[gtranslate]

महिला हॉकी विश्व कप में भारतीय महिला हॉकी टीम ने  आज क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ‘जाइंट किलर’ आयरलैंड को हराकर 44 साल बाद विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाने उतरेगी । भारत ने इटली को क्रासओवर मैच में हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है  ।आज  क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड को हराने से भारतीय टीम दूसरी बार विश्व कप के  अंतिम चार में पहुंच जाएगी ।

भारतीय टीम इससे पहले 1974 में फ्रांस में हुए विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुंची थी और टूर्नामेंट में चौथे स्थान पर रही थी । अर्जेंटीना के रोसारियो में पिछली बार हुए टूर्नामेंट में भारत आठवें स्थान पर रहा था । आयरलैंड ने पिछले दो मुकाबलों में भारत को हराया है लिहाजा उसे मनोवैज्ञानिक बढत हासिल होगी । पूल बी में आयरलैंड की टीम भारत और अमेरिका जैसी टीमों के रहते शीर्ष है।आयरलैंड ने  पूल चरण में हराने से पहले भारत को पिछले साल जोहानिसबर्ग में हॉकी  विश्व लीग सेमीफाइनल में 2 . 1 से शिकस्त दी थी । दुनिया की 16वें नंबर की टीम आयरलैंड ने अमेरिका को 3 . 1 और भारत को 1 . 0 से हराकर पहले ही इतिहास रच दिया है ।

भारतीय टीम ने इंग्लैंड और अमेरिका से 1 . 1 से ड्रा खेला और आयरलैंड से 0 . 1 से हार गई । भारत ने अभी तक एकमात्र जीत क्रासओवर मैच में इटली के खिलाफ (3 . 0) दर्ज की । इस जीत से उसका आत्मविश्वास बढा है । गोलकीपर सविता ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है ।कप्तान रानी ने कहा हम गोल करने में कामयाब रहे हैं और आगे भी लय कायम रखेंगे । हमारा सफर यहीं खत्म नहीं होने वाला और  दूसरे क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड का सामना मेजबान इंग्लैंड से होगा ।

You may also like

MERA DDDD DDD DD