sport

अब न्यूजीलैंड से भिड़ंत

अठारह जनवरी को ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म होने के बाद टीम इंडिया वापस घर नहीं लौटेगी। वहीं से पांच वनडे और तीन टी20 मैचों के लिए न्यूजीलैंड के लिए उड़ान भरेगी। विराट कोहली भारत के कप्तान बनने के बाद पहली बार न्यूजीलैंड का दौरा करेंगे। पिछली बार जब टीम इंडिया यहां खेली थी, तब एमएस धोनी कप्तान थे। कोहली ने जब से टीम की बागडोर अपने हाथों में ली है तब से वह नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। इस शृंखला में भी उनके प्रशंसक सबसे ज्यादा रन बनाने की उम्मीद करेंगे। भारत के लिए यह दौरा इसलिए भी अहम होगा कि शायद विश्व कप 2019 के लिए टीम इंडिया संभावित 15 का फैसला करेगी। दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीमों ने इस बार खेल के सबसे लंबे प्रारूप यानि टेस्ट मैच खेलने का फैसला नहीं किया है, दोनों देश के बोर्ड ने एक अच्छा कदम उठाया है क्योंकि विश्व कप केवल कुछ महीने दूर है।

भारत पांच वनडे और तीन टी20 मैचों के न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत नेपियर में 23 जनवरी को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ करेगा। शृंखला के अगले दो मैच माउंट मोनगानुई में 26 और 28 जनवरी को खेले जाएंगे जबकि चौथा वनडे 31 जनवरी को हैमिल्टन में होगा। शृंखला का अंतिम मैच तीन फरवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा। तीन मैचों की टी20 शृंखला की शुरुआत वेलिंगटन में छह फरवरी को होगी जबकि शृंखला के अगले दो मैच आकलैंड और हैमिल्टन में आठ और 10 फरवरी को खेले जाएंगे। इसके साथ ही न्यूजीलैंड के लंबे दौरे का समापन हो जाएगा।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी फरवरी की शुरुआत में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जो उसी दिन खेले जाएंगे जिस दिन पुरुष टीम के मैच होंगे। टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से पहले भारत और न्यूजीलैंड की टीमें तीन आईसीसी महिला चैंपियनशिप वनडे मैचों में भिड़ेंगी। आईसीसी महिला चैंपियनशिप के जरिए न्यूजीलैंड में होने वाले 2021 महिला विश्व कप के लिए सात टीमें (मेजबान को छोड़कर) क्वालीफाई करेंगी। न्यूजीलैंड क्रिकेट द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार नेपियर, माउंट मोनगानुई और हैमिल्टन में महिला वनडे मैच 24, 29 जनवरी और एक फरवरी को खेले जाएंगे।

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर डब्ल्यूवी रमन को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किए जाने के एक दिन बाद न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषित टी-20 टीम में मिताली राज अपनी जगह बना पाने में कामयाब रही हैं। वनडे टीम की कमान एक बार फिर उनके हाथों में सौंपी गई है जबकि टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को बरकरार रखा गया है। वेस्टइंडीज में आयोजित टी-20 विश्व कप के दौरान तत्कालीन कोच रमेश पोवार के साथ मिताली राज के साथ उपजे विवाद की वजह से टीम में तना-तनी बढ़ गई थी। लेकिन नए कोच की नियुक्ति के बाद ऐसा लग रहा है कि विवाद का अंत हो गया है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने भारत के मेजबान प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स के साथ समझौते के तहत आठ फरवरी को आकलैंड में होने वाले दूसरे पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के अलावा सभी मैचों की शुरुआत एक घंटा देरी से करने का फैसला किया है। पहला और तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा जबकि आकलैंड मैच इससे एक घंटा पहले से खेला जाएगा।

आकलैंड में होने वाले टी20 के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है क्योंकि रिहायशी इलाके के समीप होने के कारण ईडन पार्क में रात में होने वाली प्रतियोगिताओं की संख्या तय है। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंथोनी क्रमी ने कहा, ‘एनजेडसी आकलैंड के ईडन पार्क में अधिक मैच कराना पसंद करता लेकिन इस स्थल पर सीमा तय होने के कारण ऐसा नहीं कर पाया।’

पुरुष टीमों के बीच सभी वनडे मैच स्थानीय समयानुसार तीन बजे शुरू होंगे। पुरुष और महिला टीमों के अलावा भारत ए टीम भी न्यूजीलैंड का दौरा करेगी। इस दौरे पर तीन चार दिवसीय मैच माउंट मोनगानुई, हैमिल्टन और वांगारेई में खेले जाएंगे। तीन एकदिवसीय मैच माउंट मोनगानुई में होंगे। एंथोनी ने कहा, ‘भारतीय पुरुष और महिला टीमों का यहां आना रोमांचक है। पुरुष टीम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और वनडे में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम है और महिला टीम आईसीसी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही थी। इससे पहले भारतीय पुरुष टीम ने आखिरी बार न्यूजीलैंड का दौरा 2013-14 में किया था। उस दौरे पर कीवी टीम ने भारत को 5 मैचों की वनडे सीरीज में 4-0 से शिकस्त दी थी।

वनडे और टी 20 सीरीज

पहला वनडे : 23 जनवरी, नेपियर
दूसरा वनडे : 26 जनवरी, माउंट मैन्गानुई
तीसरा वनडे : 28 जनवरी, माउंट मैन्गानुई
चौथा वनडे : 31 जनवरी, हैमिल्टन
पांचवा वनडे : 3 फरवरी, वेलिंग्टन
पहला टी20 : 6 फरवरी, वेलिंग्टन
दूसरा टी20 : 8 फरवरी, ऑकलैंड
तीसरा टी20 : 10 फरवरी, हैमिल्टन

1 Comment

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like