sport

भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास

भारतीय हॉकी टीम ने अपने बेल्जियम दौरे पर अपने विजयी रथ को बरकरार रखते हुए इस बार विश्व चैंपियन, मेजबान व दुनिया की नंबर.2 टीम को करारी शिकस्त दी।भारतीय पुरुष हॉकी  टीम ने इस दौरे में आक्रामक शानदार  प्रदर्शन करते हुए विश्व और यूरोपीय चैम्पियन बेल्जियम को पांचवें और आखिरी मैच में 5-1 से हराकर बेल्जियम दौरे पर अपना शत प्रतिशत रिकार्ड कायम रखा। दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत ने इस दौरे पर पांचों मैच जीते। पहले मैच में बेल्जियम को 2-0 से हराने के बाद अगले दो मैचों में स्पेन को 6-1 और 5-1 से मात दी। इसके बाद 2-1 और 5-1 से मुकाबले जीते।

इस बार खास प्रदर्शन रहा

बेल्जियम के खिलाफ भारत के लिए सिमरनजीत सिंह ने सातवें, ललित कुमार उपाध्याय 35वां, विवेक सागर प्रसाद 36वां, हरमनप्रीत सिंह 42वां और रमनदीप सिंह 43वें  मिनट में  गोल दागे । अपने अश्वमेधी अभियान से उत्साहित भारतीय टीम ने सातवें मिनट में सिमरनजीत के गोल पर बढत बनाई । बेल्जियम ने वापसी की कोशिश की लेकिन नौवें मिनट में कृष्णन बी पाठक ने पेनल्टी कार्नर बचा लिया।

दूसरे क्वार्टर में बेल्जियम को 16वें मिनट में लगातार दो पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन पाठक ने फिर वही मुस्तैदी दिखाई। तीसरे क्वार्टर में भारत के लिए  35वें मिनट में ललित ने गोल करके बढत दुगुनी कर दी । अगले मिनट में युवा विवेक सागर प्रसाद ने गोल किया।

बेल्जियम को 38वें मिनट में फिर पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन पी आर श्रीजेश ने डाइव लगाकर गोल बचाया।अगले ही मिनट हालांकि अलेक्जेंडर हेंडरिक्स ने गोल करके स्कोर 3-1 कर दिया। भारत ने हालांकि तीसरा क्वार्टर खत्म होने से पहले दो मिनट में दो गोल किए । भारत के लिये चौथा गोल हरमनप्रीत सिंह ने 42वें मिनट में किया जबकि पांचवां गोल रमनदीप सिंह ने 43वें मिनट में दागा।इस तरह भारतीय टीम ने अपने इस दौरे का अंत भी शानदार जीत के साथ किया।

You may also like