[gtranslate]
sport

भारत -ऑस्ट्रेलिया के चौथे टेस्ट मैच पर मंडराता कोरोना संकट

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के  तीसरे मुकाबले का दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने आज खेल के दूसरे दिन की शुरुआत 166 रनों से आगे खेलना शुरू  किया और स्टीव स्मिथ के शानदार 131 रनों की शतकीय पारी से अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए।

भारत ने आज ऑस्ट्रेलिया को 338 रन पर आउट करने के बाद अपनी पहली पारी में दो विकेट खोकर 96 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा 9 और कप्तान अजिंक्य रहाणे 5 रन बनाकर नाबाद हैं।  इस तरह से मेजबान कंगारू भारत से 242 रन आगे है। सलामी बल्लेबाज  शुभमन गिल ने 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली जो उनके टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक है।  रोहित शर्मा 26 रन बनाकर पहले आउट होने वाले बल्लेबाज रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 131 रन बनाए। सुबह के सत्र में दो बार बारिश ने व्यवधान डाला। भारत की ओर से सर्वाधिक चार विकेट रवींद्र जडेजा ने चटकाए।

दूसरी  तरफ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट मैच को लेकर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। कोरोना के नए मामले और सख्त क्वारंटीन नियमों की वजह से ब्रिस्बेन में 15 जनवरी से होने वाली सीरीज के आखिरी मुकाबले को लेकर अभी तक कुछ भी तय नहीं हो पाया।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कल सात जनवरी को  आधिकारिक तौर पर ब्रिस्बेन में क्वारंटीन नियमों में ढिलाई की मांग करते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को पत्र लिखा था। जबकि आज आठ जनवरी  को ब्रिस्बेन में कोरोना महामारी के नए स्ट्रेन मिलने से हड़कंप मच गया। नया मामले सामने आने के बाद क्वींसलैंड सरकार ने 72 घंटे का लॉकडाउन लगा दिया।  यही नहीं ऐसी उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकार सुरक्षा नियमों में भी सख्ती लागू कर सकती है।

उधर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में तीसरा टेस्ट मैच जारी है, जिसकी समाप्ति के बाद दोनों ही टीमों को तय शेड्यूल के अनुसार 12 जनवरी को ब्रिस्बेन पहुंचना है। फिलहाल नियमों के मुताबिक खिलाड़ियों को कड़ी पाबंदी के साथ एक दिन होटल के कमरे में ही रहना होगा। वहीं स्थानीय सरकार ने यह भी संकेत दिए हैं कि अगर संक्रमण फैलता है तो वे लॉकडाउन को आगे बढ़ा सकते हैं। फिलहाल रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिस्बेन के एक क्वारंटीन होटल का कर्मचारी ब्रिटेन के नए कोविड-19 स्ट्रेन से संक्रमित पाया गया, जिसकी वजह से सरकार को लॉकडाउन लगाना पड़ा।

दोनों क्रिकेट बोर्ड को तो बीसीसीआई ने  आधिकारिक तौर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को पत्र लिखकर ब्रिस्बेन में क्वारंटीन नियमों में छूट की मांग की। बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड से साफतौर पर कहा है कि दौरे से पहले हुई बात के अनुसार टीम इंडिया ने अनिवार्य क्वारंटीन अवधि पूरी की है और अब आगे वह दोबारा से ऐसा नहीं करेगी।

हालांकि बीसीसीआई द्वारा पत्र लिखने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी सक्रिय हो गई है और चौथे टेस्ट मैच के आयोजन को लेकर क्वींसलैंड सरकार के संपर्क में है। ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने राज्य सरकार को क्वारंटीन से जुड़ा सुझाव दिया है, जिसे वहां की सरकार मानने को तैयार है। इसमें खिलाड़ियों के लिए ब्रिस्बेन में एक अलग होटल बुक किया जाएगा, जहां जरुरी सुरक्षा प्रोटोकॉल अपनाए जाएंगे। हालांकि इसमें खिलाड़ियों को एक-दूसरे से मिलने और प्रैक्टिस की छूट होगी। यह मूल तौर पर सिडनी की तरह का ही प्रोटोकॉल होगा। फिलहाल इसपर आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं बताया गया है और उम्मीद है कि शुक्रवार को दोनों क्रिकेट बोर्ड के बीच में इसपर बात कर हल निकाला जाएगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD