sport

पहली बार न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा भारत

वर्ल्डकप 2019 का सफर अपने अंतिम चरणों में है। सेमीफाइनल के लिए अंतिम चार टीमों में भारत अंक तालिका में नंबर एक के पायदान पर है तो आस्ट्रेलिया नंबर दो पर है। मेजबान इग्लैंड नंबर तीन और न्यूजीलैंड नंबर चार पर काबिज है।सेमीफाइनल की साफ होती तस्वीर के बाद अब भारतीय फैंस के दिमाग में एक ही बात घूम रही है कि आखिर सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला किस टीम से होगा।सेमीफाइनल में भारत कौन सी टीम से भिड़ेगा इसका फैसला ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए  आखिरी लीग मैच से तय हो गया है।

इंग्लैंड में खेला जा रहा आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुँच गया है। भारतीय टीम का सामना अब कल खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल में मैच में न्यूजीलैंड से होगा। लेकिन भारत को अगले दो मैच जीत  चैंपियन बनने के लिए भारत को अपनी कुछ कमजोरियों से भी पार पाना होगा।

टीम इंडिया सेमीफाइनल में अब 9 जुलाई को यानी कल पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और इग्लैंड के बीच 11 जुलाई को खेला जाएगा । विश्वकप के इतिहास में पहली बार भारत सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में क्रिकेट इतिहास के दो सबसे प्रबल प्रतिद्वंद्वियों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा।

यह पहला मौका है जब भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से खेलेगी। भारत का इस विश्वकप में लीग दौर में न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला बारिश केकारण धुल गया था। इस तरह दोनों टीमें मैदान में पहली बार आमने-सामने होंगी और मुकाबला भी सेमीफाइनल का होगा। भारत विश्वकप के सेमीफाइनल में सातवीं बार पहुंचा है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम आठवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है।

दूसरी तरफ मेजबान इंग्लैंड की टीम छठी बार सेमीफाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड का आखिरी बार सेमीफाइनल 1992 का विश्वकप था। इंग्लैंड ने इस तरह 27 साल के लंबे अंतराल के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई है। पांच बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया आठवीं बार विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा है।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का विश्वकप के सेमीफाइनल में 1975 के पहले संस्करण में मुकाबला हुआ था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड 1987 के विश्वकप में फाइनल में भिड़ चुके हैं और उस मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को सात रन से हराया था।

इस वर्ल्डकप न्यूजीलैंड ने अपने अभियान की शुरुआत श्रीलंका को 10 विकेट से हरा कर की थी । बांग्लादेश से वह करीबी मामले में जीता। इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ उन्हें बड़ी जीत हासिल की। पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से उन्हें हार का सामना करना पड़ा। और वह चौथे नंबर पर पहुंच गई।

भारत पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ इंग्लैंड से हारा है। न्यूजीलैंड से उनका मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया। अंक तालिका में भारत टॉप पर है। विश्व कप में हुए अब तक मुकाबलों में न्यूजीलैंड 4-3 से आगे है।

You may also like