[gtranslate]
sport

सिडनी में भारत को 43 साल बाद जीत का इंतजार 

भारत और ऑस्ट्रेलिया  के बीच खेली जा रही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत  कल सात जनवरी से सिडनी में तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। इसके लिए भारतीय टीम ने अपनी  प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। बीसीसीआई ने  ट्वीट कर अंतिम एकादश की जानकारी साझा की है । इसके मुताबिक तेज गेंदबाज नवदीप सैनी टेस्ट डेब्यू करेंगे।

बता दें कि चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा  मुकाबला कल यानी सात जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों ने अब तक एक-एक मुकाबले जीते हैं और चार मैचों की टेस्ट सीरीज में बराबरी पर हैं। भारतीय टीम ने इससे पहले मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में जबरदस्त खेल दिखाते हुए अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में आठ विकेट से मुकाबला अपने नाम किया था। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में मेहमान टीम को शिकस्त दी थी।

तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज  रोहित शर्मा की बतौर उप-कप्तान वापसी हुई है। उन्हें मयंक अग्रवाल की जगह पर टीम में शामिल किया गया है। वहीं उमेश यादव के पिछले मैच में चोटिल होने की वजह से तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को इस मुकाबले में पदार्पण का मौका मिलेगा। इस मैदान पर भारत को पिछले 43 साल में पहली जीत का इंतजार है। इस समय चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर है।

भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रहाणे ब्रिगेड तीसरे टेस्ट के लिए पूरी तरह से तैयार है। रोहित शर्मा के आने से भारतीय टीम की उम्मीद और भी ज्यादा  बढ़ी होगी। हिटमैन की मौजूदगी में टीम इंडिया निश्चित रूप से बढ़त हासिल करने के इरादे से उतरेगी।

बता दें कि सिडनी के मैदान पर भारत का  प्रदर्शन वैसे तो अच्छा नहीं है, लेकिन दूसरे टेस्ट में कंगारुओं को पटखनी देकर भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। दरअसल, इस मैदान पर टीम इंडिया को एकमात्र जीत वर्ष 1978 में मिली थी, उस समय बिशन सिंह बेदी भारतीय टीम के कप्तान थे।

बेदी की कप्तानी में तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी ओर दो रनों से मात दी थी। सिडनी में 43 साल पहले मिली उस जीत की खास बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारतीय टीम की अब तक की यह सबसे बड़ी जीत पारी के लिहाज से है।

यह दिलचस्प है कि भारत ने वर्ष 1978 में जब जीत हासिल की थी तो सिडनी टेस्ट सात जनवरी से शुरू हुआ था और इस बार भी सीरीज का तीसरा टेस्ट सिडनी टेस्ट सात जनवरी से ही शुरु हो रहा है।

तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम: 

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी

You may also like

MERA DDDD DDD DD