[gtranslate]

पूरे  43 वर्ष  बाद हॉकी विश्व कप में पदक जीतने के इरादे से उतरी भारतीय टीम ने हॉकी विश्व कप 2018 की शानदार शुरुआत की है,अपने पहले मुक़ाबले में भारत ने दक्षिण अफ़्रीका पर 5-0 की एकतरफ़ा जीत दर्ज की है।  भारत के लिए पहला गोल मनदीप ने दागा। पहले क्वार्टर के 9वें मिनट में मनदीप ने पेनल्टी कॉर्नर पर यह करिश्माई गोल कर टीम को शुरुआती बढ़त दिलाने का काम किया। द. अफ्रीका की टीम भारत के वार से अभी संभली भी नहीं थी कि आकाशदीप ने  भारत को एक और सफलता दिला दी। और भारत की पहले ही क्वाटर में 2-0 से बढ़त दिलाई।

दूसरे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ, लेकिन तीसरे क्वार्टर के 14वें मिनट में सिमरनजीत और 15वें मिनट में ललित ने गोल कर द. अफ्रीका की हार निश्चित कर दी। मैच के आखिरी व चौथे क्वार्टर के चौथे मिनट में सिमरनजीत ने मैच में अपना दूसरा और टीम के लिए पांचवां गोल किया। इस तरह भारतीय हॉक टीम ने विश्व कप 2018 के अपने पहले ही मुकाबले में द. अफ्रीका को 5-0 से हराया।60 मिनट के इस पूरे खेल में भारतीय टीम की तरफ़ से दो गोल दागने वाले सिमरनजीत सिंह को ‘मैन ऑफ़ द मैच’ चुना गया। अब भारतीय टीम का अगला मुक़ाबला दो दिसंबर यानि रविवार को को बेल्जियम के साथ होगा।

 

यह भारतीय टीम का 14वां विश्व कप है. भारतीय टीम अब तक केवल एक बार विश्व कप हॉकी का खिताब जीत सकी है।  1975 में उसने पाकिस्तान को रोमांचक मुक़ाबले में 2-1 से हराकर हॉकी विश्व कप जीता था। वहीं पाकिस्तान ने हॉकी विश्व कप का ख़िताब सर्वाधिक चार बार जीता है. इसके अलावा नीदरलैंड्स और ऑस्ट्रेलिया ने भी तीन-तीन बार जबकि जर्मनी ने दो बार यह टूर्नामेंट जीते हैं, ऑस्ट्रेलियाई टीम मौजूदा चैंपियन है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD