[gtranslate]
sport

खिलाड़ियों पर हो सकती है धनवर्सा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2022 के सीजन में दो नई टीमें खेलेंगी। लखनऊ और अहमदाबाद के जुड़ने से आईपीएल-2022 के इस सीजन में 10 टीमों के बीच मुकाबला होगा। दुनिया की सबसे मशहूर टी-20 लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी फरवरी में हो सकती है। इनमें से कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन पर धनवर्षा हो सकती है।

आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने लखनऊ और अहमदाबाद दोनों फ्रेंचाइजी को औपचारिक मंजूरी दे दी है। दोनों को अपनी ड्राफ्ट पसंद तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है। पटेल ने यह भी पुष्टि की कि आईपीएल की नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगी। इसके लिए सभी फ्रेंचाइजी अपने पूल में ज्यादा से ज्यादा युवा खिलाड़ियों को शामिल करना चाहेंगी। ऐसे में वो खिलाड़ी कौन से हो सकते हैं जिन्हें खरीदने के लिए फ्रेंचाइजियों में होड़ मचेगी और कई खिलाड़ियों पर धन वर्षा हो सकती है। उनमें से पहला नाम है ईशान किशन का।

ईशान किशन: टी-20 क्रिकेट में फिलहाल सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं। इससे पहले वे मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा थे। लेकिन इस बार फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन नहीं किया है। ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि
आईपीएल-2022 में ईशान किशन नई टीम के लिए खेल सकते हैं। ईशान सिर्फ 23 साल के हैं और उन्हें खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी में होड़ के साथ पैसे बरसाये जा सकते हैं।

राहुल चाहर: ईशान किशन के साथ मुंबई इंडियंस ने इस बार राहुल चाहर को भी रिलीज कर दिया है। राहुल कई वर्षों तक मुंबई की टीम का अहम हिस्सा रहे हैं। आईपीएल-2021 में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत उनका चयन टीम इंडिया में भी हुआ था। चाहर के प्रदर्शन और उम्र को देखते हुए फ्रेंचाइजी के बीच उन्हें खरीदने के लिए मुकाबला कड़ा हो सकता है।

रवि बिश्नोई: इस बार के आईपीएल नीलामी में सबकी नजरें 21 साल के युवा स्पिनर रवि बिश्नोई पर होंगी। रवि बिश्नोई को 2020 के आॅक्शन में पंजाब किंग्स ने खरीदा था। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित कर टीम के सबसे सफल गेंदबाज बने थे। उन्होंने 14 मैचों में 12 विकेट लिए थे। 2021 के सीजन में उन्होंने 9 मैच खेले और 9 विकेट चटकाए। उनका ये प्रदर्शन आईपीएल आॅक्शन में उन्हें करोड़ों रुपये दिला सकता है।

शुभमन गिल: महज 22 साल के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिलीज कर दिया है। वह टीम के ओपनर थे और उन्हें भविष्य में कैप्टन भी कहा जा रहा था। केकेआर ने वेंकटेश अय्यर और वरुण चक्रवर्ती को रिटेन किया है, जिसका मतलब है कि गिल नीलामी में उतरेंगे। गिल अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने पिछले दो सीजनों में 400 से ज्यादा रन बनाए हैं। उम्मीद की जा रही है कि केकेआर उन्हें खरीदने के लिए मोटी बोली लगा सकती है। ऐसे में अगर नीलामी में उन्हें करोड़ रुपये मिलते हैं तो हैरानी नहीं होगी।

देवदत्त पडिक्कल: राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया है वह विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज हैं। आरसीबी ने स्टार ओपनर देवदत्त पडिक्कल को रिलीज कर दिया है। पडिक्कल के लिए आईपीएल शानदार रहा है। उन्होंने 2020 के सीजन में 15 मैच खेले थे और 31.53 की औसत से 473 रन बनाए थे। इसके अगले सीजन में उन्होंने 14 मैचों में 411 रन बनाए। इन प्रदर्शनों के बावजूद आरसीबी ने उनपर भरोसा नहीं जताया और रिलीज कर दिया है। पडिक्कल अब नीलामी में उतरेंगे और इस युवा बल्लेबाज को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

दरअसल, बीसीसीआई ने आईपीएल की लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को औपचारिक मंजूरी दे दी है। इसकी घोषणा आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद की। बोर्ड ने इसके साथ आईपीएल नीलामी के लिए भी तारीखों का एलान कर दिया है। नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में आयोजित होगी। बोर्ड ने दो नई टीमों अहमदाबाद और लखनऊ को नीलामी से पहले ड्राॅफ्ट के जरिए तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने के लिए दो सप्ताह का समय दिया है।

इससे पहले बीसीसीआई ने 25 अक्टूबर को दो नई टीमों का एलान किया था।आरपीएसजी ग्रुप के मालिक संजीव गोयनका ने लखनऊ और सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद फ्रैंचाइजी पर बोली लगाई थी। अहमदाबाद के मालिकों पर सट्टेबाजी से जुड़े होने के आरोप लगे थे। बोर्ड की एक समिति ने इसकी जांच की। सीवीसी कैपिटल को इस मामले में हरी झंडी दे दी गई है।

लखनऊ ने गौतम गंभीर को बनाया है मेंटर

लखनऊ फ्रैंचाइजी ने कोचिंग स्टाफ का एलान कर दिया है। उसने टीम इंडिया के पूर्व ओपनर और कोलकाता नाइटराइडर्स को दो बार चैंपियन बनाने वाले कप्तान गौतम गंभीर को टीम का मेंटर बनाया है। जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर एंडी फ्लावर को मुख्य कोच और विजय दहिया को सहायक कोच नियुक्त किया है। माना जा रहा है कि भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान केएल राहुल को लखनऊ फ्रैंचाइजी कप्तान बना सकती है।

अहमदाबाद के कप्तान बन सकते हैं पंड्या

अहमदाबाद फ्रैंचाइजी की बात करें तो मीडिया में इस बात की चर्चा है कि अहमदाबाद ने भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को मुख्य कोच बनाया है। टीम इंडिया को 2011 में वल्र्ड चैंपियन बनाने वाले गैरी कस्र्टन को टीम का मेंटर बनाया गया है। वहीं इंग्लैंड के विक्रम सोलंकी को टीम का डायरेक्टर और बल्लेबाजी कोच बनाया है। स्टार आॅलराउंडर हार्दिक पंड्या टीम के कप्तान बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD