[gtranslate]
sport

खिलाड़ियों की दावेदारी

भारत की प्रतिष्ठित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का रोमांच दुनियाभर जारी है। इस बार आईपीएल में आठ की जगह दस टीमें अपनी प्रतिभा दिखा रही हैं। हर बार की तरह इस सीजन में भी नए सितारे उभरते हुए दिखाई दे रहे हैं। पुराने खिलाड़ी अलग भूमिका में दिख रहे हैं तो उमरान मलिक जैसा गेंदबाज अपनी रफ्तार से कहर ढा रहा है। बीते कुछ सालों में कई खिलाड़ियों को आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के जरिए टीम इंडिया में जगह मिली है। ऐसे में खेल विशेषज्ञ अभी से अनुमान लगा रहे हैं कि जो खिलाड़ी आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं उन्हें साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया होने वाले टी-20 विश्वकप और 2023 में भारत में वनडे विश्वकप में जगह मिल सकती है।

आईपीएल में इस बार जहां पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चार बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स का हाल बुरा है तो वहीं, गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट धमाल मचा रही हैं। अब तक सभी टीमों ने आईपीएल के इस सीजन का आधा सफर पूरा कर लिया है। इस लीग के समापन के बाद सभी खेल प्रेमियों की नजरें टी-20 विश्वकप पर हैं। भारतीय टीम ने 2013 के बाद कोई भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है। आखिरी बार टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। इसके बाद भारतीय टीम दो वनडे विश्वकप (2015, 2019), तीन टी-20 विश्व कप (2014, 2016, 2021) और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (2021) में खाली हाथ रही है। इसके अलावा आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भी भारत विजेता नहीं बन पाया था।

अब इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्वकप और 2023 में भारत में वनडे विश्वकप को लेकर बीसीसीआई और खेल विशेषज्ञों की नजरें आईपीएल में उन खिलाड़ियों पर है जो अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत रहे हैं। आईपीएल में अब तक के प्रदर्शन को देखा जाए तो उनमें कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम इंडिया के दावेदार बनकर उभरे हैं। उनमें सबसे पहला नाम है हार्दिक पंड्या का।

हार्दिक पांड्या : लंबे समय से फॉर्म को लेकर जूझ रहे हार्दिक ने वापसी कर ली है। पिछले साल टी-20 विश्वकप से वे बाहर चल रहे हैं। लेकिन आईपीएल में गुजरात
टाइटंस के बतौर कप्तान हार्दिक न केवल अपनी टीम के लिए रन बना रहे हैं, बल्कि विकेट भी झटक रहे हैं। इस बेहतरीन प्रदर्शन को देख कहा जा रहा है कि हार्दिक को टी-20 विश्वकप में जगह मिलनी तय है।

युजवेंद्र चहलः पिछले साल विश्वकप टीम से बाहर रहे लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल इस बार आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए लगातार विकेट चटका रहे हैं। अभी तक चहल ने प्रति ओवर सिर्फ 6.80 रन दिए हैं। इस प्रदर्शन के आधार पर उनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।

 

कुलदीप यादवः स्पिनर कुलदीप भी फॉर्म में दिख रहे हैं। यादव दिल्ली कैपिटल्स के लिए हर मैच में विकेट ले रहे हैं। कुलदीप अपनी गुगली से बल्लेबाजों को रन बनाने नहीं दे रहे। आईपीएल के इस सीजन में कुलदीप दो बार मैन ऑफ द मैच भी रहे हैं। उनके इस प्रदर्शन को लेकर काफी चर्चा भी हो रही है।

 

टी नटराजनः काफी समय से टीम से बाहर चल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन आईपीएल में बल्लेबाजों के लिए घातक साबित हो रहे हैं। उन्होंने हर मैच में टीम के लिए विकेट लिए हैं। लीग में पर्पल कैप की रेस में भी बने हुए हैं। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन सहित कई दिग्गज खिलाड़ी इनकी तारीफ कर चुके हैं।

 

 

उमरान मलिकः अनकैप्ड खिलाड़ी उमरान मलिक आईपीएल में लगातार अपना जौहर दिखा रहे हैं। बल्लेबाजों के खिलाफ 150 से भी ज्यादा किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाल रहे हैं। उमरान की औसत गति 145 किमी प्रति घंटा है और उनकी सबसे धीमी गेंद 140 किमी प्रति घंटे के आस-पास है। उनकी इस तेज गेंदबाजी को लेकर कई बड़े खिलाड़ी उनकी तारीफ करने नहीं थक रहे हैं। कहा जा रहा है कि भारत को जिस तेज गेंदबाज की कमी खल रही थी उसे उमरान पूरा कर सकते हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD