sport

अंतरराष्ट्रीय हॉकी से लिया संन्यास

भारत के दिग्गज हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह अब अंतरराष्ट्रीय हॉकी में खेलते नजर नहीं आएंगे। भारतीय पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह ने  अपने चमकदार करियर को अलविदा कहने का फैसला किया है ।  पिछले 12वर्षों में वह काफी हॉकी खेल चुके हैं और अब युवाओं के लिए जिम्मेदारी लेने का समय आ गया है। सरदार ने कहा कि उन्होंने एशियाई खेलों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह फैसला कियाजिसमें भारत अपने खिताब का बचाव करने में असफल रहा और उसे कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

सरदार की उम्र भी बढ़ रही है और अब उनके खेल में पहले जैसी फुर्ती देखने को नहीं मिलती। एशियाई खेलों के दौरान उनके प्रदर्शन की काफी आलोचना भी हुई।

सरदार ने कहा हां, मैंने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास लेने का फैसला किया है। अपने करियर में काफी हॉकी खेली है। 12 साल का समय बहुत लंबा होता है। अब भविष्यकी पीढ़ी के लिए जिम्मेदारी संभालने का समय आ गया है। चंडीगढ़ में अपने परिवार, हॉकी इंडिया और अपने दोस्तों से सलाह-मशविरा करने के बाद यह फैसला किया है। मुझे लगता है कि अब हॉकी से आगे के बारे में सोचने का सही समय आ गया है।दिलचस्प यह है कि जकार्ता में एशियाई खेलों के दौरान सरदार ने कहा था कि उनके अंदर काफी हॉकी बची है और उन्होंने 2020 टोक्यो में अपना अंतिम ओलिंपिक खेलने की इच्छा व्यक्त की थी।

हॉकी इंडिया ने कल राष्ट्रीय शिविर के लिए 25 सदस्यीय मजबूत कोर ग्रुप की घोषणा की, जिसमें उनका नाम शामिल नहीं था। इससे अटकलें लगायी जा रही हैं कि उन्हें संन्यास लेने के लिये बाध्य किया गया। वह शुक्रवार को नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने संन्यास की आधिकारिक घोषणा करेंगे। सरदार ने भारत के लिए सीनियर टीम में पदार्पण पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में किया था और इसके बाद से वह टीम की मध्य पंक्ति में अहम खिलाड़ी बने हुए हैं।

32 वर्षीय इस खिलाड़ी ने देश के लिए 350 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 2008 से लेकर 2016 तक आठ वर्षों तक राष्ट्रीय टीम की कप्तानी भी संभाली। इसके बाद टीम की कमान पी आर श्रीजेश को सौंप दी गई। वर्ष 2008 सुल्तान अजलन शाह कप में टीम की अगुआई के दौरान वह भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बने थे। उन्हें 2012 में अर्जुन पुरस्कार और 2015 में पद्मश्री से नवाजा गया था । उन्होंने दो ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया। गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों की टीम से बाहर किए जाने के बाद इस खिलाड़ी ने अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत की और चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए शानदार वापसी की, जिसमें भारतीय टीम ने रजत पदक जीता।

साल 2012 के समर ओलंपिक में सरदार सिंह के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। इस मेगा टूर्नामेंट में वह मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी बने थे। इसके अलावा वह सुल्तान अजलान शाह कप (2010) में भी प्लेयर ऑफ दे टूर्नामेंट बने थे।

  बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि सरदार सिंह हरियाणा पुलिस में बतौर उप-अधीक्षक भी तैनात हैं। अपनी ड्यूटी करते हुए भी उन्होंने लगातार हॉकी खेली है। भारतीय हॉकी टीम के लिए सेंट्रल हाफ से लंबे समय तक खेलने वाले इस जादुई खिलाड़ी ने अपनी जबर्दस्त स्किल से प्रतिद्वंद्वियों को छकाया है।

 सरदार ने कहा कि उन्होंने अपना फैसला मुख्य कोच हरेंद्र सिंह को बता दिया है और उन्होंने यह भी कहा कि वह घरेलू सर्किट में हॉकी खेलना जारी रखेंगे। हरियाणा के सिरसा के इस खिलाड़ी का करियर विवादों से दूर नहीं रहा। उन पर भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला ने बलात्कार का आरोप भी लगाया था, जिससे उन्होंने हमेशा इनकार किया। उन्हें इस मामले में लुधियाना पुलिस के विशेष जांच दल द्वारा क्लीन चिट मिल गयी थी।

8 Comments
  1. 除一般大型屋苑外,村屋、丁屋、唐樓、附有租約之物業、車位、工商樓宇及舖位等均接受按揭申請,亦接受高樓齡物業的按揭申請。

  2. TULIP HIFU療程屬非侵入性及非手術的緊膚修身治療,獲歐盟CE、韓國KFDA、GMP、ISO9001、ISO13485等認證,安全可靠。 Tulip的DUAL HIFU精細技術,對面部和眼部治療特別有效;另外,TULIP FB有的13mm及7mm STAMP蓋印式治HIFU治療頭設計,眼、面以外部位,同時具「造身」效果。TULIP【DUAL HIFU高能量聚焦超聲波平台】【特點】- 非手術、非侵入性緊膚治療- 適用於任何膚色肌膚- 治療更精確、更安全- 備有7mm及13mm治療頭,可收緊腹部、臀部、手臂等鬆弛肌膚 【治療目的】- 緊緻肌膚- 提升輪廓- 減淡皺紋- 重塑輪廓線條- 嫩膚亮肌- 提升下垂眼部- 重塑身體線條 (用於7mm/13mm修身治療頭)- 重點減少脂肪細胞 (用於7mm/13mm修身治療頭)

  3. 香港美容專欄作家Yoko Tsang: 率先體驗 嶄新醫學美容機王「自生透明質酸」 香港美容專欄作家Yoko Tsang: 率先體驗 嶄新醫學美容機王「自生透明質酸」

  4. Venus Legacy™是第一個,也是唯一一個得到美國食品藥品監督管理局批准,利用4D™技術結合多極射頻(RF)、磁力脈衝、變量脈衝VariPulse™技術(VP)和實時熱力反饋的設備,這使Venus Legacy™能夠提供一個既安全又無痛的療程,並取得理想效果。Venus Legacy™的療程為所有類型的肌膚提供一個100安全和無痛的美容過程,並針對面部、頸部及身體各處,提供以下即時和持久的效果 非手術塑型 減少橙皮紋 減少皺紋 減少皮下脂肪 收緊肌膚

  5. DERM iNSTITUTE基因美白防曬乳 終極對抗微紫外光 – STYLE-TIPS.COM 當大家以為紫外線分為UVA、UVB及長波UVA,原來當中還有一種稱為HEV微紫外…

  6. 「 生蛇 」( 醫學名稱是 『帶狀疱疹』Shingles ) 是由水痘病毒引起的疾病。水痘癒合後,病毒在神經細胞潛伏多年,日後隨時重新激活後導致的帶狀皮疹,就是「 生蛇 」。因此,凡感染過水痘的人,都有機會「 生蛇 」。病發時,身體某一部位會感到內疼或劇痛,通常是臉或背部及腰部的一側;這時由於病毒從脊髓處沿其中華一條神經擴散到身體以及去到連接的皮膚表面,形成紅疹及小水疱。帶狀疱疹疫苗Zostavax康栢苗 (蛇針)能助減低「 生蛇 」的機會,有效預防: 「 生蛇 」( 帶狀疱疹 ) 成效高達 70% 「 生蛇 」的後遺神經痛:即使紅疹痊癒,神經痛還可以持續數月或數年。年紀越大,持續有後遺 神經痛風險越高 「 生蛇 」引起的急性及長期痛症 不適用人士: 曾對疫苗成分包括明膠( Gelatin ) 及紐奧黴 ( Neomycin ) 有過敏性休克反應的人士 有原發及繼發性免疫系統問題的病患者,或正服用抑鬱免疫系統藥物(如高劑量膽固醇)的病人 患有肺結核,正發病及未經治療人士 孕婦

  7. Vivian Prouty 3 weeks ago
    Reply

    Great post, I conceive people should larn a lot from this web blog its very user friendly.

  8. Two men have been jailed after former England and Manchester United star Andrew Cole was racially abused during a flight. Two men jailed after former United striker Cole was racially abused on a plane

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like