[gtranslate]
sport

जब तक यात्रा प्रतिबंध खत्म नहीं होता तब तक IPL होना सम्भव नहीं

जब तक यात्रा प्रतिबंध खत्म नहीं होता तब तक IPL होना सम्भव नहीं

गृह मंत्रालय ने चौथे चरण के लॉकडाउन में खेल परिसरों और स्टेडियमों को खोलने की अनुमति दी है ताकि खिलाड़ी अभ्यास कर सकें। इस घोषणा के बाद क्रिकेट प्रशंसकों को लगता है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) खेल योजनों को लेकर तैयारियां शुरू करेगा। खासकर इंडियन प्रीमियर लीग की।

खेल परिसरों और स्टेडियमों को खोलने की अनुमति दी जाएगी पर दर्शकों को अनुमति नहीं दी जाएगी। रविवारसे लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया जो 18 से 31 मई तक जारी रहेगा। एमएचए सलाहकार ने कहा भारतीय बोर्ड को निश्चित रूप से बंद दरवाजों के पीछे की घटनाओं का संचालन करने की अनुमति मिली है।

पर आईपीएल होने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया जाए। अभी के लिए भारत के अधिकांश राज्यों ने अपनी सीमाओं को सील ही रखा है। जबकि उड़ान संचालन निलंबित कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी समय देश के भीतर और बाहर जाने वाली उड़ानों की कोई गुंजाइश नहीं है। जिससे बीसीसीआई के लिए विदेशी खिलाड़ियों को आमंत्रित करने के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद भारतीय खिलाड़ियों को इकट्ठा करना मुश्किल हो जाता है।

फिलहाल आईपीएल संभव नहीं है क्योंकि यात्रा प्रतिबंध अभी भी हैं। तो आईपीएल बिना किसी यात्रा के कैसे हो सकता है? हम इन दिशानिर्देशों का अध्ययन कर रहे हैं और हम राज्य सरकारों के दिशानिर्देशों का भी अध्ययन करेंगे। खिलाड़ी केवल अपने घरेलू जिम के अंदर व्यक्तिगत रूप से काम कर रहे हैं, शारीरिक रूप से किसी को भी मैदान के हिट होने के लिए आकार और तैयारियों में होने की उम्मीद नहीं है।

भारत के सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले कहा था कि खोए हुए स्पर्श को फिर से स्थापित करने से पहले 2-3 महीनों के लिए गहन प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। इस संबंध में, खेल परिसरों और स्टेडियमों के खुलने से बीसीसीआई को अपने खिलाड़ियों को भविष्य की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए अधिक गहन प्रशिक्षण व्यवस्था पर वापस लाने में मदद मिल सकती है। रोहित शर्मा ने एक इंस्टाग्राम लाइव सत्र के दौरान मोहम्मद शमी को बताया था कि हमें बल्लेबाजी के लिए अधिक समय मिलना चाहिए। मैं पहले ही चोटिल हो गया था और आपके आने से पहले ही मुंबई लौट आया था। मैं फरवरी में चोटिल हो गया था और तब से मैंने बल्ला नहीं पकड़ा है।

मुझे अनुमान है कि इसे खेलने में दो से तीन महीने लगेंगे। रोहित ने बल्लेबाजी कौशल पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। कुछ आईपीएल फ्रैंचाइजी पहले ही इस सीजन की मेजबानी करने का विचार केवल भारतीय खिलाड़ियों के साथ करने के लिए सामने आई थीं ताकि वे हार मान लें कि अगर 2020 का सीज़न पूरी तरह से रद्द हो जाता है तो वे नुकसान उठाएंगे। हालांकि, कोलकाता नाइट राइडर्स सहित कुछ, इस विचार के खिलाफ रहे हैं।

बीसीसीआई के पास कई विकल्प नहीं हो सकते हैं लेकिन खिलाड़ियों और संसाधनों के साथ आईपीएल की मेजबानी करने के लिए वे स्थिति को सुधारने के लिए इंतजार कर रहे हैं और फिर से अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को फिर से खोलने के लिए। अभी जिस तरह से प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं, उसे देखते हुए, एक के बाद एक, इस साल आईपीएल 13 होने की संभावना बढ़ गई है। इस साल होने वाले पूर्ण आईपीएल के लिए, विदेशी खिलाड़ियों के आगमन सहित कई तत्वों की आवश्यकता होती है। अभी के लिए, ऐसा लगता है कि बीसीसीआई ऑन-फील्ड रिटर्न के लिए खिलाड़ियों को तैयार करना शुरू कर सकता है, लेकिन चाहे वह आईपीएल के लिए हो, घरेलू आयोजन या द्विपक्षीय श्रृंखला अज्ञात रहे।

You may also like