[gtranslate]
sport

IPL –  2021 के लिए 11 फरवरी को हो सकती खिलाड़ियों की नीलामी  

क्रिकेट जगत की  सबसे महंगी  इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल) 2021 की तैयारियां जोरों पर  हैं। इस बीच खबर है कि आठों फ्रेंचाइजियों को 20 जनवरी तक रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों के नाम सौंपने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। बता दें कि आईपीएल के सीओओ और बीसीसीआई के अंतरिम सीईओ हेमांग अमीन ने एक मेल जारी कर इसकी जानकारी दी है और इससे संबंधित पूरी प्रक्रिया को भी बताया  है।

इसके मुताबिक, जिन भारतीय खिलाड़ियों के पास कोई अनुबंध नहीं है और वे नीलामी का हिस्सा बनना चाहते हैं, उन्हें अगले महीने 4 फरवरी को शाम तक खिलाड़ी नीलामी समझौते को भरना होगा और इसे ऑनलाइन जमा करना होगा। ऑरिजनल कॉपी 12 फरवरी तक डाक द्वारा भेजे जा सकते हैं।

मेल के मुताबिक, अंडर -19 श्रेणी के क्रिकेटरों को भी नीलामी के लिए पंजीकरण करने की अनुमति है, यदि वह किसी भी राज्य संघ का हिस्सा है और उसने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में या लिस्ट  ए में कम से कम एक मैच खेला है। 2021 सीजन के लिए वही भारतीय अंडर-19 खिलाड़ी पंजीकरण कर सकता है, जो 1 अप्रैल 2002 को या उसके बाद पैदा हुआ हो।

बता दें कि आईपीएल के 14वें सीजन का आयोजन भारत में होगा या नहीं, इस पर कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी। मगर उम्मीद है कि खिलाड़ियों की नीलामी फरवरी के दूसरे या तीसरे हफ्ते में हो जाएगी। वहीं, खबरों के मुताबिक  खबर है कि आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 11 फरवरी को हो सकती है।

पिछले सीजन कोरोना काल के बीच खेले गए इंडियन प्रीमीयर लीग के तेरहवें संस्करण के खिताबी मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को  मात देकर मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार बादशाहत कायम की  ।मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का यह पांचवां खिताब जीतकर IPL में अपनी श्रेष्ठता साबित की । इससे पहले मुंबई ने वर्ष 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताबी जीत हासिल की थी।  मुंबई दो बार चैम्पियंस लीग का चैम्पियन भी रही है। दिल्ली की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी और उसका यह आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा ।

You may also like

MERA DDDD DDD DD