भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 12 जनवरी को सिडनी में होगा।विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुंची टीम इंडिया कंगारुओं से टेस्ट में भी पास हो गई है। दौरे का आगाज तीन मैचों की टी-20 सीरीज के साथ हुआ था जो 1-1 से बराबर रही थी। इसके बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 के अंतर से अपने नाम कर ली है। सीरीज में एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने 31 रन से जीत हासिल की। इसके बाद पर्थ में खेले गए टेस्ट में टीम इंडिया को 146 रन से हार का मुंह देखना पड़ा लेकिन मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट में 137 रन से जीत हासिल कर भारत ने सीरीज में अपराजेय बढ़त हासिल कर ली थी जो सिडनी में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट के बारिश के कारण ड्रॉ रहने की वजह से निर्णायक साबित हुई। और भारतीय टीम 71 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही। इस जीत के लिए दौरे पर गए सभी भारतीय दल को बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया को नकद पुरस्कार देने का ऐलान किया है। बीसीसीआई ने टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रति मैच 15 लाख रुपए देने का फैसला किया है। वहीं, बेंच पर रहने वाले क्रिकेटर्स को प्रति मैच 7.5 लाख रुपए दिए जाएंगे। कोचिंग स्टाफ को 25-25 लाख रुपए मिलेंगे। बोर्ड ने नॉन-कोचिंग स्टाफ को उनके सैलेरी के बराबर बोनस देने का ऐलान किया। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने पहली बार टेस्ट सीरीज अपने नाम किया। भारतीय टीम 71 साल से ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रही थी। इस दौरान 11 सीरीज में जीत नहीं मिली थी।
टी-20 और टेस्ट सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 12 जनवरी को सिडनी में ही होने जा रहा है सीरीज का दूसरा और तीसरा मैच 15 और 18 जनवरी को खेला जाएगा। इस द्विपक्षीय वनडे सीरीज को 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की तैयारी के आगाज के रूप में देखा जा रहा है। भारतीय टीम इस सीरीज के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी। जहां उसे पांच वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। ऐसे में उस सीरीज के लिए भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तैयारी का पर्याप्त मौका मिल जाएगा।
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल।
भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच 
मैच मैदान / (डे-नाइट) भारतीय समयानुसार
पहला वनडे सिडनी, 12 जनवरी, 2019 सुबह 7ः50 बजे
दूसरा वनडे ऐडिलेड, 15 जनवरी, 2019 सुबह 8ः50 बजे
तीसरा वनडे मेलबर्न, 18 जनवरी, 2019 सुबह 7ः50 बजे

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like