[gtranslate]
sport

भारत-पाक के बीच महामुकाबला

वर्ल्ड कप 2019 का सबसे बड़ा मैच उसका फाइनल होता है। लेकिन दूसरा सबसे महत्वपूर्ण मैच सिर्फ और सिर्फ भारत पाकिस्तान का होता है। वर्ल्ड कप में भारत-पाक की भिड़ंत की इंतजारी आईसीसी, भारत-पाकिस्तान की टीमें ही नहीं करती, बल्कि दोनों देशों के नागरिक भी करते हैं। भारत-पाक का मैच इस बार फादर्स डे 2019 को है। भारत पाकिस्तान मैच का फादर्स डे को होना भी कई लोगों को भा गया है। सोशल मीडिया पर कई तरह के मेमे बन रहे हैं जो भारत-पाकिस्तान के मैच का रोमांच धीरे-धीरे कर बढ़ा रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्व कप 2019 में भारत काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। विराट कोहली की अगुवाई में टीम पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में अपना शत प्रतिशत जीत का रिकार्ड बरकरार रखने में सफल रहेगी। विश्व कप में भारतीय टीम पाकिस्तान से एक बार भी नहीं हारी है। दोनों टीमों विश्व कप में अब तक छह बार एक-दूसरे से टकराई हैं और हर बार भारतीय टीम ने अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी को पटखनी दी है। कपिल से जब पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उम्मीद जतायी की भारत अपने विजय अभियान को जारी रखेगा और इस टूर्नामेंट में सातवीं बार पाकिस्तान को शिकस्त देगा। भारत की 1983 की विश्व चैंपियन टीम के कप्तान कपिल ने कहा ‘हम चाहेंगे कि यह टीम अपनी काबिलियत पर खेले। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं कि भारतीय टीम यह मैच जीतेगी, हम जरूर जीतेंगे, क्योंकि यह टीम बहुत बढ़िया क्रिकेट खेल रही है।’

भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार है। कपिल ने कहा ‘पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम जीत की दावेदार है। हमारे समय में पाकिस्तान की टीम ज्यादा मजबूत थी। आज भारतीय टीम बेहतर खेल रही है, शीर्ष पर है। उम्मीद करते हैं हम ऐसे ही अपने खेल को जारी रखेंगे। पिछले दस वर्षों में हमारे खेल में काफी सुधार हुआ है, क्षेत्ररक्षण, विकेटों के बीच दौड़ लगाना और तेज गेंदबाज हर विभाग में हमारा प्रदर्शन बेहतर हुआ है। विश्व कप में भारतीय टीम के दमदार आगाज से कपिल काफी प्रभावित है और उन्हें उम्मीद है कि टीम आखिर तक इस प्रदर्शन को जारी रखेगी। अंगूठे में फ्रैक्चर के करण लय में चल रहे शिखर धवन के टीम से बाहर होने के कारण भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है। भारत के सबसे बेहतरीन हरफनमौला माने जाने वाले खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को टीम के लिए समर्पित खिलाड़ी करार देते हुए कहा कि वह चाहेंगे कि उनकी किसी से तुलना ना की जाए। इस पूर्व विश्व चैम्पियन कप्तान ने कहा, ‘मैं यह चाहता हूं कि आप कभी भी उनकी तुलना ना करें, मैं तो यहीं चाहूंगा कि वह मुझसे भी बेहतर खेले। उनमें इतनी काबिलियत है और अगर वह पिछले मैच की तरह खेलते रहे तो आपको उनसे मेरी तुलना करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।’

भारत-पाकिस्तान के बीच सोलह जून को हाईबोल्टेज मुकाबला होना है मैच के होने में अभी कुछ दिन बाकी हैं, लेकिन इसका उत्साह अभी से ही समझा जा सकता है। भारतीय टीम जहां इस वर्ल्ड कप में एक बार भी नहीं हारी है, वहीं पाकिस्तान को उसके पहले ही मैच में हार मिल चुकी है। सबसे रोचक मैच क्रिकेट वर्ल्ड कप में ही रहे हैं। जहां एक ओर बाकी सीरीज में भले ही पाकिस्तान और भारत की जीत के रेट में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है, लेकिन अगर बात वर्ल्ड कप की हो तो भारत हमेशा पाकिस्तान को पछाड़ कर आगे बढ़ा है। भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर जहां एक ओर भारत के पास इतना भारी भरकम ट्रैक रिकॉर्ड है, वहीं पुलवामा आतंकी हमले और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाक का पहला मुकाबला है। पहले तो इस मुकाबले को रद्द करने की बात भी सामने आ चुकी है। पर अब आखिरकार ये मैच होने वाला है। इसके लिए सोशल मीडिया भी इतना उत्साहित है कि अभी से लोगों ने ट्वीट कर माहौल बनाना शुरू कर दिया है।

कुल मिलाकर माहौल पूरा सेट है। हर कोई साल की सबसे बड़ी भिड़ंत की तैयरी कर रहा है। भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला ये मैच कितना आकर्षक होगा इसकी उम्मीद भी नहीं की जा सकती है। लेकिन सही मायनों में ये मैच कुछ हद तक एकतरफा ही होगा। भारतीय टीम का फार्म जिस तरह चल रहा है वो बताने वाली बात नहीं है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD