[gtranslate]
sport

इशांत शर्मा के ‘पंजे’ में फंसा वेस्टइंडीज, भारत की पकड़ हुई मजबूत

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट क्रिकेट चैंपियनशिप का अपने  पहले टेस्ट का दूसरा दिन भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। पहले दिन के स्कोर 6 विकेट पर 203 रन से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने रवींद्र जडेजा के शानदार अर्धशतक की बदौलत 297 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद गेंदबाजी करते हुए विराट सेना ने इशांत शर्मा के 42 रन पर पांच विकेट के दम पर वेस्टइंडीज को दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 189/8 रन बनाने दिए। पहली पारी के आधार पर भारत मेजबान टीम से 108 रन आगे है।

भारत के पहली पारी में 297 रन के जवाब में खेलने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी के आठवें ओवर में ही मेजबान टीम ने पहला विकेट गंवा दिया।भारतीय टीम को पहली सफलता तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पारी के आठवें ओवर में दिलाई। इसके बाद इशांत शर्मा ने टीम इंडिया को 18वें ओवर में दूसरी सफलता दिलाई।  इससे पहले विंडीज ने 18.2 ओवर में 50 रन के आंकड़े को पार किया।

चायकाल के बाद भारत को चौथी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। बुमराह ने ब्रावो को एलबीडब्ल्यू कर दिया। लय में नजर आ रहे ब्रावो 18 रन बना सके। ब्रावो का विकेट बुमराह के टेस्ट करियर का 50वां विकेट था। उन्होंने ये उपलब्धि 11वें टेस्ट में हासिल की। इसके बाद वेस्टइंडीज ने अपनी पारी के 33.2 वें ओवर में 100 रन के आंकड़े को पार किया।

वेस्टइंडीज टीम का एक छोर संभालने वाले रोस्टन चेज भी पारी के 43वें ओवर में इशांत शर्मा का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। यह मेजबान टीम को लगा पांचवां झटका था। चेज ने 74 गेंद में 48 रन की तेज पारी खेली और अर्धशतक जड़ने से 2 रन से चूक गए। इशांत की गेंद पर केएल राहुल ने उनका कैच लपक लिया। इसके बाद शाई होप भी 24 रन बनाने के बाद इशांत की गेंद पर रिषभ पंत को कैच दे बैठे। छठे विकेट के लिए होप और हेटमायर के बीच 44 रन की साझेदारी हुई। होप के आउट होने के बाद हेटमायर भी इशांत का शिकार बने। इशांत ने अपनी ही गेंद पर फॉलो थ्रू में उनका कैच लपक लिया। हेटमायर ने 35 रन की पारी खेली। इशांत यहीं नहीं रुके उन्होंने हेटमायर के बाद बल्लेबाजी करने आए केमार रोच को भी खाता खोले बगैर चलता कर दिया। इशांत ने सात गेंद के अंतराल में तीन विकेट झटके और पहली पारी में अपने पांच विकेट भी पूरे कर लिए।दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर 10 और मिगुल कमिंस 0* रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

दूसरे दिन की शुरुआत में पहला विकेट जल्दी गंवाने के बाद इशांत और जडेजा ने टीम इंडिया की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने सधे हुए अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 83.4 ओवर में टीम को 250 रन के स्कोर के पार पहुंचा दिया। वेस्टइंडीज ने 81.2 ओवर में नई गेंद भी ले ली लेकिन इस साझेदारी को तोड़ने में नाकाम रही। दोनों ने आठवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी 97 गेंदों में पूरी की।

भारतीय टीम को दूसरे दिन का पहला झटका रिषभ पंत के रूप में लगा। वो अपने पहले दिन के  स्कोर में केवल 4 रन का इजाफा कर सके। इसके बाद वो कैमर रोच की गेंद पर स्लिप में कप्तान होल्डर के हाथों लपके गए। उन्होंने 24 रन की पारी खेली।मैच के पहले दिन भारत का शीर्ष क्रम पूरी तरह से लड़खड़ा गया था और इसकी वजह बने थे वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच। इस तेज गेंदबाज ने मंयक अग्रवाल (5), चेतेश्वर पुजारा (2) को सस्ते में पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था जबकि शैनन गैब्रियल ने कप्तान विराट कोहली (9) को आउट कर दिया। रोच ने हनुमा विहारी के रूप में अपना तीसरा विकेट झटका।

You may also like

MERA DDDD DDD DD