[gtranslate]
sport

India vs New Zealand: टेस्ट में भी क्लीन स्वीप का खतरा

India vs New Zealand: टेस्ट में भी क्लीन स्वीप का खतरा

भारत के न्यूजीलैंड दौरे का आखिरी मुकाबला 29 फरवरी से खेला जाएगा। भारतीय टीम ने अपने इस दौरे की शुरुआत टी-20 मुकाबलों से की और पांच टी-20 मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन कर पांचों टी-20 मुकाबलों में जीत दर्ज की। उसके बाद तीन एकदिवसीय मुकाबलों में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा। जो टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भी देखने को मिला। न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच को 10 विकेट से जीतकर न्यूजीलैंड सीरीज में 1-0 से आगे हैं। सीरीज को बराबरी पर समाप्त करने के लिए भारतीय टीम को दूसरे मैच में जीत हासिल करनी जरूरी है।

पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी भी कुछ खास नहीं कर पाई थी। दूसरे मैच में टीम उससे बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी। पहले टेस्ट मैच में भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज ने मेजबान गेंदबाजी का डटकर सामना नहीं किया। मयंक ने दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए। दूसरे टेस्ट में मयंक अपनी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील करना चाहेंगे। दूसरे और आखिर टेस्ट मैच में भारतीय टीम में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मिली शर्मनाक हार को जहन में रखकर भारतीय टीम 29 फरवरी को दूसरे मुकाबले में पूरा दमखम दिखने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम की इस खराब प्रदर्शन से किवी टीम ने घरेलू सरजमीं पर परिस्थितियों का फायदा उठाकर शानदार दस विकेट से जीत दर्ज की है। जिसका फायदा उन्हें आईसीसी चैंपिनशिप की अंक तालिका में भी मिला। न्यूजीलैंड ने इस जीत से 60 अंक हासिल किए।

वर्ष 2002 के बाद भारतीय टीम ने किवी टीम के खिलाफ दस विकेट से टेस्ट मैच गंवाया है। यह टेस्ट सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। जिसमें भारत ने पहली हार का सामना किया है। भारत ने न्यूजीलैंड दौरे से पहले सात टेस्ट मैच घरेलू सरजमीं पर खेले थे जहां भारत ने लगातार जीत दर्ज करते हुए 360 अंकों के साथ अंक तालिका में नंबर एक पायदान पर जगह बनाई। भले ही भारत ने पहला मैच गंवा दिया है लेकिन अभी भी टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका में नंबर एक पर काबिज है।

हालांकि, किवी टीम अंक तालिका में 120 अंकों के साथ अभी भी नंबर पांच पर ही बनी हुई है। अब दूसरे मुकाबले में भी न्यूजीलैंड टीम पूरे आत्मविश्वास के साथ मैच जीतने के उद्देश्य के साथ मैदान पर उतरेगी। यदि न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट को जीत लेती है तो वह पाकिस्तान को पीछे छोड़ खुद 160 अंकों के साथ अंक तालिका में नंबर चार पर पहुंच जाएगी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च हेगले ओवल स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में भारतीय टीम सीरीज में वापसी करने के उद्देश्य के साथ मैदान पर उतरेगी, तो वहीं किवी टीम पूरे आत्मविश्वास के साथ टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया का सूपड़ा साफ कर धमाकेदार जीत दर्ज करना चाहेगी।

दूसरे मैच में हो सकता है बदलाव शुभमन गिल: इस सीरीज में भारतीय टीम की सबसे कमजोर कड़ी सलामी बल्लेबाजी रही है। जिसको गंभीरता से लेने की जरुरत है। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शा की जगह दूसरे टेस्ट में शुभमन गिल को खेलने का मौका मिल सकता है। गिल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से ही टीम का हिस्सा बने हुए थे। लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला। उन्होंने इंडिया-ए के लिए न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ तीन पारियों में एक अर्धशतक, एक शतक और एक दोहरा शतक बनाया था।

चेतेश्वर पुजारा: टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले पुजारा का पहले टेस्ट की दोनों पारियों में निराशा जनक प्रदर्शन भी टीम की शर्मनाक हार का अहम हिंसा है। पुजारा ने पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में कुल 22 रन बनाए। उनका फ्लाप होना भारतीय टीम के हार की बड़ी वजह है। सिडनी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक बनाने के बाद से उनके बल्ले से टेस्ट मैचों में एक शतक भी नहीं निकला है। वह इस कमी को पूरी करना चाहेंगे।

विराट कोहली: भारतीय टीम के कप्तान कोहली के लिए यह दौरा बेहद खराब रहा है। पहले टेस्ट मैच में वह 2 और 19 रन बनाकर आउट हुए थे। बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट के बाद उन्होंने कोई शतक नहीं बनाया है।

अजिंक्य रहाणे: टीम के उप कप्तान रहाणे पहली पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा 46 रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। दूसरी पारी में भी उन्होंने 29 रन बनाए थे। कोई भी बल्लेबाज ज्यादा समय तक उनका साथ नहीं निभा पाया। इसके साथ ही धीमी बल्लेबाजी के लिए रहाणे की आलोचना भी हुई है।

हनुमा विहारी: मध्यक्रम में हनुमा विहारी को टेस्ट मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बाद भी भारतीय टीम के लिए गिने चुने मौके मिलते हैं। घरेलू सीजन के पांच टेस्ट मैचों में उन्हें एक ही टेस्ट खेलने का मौका मिला था। न्यूजीलैंड दौरे पर पहले टेस्ट में उनके बल्ले से 7 और 15 रनों की पारी निकली थी। दूसरे मैच में वह बड़ी पारी खेलना चाहेंगे।

ऋषभ पंत (विकेटकीपर): टी-20 और एकदिवसीय सीरीज में मौका नहीं मिलने के बाद टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत को रिद्धिमान साहा से पहले खेलने का मौका मिला और इसकी सबसे बड़ी वजह उनकी बल्लेबाजी थी। उन्होंने पहले मैच में बल्ले से 19 और 25 रनों की पारी खेली। विकेट के पीछे भी उनका प्रदर्शन पहले से बेहतर था। ऐसे में दूसरे टेस्ट में उनका खेलना तय है।

रविंद्र जडेजा: स्पिन गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन की जगह रविंद्र जडेजा को दूसरे टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिल सकता है। पहले मैच में अश्विन ने 29 ओवर की गेंदबाजी में तीन विकेट लिए लेकिन बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाए। जडेजा में बल्ले से रन बनाने के साथ ही विकेट लेने की भी झमता है।

इशांत शर्मा: भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने चोट के बाद अच्छी वापसी की। अनुभवी इशांत शर्मा ने पहले टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लिए उनके अलावा सभी गेंदबाज जूझते दिखे। इशांत 2009 दौरे पर भी टीम का हिस्सा था। इस टीम का कोई और खिलाड़ी उस समय टीम के साथ नहीं थे। दूसरे मैच में भी वह उस अनुभव का फायदा उठाना चाहेंगे।

मोहम्मद शमी: तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अभ्यास मैच में शानदार गेंदबाजी की थी। लेकिन पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी ने कोई प्रभाव नहीं छोड़ा। 23 ओवर की गेंदबाजी में 91 रन देकर उन्होंने केन विलियमसन को आउट किया। दूसरे मैच में भारतीय टीम को अपने इस अनुभवी गेंदबाज से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

जसप्रीत बुमराह: चोट से वापसी के बाद से जसप्रीत बुमराह लय में नहीं दिख रहे हैं। छह वनडे मैच में उन्हें सिर्फ एक विकेट मिला है। पहले टेस्ट में टीम को उनसे काफी उम्मीदें थी लेकिन सिर्फ एक ही विकेट ले पाए। बुमराह का नहीं चलना भारतीय टीम की शर्मनाक हार की सबसे बड़ी वजह मानी जा सकती है। दूसरे मैच में वह अपनी पुरानी लय में गेंदबाजी करना चाहेंगे।

टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका

Position Team Played Won Lost Drawn Tied Points
1 India 8 7 1 0 0 360
2 Australia 10 7 2 1 0 296
3 England 9 5 3 1 0 146
4 Pakistan 5 2 2 1 0 140
5 New Zealand 6 2 2 1 0 120
6 Sri Lanka 4 1 4 0 0 80
7 South Africa 7 1 6 0 0 24
8 West Indies 2 0 2 0 0 0
9 Bangladesh 3 0 3 0 0 0

You may also like

MERA DDDD DDD DD