[gtranslate]
sport

आईपीएल नीलामी में मालामाल खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का आगाज 2 अप्रैल से होगा और इसका फाइनल मैच 3 जून को चेन्नई में खेला जाएगा। इस बार आईपीएल में 8 टीमों की जगह 10 टीमें खेलेंगी। आईपीएल के इस सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो चुकी है। सभी फ्रेंचाइजियों ने पानी की तरह खिलाड़ियों पर पैसा बहाया। इस दौरान कई खिलाड़ियों की किस्मत खुली और वो मालामाल हो गए। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन से पहले बड़े स्तर पर खिलाड़ियों की नीलामी हुई। दो दिन तक चले मेगा ऑक्शन में देश-दुनिया के 500 से अधिक खिलाड़ी उतरे और इनमें 67 विदेशी क्रिकेटरों समेत 204 खिलाड़ियों की बोली लगी। इस दौरान कई खिलाड़ियों को उम्मीद से बढ़कर पैसा मिला तो कईयों को निराशा हाथ लगी और खाली हाथ लौटना पड़ा। इस नीलामी में 204 खिलाड़ियों पर कुल 5 अरब 51 करोड़, 70 लाख रुपए की बोली लगी, जिसमें 67 विदेशी खिलाड़ी हैं। इस नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने ईशान किशन।

ईशान किशनः भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन पर नीलामी में सबसे बड़ी बोली लगी। मुंबई इंडियंस ने ईशान को 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ था। इसी के साथ ईशान किशन आईपीएल नीलामी इतिहास के दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं।

दीपक चाहरः तेज गेंदबाज दीपक चाहर का नीलामी में जमकर बोलबाला रहा। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए था।

लियाम लिविंगस्टोनः लियाम लिविंगस्टोनको पंजाबकिंग्स ने 11.50 करोड़ रुपए में खरीदा। लिविंगस्टोनको बेस प्राइस 1 करोड़ रुपए था। पांच फ्रेंचाइजी ने लिविंगस्टोन को खरीदने के लिए जोर लगाया, लेकिन अंत में पंजाब किंग्स सफल हुई।

श्रेयस अय्यरः बल्लेबाज श्रेय्स अय्यर को लेकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखाई। उन्हें कोलकाता ने 12 करोड़ 25 लाख रुपये में लिया। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ था।

हर्षल पटेलः पिछले सीजन में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले तेजगेंदबाज ऑलराउंडर हर्षल पटेल 10 करोड़ 75 लाख रुपए में बिके। उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने खरीदा। हर्षल का बेस प्राइस 2 करोड़ था।

शार्दुल ठाकुरः ऑल
राउंडर शार्दुल ठाकुर का नीलामी में जलवा रहा। पिछले सीजन में चेन्नई के लिए खेलने वाले शार्दुल को दिल्ली कैपिटल्स ने 10 करोड़ 75 लाख रुपए अपनी टीम के साथ जोड़ा। ठाकुर का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए था।
वानिंदु हसरंगाः श्रीलंका के स्टार ऑलराउंडर वानिदु हसरंगा भी 10 करोड़ 75 लाख रुपये में बिके। उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने अपने साथ जोड़ा। हसरंगा आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे श्रीलंकाई खिलाड़ी बन गए हैं। उनका बेस प्राइस 1 करोड़ था।

निकोलस पूरनः वेस्टंडीज के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन (बेस प्राइस 1.5 करोड़) अब सनराइजर्स हैदराबाद की जर्सी में नजर आएंगे। वह 10 करोड़ 75 लाख रुपए में बिके।
प्रसिद्ध कृष्णाः भारतीय तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (बेस प्राइस 1 करोड़) पर भी मोटी बोली लगी। कृष्णा के लिए राजस्थान रॉयल्स ने 10 करोड़ रुपए खर्च किए।


लॉकी फर्ग्यूसनः न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन भी 10 करोड़ में बिके। उन्हें नई आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस ने अपने साथ जोड़ा। फर्ग्यूसन का बेस प्राइस 2 करोड़ था।
भारत की इस चर्चित टी-20 लीग में इस साल से 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं, ऐसे में सभी ने अपने पसंद के खिलाड़ी चुनने के लिए भारी भरकम राशि खर्च की। इनमें 11 खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्हें 10 करोड़ या उससे अधिक की रकम मिली। इस बार तेज गेंदबाजों और ऑलराउंडर्स का दबदबा देखने को मिला और फ्रेंचाइजियों ने भी उन पर दांव लगाया।
इस बार नीलामी के दौरान कई टीमों ने युवाओं पर भरोसा जताया तो कइयों ने अनुभव के साथ जाना तय किया। इस बार युवाओं में सबसे काम उम्र के खिलाड़ी हैं नूर अहमद।
नूर अहमद : अफगानिस्तान के नूर अहमद बाएं हाथ के युवा स्पिनर हैं। उन्हें इस बार की नीलामी में लीग की नई टीम गुजरात टाइटंस ने उनको 30 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा। इसके साथ ही 17 साल 42 दिन के नूर अहमद इस साल की नीलामी में बिकने वाले सबसे युवा क्रिकेटर बन गए।
डेवाल्ड ब्रेविस : दक्षिण अफ्रीका के युवा क्रिकेटर और बेबी एबी के नाम से मशहूर डेवाल्ड ब्रेविस इस बार के दूसरे सबसे युवा क्रिकेटर बन गए हैं। 18 वर्षीय ब्रेविस को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख की उनकी बेस प्राइस की 15 गुना कीमत पर अपने साथ जोड़ा। ब्रेविस दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं। ब्रेविस ने इसी साल अंडर-19 वर्ल्ड कप में 500 से अधिक रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे। उन्होंने इस दौरान दो शतक और एक अर्धशतक भी लगाया था।


अनीश्वर गौतम : गौतम को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 लाख की उनकी बेस प्राइस पर अपने साथ जोड़ा। अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे अनीश्वर की उम्र 19 साल और 29 दिन है। कर्नाटक के ऑलराउंडर अनीश्वर बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं।
राज बावा : हिमाचल प्रदेश के युवा क्रिकेटर राज अंगद बावा ने हाल ही में अंडर-19 वर्ल्ड कप में धमाल मचाया था। उन्होंने अपने ऑलराउंड खेल से सभी को प्रभावित किया और सुर्खियां बटोरी। 19 साल के इस ऑलराउंडर को पंजाब किंग्स ने उनकी 20 लाख की बेस प्राइस के बदले दो करोड़ में खरीदा। बावा के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने बल्ले से 162 रन की नाबाद पारी खेली थी और फाइनल में पांच विकेट चटकाए थे।
यश ढुल : अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान यश ढुल को दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा। ढुल ने हाल ही में वर्ल्ड कप में शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ा था। उन्हें उनकी 20 लाख की बेस प्राइस के बदले में 50 लाख रुपए मिले।


आईपीएल-2022 में चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स की टीमें 25-25 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी, जबकि लखनऊ जायंट्स के पास सबसे कम 21 खिलाड़ी हैं लखनऊ ने अपनी पूरी रकम खर्च की है, जबकि पंजाब के पास 3 .45 करोड़ की सबसे बड़ी रकम शेष बची है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD