[gtranslate]
sport

गुलाबी गेंद से होगी भारत -ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज ,वनडे -T-20 का भी हुआ एलान 

कोरोना काल के बीच  जहां एक ओर  सयुंक्त अरब अमीरात में इंडियन प्रीमीयर लीग  IPL -2020 खेला जा रहा है , वहीं भारत – ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड इसी साल होने वाली  बहुप्रतिक्षित चार  टेस्ट मैचों की  सीरीज खेली जानी है जिसका आगाज 17 दिसंबर से गुलाबी गेंद से होगा।

भारत का ये दौरा शुरू तो होगा शॉर्टर फॉर्मेट की सीरीज से, लेकिन खत्म क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट पर आकर होगा। खबरों की मानें तो दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच पिंक बॉल यानी गुलाबी गेंद से एडिलेड में खेला जाएगा।  सीरीज का पहला टेस्ट डे-नाइट होगा। यह  मुकाबला 17 से 21 दिसंबर के बीच शुरू होगा।

भारतीय टीम  के लिए ये दूसरा डे-नाइट यानी पिंक बॉल टेस्ट मैच होगा , हालांकि, भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर वो पिंक बॉल से पहली बार खेलती दिखेगी।  बता दें कि भारत ने अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर बांग्लादेश के खिलाफ खेला था, जिसे उसने महज 3 दिन में जीत लिया था।  ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच अगर डे-नाइट होगा तो दूसरा बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा , जो कि 26 से 30 दिसंबर के बीच मेलबर्न में खेला जाएगा. इसके बाद सीरीज का तीसरा टेस्ट 2021 में 7 से 11 जनवरी के बीच सिडनी में जबकि चौथा और आखिरी टेस्ट 15 से 19 जनवरी के बीच ब्रिसबेन में खेला जाएगा।

दो महीने से ज्यादा के इस लंबे दौरे की शुरुआत सफेद गेंद की क्रिकेट से सीमित प्रारूपों की सीरीज से होगी। ब्रिसबेन में तीन वनडे मैचों सीरीज के बाद दोनों टीमें एडिलेड में तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलेंगी।

भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी 10 नवंबर को आइपीएल के खत्म होने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से ही सीधा ब्रिसबेन के लिए रवाना होंगे।इसके अलावा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज 25 से 30 नवंबर और टी-20 सीरीज चार से आठ दिसंबर तक आयोजित करने की योजना बना चुका है। भारतीय खिलाड़ी पहले टेस्ट की शुरुआत से पहले गुलाबी गेंद के साथ एडिलेड में ही एक अभ्यास मैच भी खेलेंगे। इसके अलावा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई ) टीम के यात्रा मार्ग को लेकर भी सहमत हुए हैं।

यह यात्रा सार्वजनिक नहीं होगी, क्योंकि वे ऑस्ट्रेलिया में राज्य सरकारों से टीमों को नियमानुसार ले जाने का इंतजार कर रहे हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया जिन विशिष्ट चीजों की तलाश कर रहा है, उनमें से एक क्वींसलैंड सरकार से अनुमति है, जो ब्रिसबेन में आईपीएल से भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाडि़यों के आगमन और क्वारंटाइन को मंजूरी देना है।

मौजूदा समय में क्वींसलैंड में कोई भी किसी राज्य और विदेश से आ सकता है, लेकिन उसे अनिवार्य 14 दिन के लिए क्वारंटाइन होना होगा। यह दौरा 25 नवंबर से शुरू होगा, लेकिन यह तभी मुमकिन है जब क्वींसलैंड सरकार अनुमति दे। बता दें कि पहले ऑस्ट्रेलिया में इस साल टी20 वर्ल्ड कप होना था, लेकिन उसे कोरोना की वजह से स्थगित कर दिया गया और फिर इस सीरीज में बदलाव करना पड़ा है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD