के रोनाल्डो ,अर्जेंटीना के लियोनल मेसी और ब्राजील के नेमार फ़ुटबाल जगत में बड़े सितारे हैं। लेकिन भारतीय टीम के कप्तान और स्टार स्ट्राइकर सुनील छेत्री प्रति मैच गोल औसत में इन दिग्गजों से आगे हैं। उनहोंने कीनिया के खिलाफ दो गोल करके ना सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि कई उपलब्धियां भी अपने नाम दर्ज की हैं। सुनील छेत्री   के डबल कमाल से भारत ने केन्या को हीरो इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल टूर्नामेंट में 3-0 के बड़े अंतर से हरा  दिया। और इस  मुकाबले में छेत्री ने हैट्रिक जमाई थी।

साथ ही सुनील छेत्री ने अपने 100 वें अंतरराष्ट्रीय मैच को यादगार बनाया। और अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनहोंने दुनियां के महान फुटबॉलर मेसी और रोनाल्डो को प्रति मैच गोल औसत के आधार पर पीछे छोड़ दिया है। अपने 100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलनेवाले छेत्री भारत के दूसरे फुटबॉलर हैं। और 100 मैचों में सर्वाधिक 61 गोल करने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। प्रति मैच गोल औसत की बात की जाए तो छेत्री का गोल औसत 0.60 है। वहीं रोनाल्डो का गोल औसत 0 . 54 और मेसी का0.52है। छेत्री अब तक दो मैचों में पांच गोल कर चुके हैं। अंधेरी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में छेत्री कीअपील का असर नजर आया और पूरा स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था। छेत्री ने पहला मैच में स्टेडियम लगभग खाली रहने के बाद दर्शकों से स्टेडियम आने की  अपील की थी और दर्शक भारी संख्या में मैच देखने पहुंचे। छेत्री ने दर्शकों को निराशनहीं किया और मैच में दो गोल दाग दिए।

शर्म करो बीसीसीआई 
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) जहां पुरूष टीमों पर पैसा पानी की तरह बहाती है। इसका एक बड़ा उदाहरण आईपीएल टूर्नामेंट है, जहां खिलाड़ियों को सिर्फ एक कैच के लिए 1 लाख रूपए दिए जाते हैं। पर जब बात महिला टीम कीआर्थिक स्थिति मजबपूत करने की आती है तो बीसीसीआई दो  कदम पीछे रहती हैं। वुमन एशिया कप टी20 टूर्नामेंट के पहले मुकाबले के दाैरान भारतीय महिला टीम ने थाइंलैंड को हराया। भारत की जीत के हीरो कप्तान मिताली राज रही  जिन्होंने 97 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसके लिए उन्हें ‘मैन आॅफ द मैच अवाॅर्ड’ से नवाजा गया। मिताली को प्लेयर ऑफ द मैच के तौर पर 250 यूएस डॉलर यानी करीब 17000 रुपए का चेक दिया गया।  पुरुष क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द मैच के लिए भारतीय खिलाड़ियों को करीब दस गुना ज्यादा यानी एक लाख 60 हजार रुपए पुरस्कार के तौर पर दिया जाता है।

आईपीएल के हर मैच में नई सोच के लिए हर मैच में कप्तान को स्टार प्लस नई सोच के लिए 1500 यूएस डॉलर करीब एक लाख रुपए का चेक दिया जाता था। मिताली के हाथ में 250 डॉलर का चेक देखते ही फैन्स बीसीसीआई पर कई तरह के सवाल उठाने लगे। उन्हें अवॉर्ड से सम्मानित कर रहे हो या फिर किसी चीज का डोनेशन दे रहे हो।

तैयार है हम

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। इसके अलावा आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज और अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मात्र एक टेस्ट मैच के लिए भी भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। भारतीय टीम 14 जून से अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी इसके बाद उसे आयरलैंड के खिलाफ जून के अंत में दो टी20 मैचों की सीरीज और फिर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट, वनडे और टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है।

इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम अगले महीने जाएगी और वहां टेस्ट सीरीज के बाद वनडे और फिर टी20 सीरीज खेली जाएगी। इसके मद्देनजर तीन वनडे और तीन टी20 मैच के लिए टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में ही रहेगी। आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैचों की सीरीज में विराट कोहली ही टीम की कमान संभालेंगे। वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के लिए अजिंक्य रहाणे को टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में श्रेयस अय्यर, अंबाती रायडू, वाशिंगटन सुंदर और सिद्धार्थ कौल अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ भी तीन टी20 मैच के लिए सुरेश रैना टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। सुरेश रैना को वनडे टीम में जगह नहीं मिली है लेकिन वो आयरलैंड के खिलाफ भी टी20 सीरीज खेलेंगे। सिद्धार्थ कौल इस टीम में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। मनीष पांडे, लोकेश राहुल इंग्लैंड और आरलैंड के खिलाफ भारतीय टी20 टीम में शामिल हैं। तेज गेंदबाज उमेश यादव वनडे और टी20 टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ विराट की जगह टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे टीम की कप्तानी करेंगे। वहीं करुण नायर को टीम में शामिल किया गया है। अश्विन व जडेजा को टेस्ट टीम में मौका दिया गया है लेकिन इंग्लैंड दौरे के लिए वनडे या फिर टी 20 मैचों के लिए इन दोनों को टीम में जगह नहीं दी गई है। अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए मो. शमी को टीम में चुना गया है वहीं शर्दुल ठाकुर भी टीम में शामिल किए गए हैं।

 

 

