[gtranslate]
sport

सेमीफाइनल में पहुंचा भारत 

 

भारत ने बांग्लादेश पर 28 रन से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। टीम इंडिया पिछली बार 2015 में सेमीफाइनल में पहुंची थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने उसे 95 रन से हरा दिया था। भारत ने बांग्लादेश को वर्ल्ड कप इतिहास में लगातार तीसरी बार हराया।अब  टीम इंडिया के 8 मैच में 13 अंक हो गए। वह अंक तालिका में दूसरे स्थान पर बरकरार है। भारत का अगला मुकाबला श्रीलंका से 6 जुलाई को होगा। दूसरी ओर इस हार के साथ बांग्लादेश की अंतिम-4 में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गईं।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 314 रन बनाए। रोहित शर्मा ने एक बार फिर शानदार 104 रनों की शतकीय पारी खेली। और उनके साथी सलामी बल्लेबाज  लोकेश राहुल ने 77 रन की पारी खेली। इन दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच 180 रनों की साझेदारी हुई।

बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने 5 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 48 ओवर में 286 रन पर ऑलआउट हो गई। उसके लिए शाकिब अल हसन ने सर्वाधिक 66 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए।

रोहित तीसरी बार मैन ऑफ द मैच बने, सचिन की बराबरी की

रोहित को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। वर्ल्ड कप में उनका यह तीसरा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड है। वे इस अवार्ड को सबसे ज्यादा 3 बार जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं। रोहित ने सचिन तेंदुलकर की बराबरी की। इस अवॉर्ड सबसे ज्यादा 4 बार जीतने वाले भारतीय युवराज सिंह हैं।

रोहित ने गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा
रोहित ने इस वर्ल्ड कप में अपना चौथा शतक लगाया। वे एक वर्ल्ड कप में 4 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने सौरव गांगुली के 3 शतक का रिकॉर्ड तोड़ा। गांगुली ने 2003 में केन्या के खिलाफ 2 और नामीबिया के खिलाफ एक शतक लगाया था।

शाकिब एक वर्ल्ड कप में 500+ रन बनाने के साथ 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी
शाकिब ने इस वर्ल्ड कप में चौथा अर्धशतक लगाया। अर्धशतकीय पारी के दौरान शाकिब ने इस वर्ल्ड कप में 500 रन पूरे किए। उन्होंने 11 विकेट भी लिए हैं। वे एक वर्ल्ड कप में 500+ रन बनाने के साथ-साथ 10+ विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

रोहित-राहुल वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन की साझेदारी करने वाले भारतीय

रनबल्लेबाजकिसके खिलाफसाल
180रोहित शर्मा-लोकेश राहुलबांग्लादेश2019
174रोहित शर्मा- शिखर धवनआयरलैंड2015
163अजय जडेजा-सचिन तेंदुलकरकेन्या1996
153सचिन तेंदुलकर-वीरेंद्र सहवागश्रीलंका2003

You may also like

MERA DDDD DDD DD