[gtranslate]
sport

विश्वकप में रहेगा भारत का दबदबा

सचिन तेंदुलकर, फ्लिंटाफ और रिकी पॉन्टिंग जैसे खिलाड़ी विश्व कप के लिए भारत और इंग्लैंड को प्रबल दावेदार मानते हैं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2019 में होने वाले ‘क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019’ के पूरे कार्यक्रम को घोषित किया है। टूर्नामेंट इंग्लैंड में 30 मई से 15 जुलाई तक खेला जाएगा। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। कोलकाता में हुई आईसीसी की बैठक के बाद विश्वकप के पूरे कार्यक्रम को घोषित किया गया।
विश्वकप के दौरान सभी 10 टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी और इसमें से टॉप 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। टूर्नामेंट का फाइनल लार्ड्स में खेला जाएगा तो बाकी मैच एक-दूसरे शहरों में खेले जाएंगे।

भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी और इसके अलावा चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच 16 जून को ओल्ड ट्रैफोर्ड में खेला जाएगा। भारतीय टीम अपना पहला मैच 2 जून को खेलने वाली थी। लेकिन लोढ़ा समिति की सिफारिशों के चलते इसे आगे करना पड़ा। लोढ़ा समिति के तहत आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में कम से कम 15 दिन का अंतर हो।

इसके अलावा भारतीय टीम अपने मैच 5 जून दक्षिण अफ्रीका, 9 जून ऑस्ट्रेलिया, 13 जून न्यूजीलैंड 16 जून पाकिस्तान, 22 जून अफगानिस्तान, 27 जून वेस्टइंडीज, 30 जून इंग्लैंड, 2 जुलाई बांग्लादेश और 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। इस टूर्नामेंट के दौरान कुल मिलाकर 7 मैच दिन-रात्रि होंगे। जिसका पहला मैच 2 जून को ब्रिस्टल में आस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। राउंड रोबिन स्टेज का अंत 6 जुलाई को होगा और उसके बाद 9 जुलाई से सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे।

साल 2019 में क्रिकेट के खेल का सबसे बड़ा महाकुंभ होने जा रहा है। दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय खेल के विश्व कप में अगले साल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। 8 टीमें पहले ही जगह बना चुकी थीं और बाकी की दो टीमों को आईसीसी विश्व कप क्वालीफाई के जरिए जगह बनानी थी। आईसीसी विश्व कप क्वालीफाई में वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीम ने फाइनल में जगह बना ली है और इन दोनों के फाइनल में पहुंचने के साथ ही अब विश्व कप की सारी टीमें तय हो चुकी हैं।

जो टीमें रैंकिंग में 8वें स्थान से नीचे रहीं उन्हें आईसीसी विश्व कप क्वालीफाई दौर से गुजरना पड़ा। इस क्वालीफाई में वेस्टइंडीज टीम भी शामिल थी। हालांकि वेस्टइंडीज की टीम किसी उलटफेर का शिकार नहीं हुई और अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर विश्व कप में पहुंचने वाली 9वीं टीम बनीं इसके बाद आयरलैंड को हराकर अफगानिस्तान विश्व कप में पहुंचने वाली 10वीं टीम बन गईं।

भारतीय क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप की टॉप चार टीमों को लेकर अपनी भविष्यवाणी की है। तेंदुलकर ने मेजबान इंग्लैंड भारत और आस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में पहुंचना तय माना है जबकि चौथी टीम को लेकर उन्हें पूरा भरोसा नहीं है। तेंदुलकर ने न्यूंजीलैंड, पाकिस्तान में से किसी एक के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद जताई।


इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज आलराउंडर फ्लिंटाफ का मानना है कि इंग्लैंड और भारतीय टीम के बीच विश्व कप का फाइनल हो सकता हैं। फ्लिंटाफ ने भी कहा कि अगर भारतीय टीम का सामना सेमीफाइनल और फाइनल में इंग्लैंड के साथ होता है तो इंग्लैंड की टीम भारत को मात दे सकती है। इसके अलावा फ्लिंटाफ ने आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के भी टॉप 4 में पहुंचने की संभावना जताई है।

दो बार के विश्व कप विजेता ऑस्टेलियाई कप्तान रिकी पान्टिंग इंग्लैंड को विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार मानते हैं। उनका कहना है कि इंग्लैंड का हालिया प्रदर्शन और घरेलू परिस्थितियां उसे उन्हें दूसरों से आगे रखती हैं। पान्टिंग ने इंग्लैंड को दावेदार बताने की दो वजहें बताई हैं। उन्होंने कहा कि पहला तो इंग्लैंड सीमित ओवरों में अच्छा खेल रहा है और दूसरा विश्व कप उनके घर पर खेला जाएगा। स्वाभाविक रूप से उन्हें घरेलू फायदा मिलेगा। लेकिन उन्हें भारत और आस्ट्रेलिया से चुनौती मिलेगी।

ऑस्ट्रिलिया के महान गेंदबाजों में से एक ग्लेन मैकग्रा ने भी विश्व कप 2019 में इंग्लैंड की टीम को प्रबल दावेदार बताया है। मैकग्रा का कहना है कि इस टीम को घरेलू परिस्थितियों में हराना कतई आसान नहीं रहने वाला है। इंग्लैंड पर दांव लगाने के साथ ही मैकग्रा ने अपनी घरेलू टीम को भी कम नहीं आंकने की बात कही। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया की टीम भी काफी अच्छी है और विश्व कप में अच्छा कर सकती है। इसके अलावा उन्होंने बाकी टीमों को लेकर भी अपनी राय दी।

मैकग्रा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका भी हमेशा से एक अच्छी टीम रही है, जबकि वेस्टइंडीज इस विश्व कप में छुपा रुस्तम साबित हो सकती है। वो पाकिस्तान की तरह काफी अच्छा भी खेल सकते हैं और बुरा भी खेल सकते हैं। एक दिलचस्प विश्व कप होने जा रहा है। इंग्लैंड और भारत को हराना मुश्किल है, लेकिन आस्ट्रेलिया जिस तरह की फार्म में है, मुझे लगता है कि हम उन्हें फाइनल में खेलता देख सकते हैं।

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज चमिंडा वास का मानना है कि भारतीय टीम सेमीफाइनल तक का सफर आसानी से तय कर लेगी। उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन सालों से विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम का दबदबा हैं उनके पास अच्छे तेज गेंदबाज हैं। वे शानदार प्रदर्शन करेंगे। मुझे लगता है कि भारतीय टीम निश्चित तौर पर सेमीफाइनल में पहुंचेगी। इन दिग्गजों की भविष्यवाणी में से किस दिग्गज की भविष्यवाणी सच्ची होती है इसका पता तो 15 जुलाई को ही पता चल पाएगा। ऐसे में क्रिकेट प्रेमी भविष्यवाणी से आगे बढ़कर इस विश्व कप का पूरी तरह से लुत्फ उठाना चाहेंगे।

You may also like