सट्टेबाजी मेंअरबाज खान

बाॅलीवुड एक्टर सलमान खान के भाई अरबाज खान पर आईपीएल मैचों पर सट्टा लगाने का आरोप लगा है। 50 वर्षीय अरबाज खान को पुलिस ने उनके बांद्रा आधारित निवास में समन भेजा। आरोप है क‍ि उन्‍होंने एक बड़े शीर्ष सट्टेबाज के घोटाले में बड़ा दांव खेला था। सलमान खान के भाई अरबाज खान को आईपीएल पर सट्टा लगाने के मामले में ठाणे क्राइमब्रांच ने पूछताछ के लिए बुलाया था। पूछताछ करने पर उन्होंने कई चौंकाने वाले खुलासे कर दिए हैं।

अरबाज ने मान लिया है कि वह पिछले 6 साल से आईपीएल मैचों पर सट्टा लगा रहे हैं। उन्होंने 3 करोड़ से ज्यादा रुपए सट्टेबाजी में गंवा दिए हैं।

 अरबाज ने साथ यह भी कबूला कि पैसे नहीं चूकाने पर बुकी सोनू जालान उन्हें धमकिया देता था। पुलिस के पूछताछ करने पर यह भी पता लगा कि अरबाज सट्टे के आदि हो चुके थे और उनकी इस बात को पूरा परिवार जानता था। क्राइम ब्रांच में पेशी से पहले अरबाज ने सलमान खान से मुलाकात कर उनसे बातचीत की थी।  सलमान की लीगल टीम इस केस में उनकी मदद करेगी। पुलिस को शक था कि सोनू जालान के रैकेट के जरिए अरबाज खान ने आईपीएल मैचों में मोटी रकम का सट्टा लगाया है।
आईपीएल 2018 के दौरान पुलिस ने डोबिंवली में सट्टेबाजी रैकिट का भंडाफोड़ करते हुए 4 सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया। शुरुआती जांच में यह संकेत मिले हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सट्टेबाजी रैकिट चल रहा था। इतना ही नहीं, डॉन दाऊदइब्राहिम की डी कंपनी से भी सट्टेबाजी रैकिट के लिंक मिलते दिख रहे हैं।पूछताछ में रैकेट के पीछे सोनू जालान का नाम सामने आया था। इसके बाद सोनू जालान को गिरफ्तार कर जब पूछताछ की गई तो उसने बताया कि बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटी बेटिंग में अलग-अलग नामों से पैसा लगाते हैं। इससे पहले जालान को आईपीएल मैच में सट्टेबाजी के लिए मुंबई पुलिस ने 2012 में गिरफ्तार किया था। तब पूछताछ के दौरान उन्होंने मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारियों से कहा कि उन्होंने मैच को फिक्स करने के लिए शीर्ष श्रीलंकाई खिलाड़ी को 10 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।
इस समन के अनुसार इसमें कहा गया है कि मुंबई से चलने वाले घोटाले से संबंधित जांच के लिए उनकी उपस्थिति जरूरी है। पुलिस ने अभी हाल में एक सट्टेबाजी रेकेट का भंडाफोड़ किया था। इस मामले में 42 साल के एक बुकी साेनू जालान कोगिरफ्तार किया गया था। सूत्रों के अनुसार, संदेह है कि अरबाज खान उन लोगों में से एक थे, जिन्होंने भारत के शीर्ष सट्टेबाजों सोनू जालान उर्फ सोनू मालद द्वारा चलाए जा रहे घोटाले में भारी दांव लगाए थे।अरबाज को इससे पहले एईसी ने समन जारी किया था और  जांच के दौरान उन्हें सटोरिए सोनू जालान उर्फ सोनू बाटला से आमना-सामना करवायागया। जालान को ठाणे से गिरफ्तार किया गया था. इससे पहले चार अन्य सटोरियों को मई में गिरफ्तार किया गया था।

पूछताछ के दौरान, अरबाज का नाम सामने आया था और जालान नेएक डायरी में अरबाज का नाम और आईपीएल सट्टेबाजी में संलिप्त उसके और अन्य लोगों के साथ फोटो भी दिखाई थी।

पूछताछ में अरबाज ने सट्टेबाजी की बात कूबली है और बीते साल IPL मैचों में हुए 2.75 करोड़ के नुकसान की बात को स्वीकार किया है. जानकारी के मुताबिक अरबाज ने इस साल आईपीएल में 2 करोड़80 लाख रुपये का सट्टा लगाया था. बताया जा रहा कि उन्हें इससाल काफी नुकसान हुआ है. अरबाज ने पिछले साल 40 लाख रुपये का सट्टा लगाया था.

इससे पहले जालान को आईपीएल मैच में सट्टेबाजी के लिए मुंबई पुलिस ने 2012 में गिरफ्तार किया था। तब पूछताछ के दौरान उन्होंने मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारियों से कहा कि उन्होंने मैच को फिक्स करने के लिए शीर्ष श्रीलंकाई खिलाड़ी को10 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।बॉलीवुड अभिनेता अरबाज खान ने शनिवार को अपने सनसनीखेज खुलासे में कबूल किया कि उन्होंने आईपीएल में न केवल सट्टा लगाया था, बल्कि हाल ही में समाप्त हुए इस सीजन में एक बड़ी राशि भी गंवाई. ठाणे की अवैध वसूली रोधी प्रकोष्ठ (एईसी) की टीम अरबों रुपये की सट्टेबाजी से जुड़े मामले में पिछले पांच-छह वर्षों से जांच कर रही है.

अरबाज खान के सट्टेबाजी मामले पर आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि न तो बीसीसीआई का इस मुद्दे से कोई लेना-देना है और न ही आईपीएल का.‘ राजीव शुक्‍ला ने कहा कि मामला पुलिसके पास हैइसलिए उन्‍हें कुछ करने की जरूरत नहीं है. बीसीसीआई और आईसीसी की अपनी-अपनी एंटी करप्‍शन यूनिट हैं. पुलिस उनसे संपर्क कर सकती है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD