sport

IND Vs AUS: भारत ने वानखेड़े का बदला राजकोट में लिया, 36 रन से हराया

IND Vs AUS: भारत ने वानखेड़े का बदला राजकोट में लिया, 36 रन से हराया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में 36 रन से मात दिया। इसी के साथ भारत ने इस सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 341 रन बनाए।

उसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 50वें ओवर में 304 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया का शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही। उनका 20 रन पर ही पहला झटका लगा। डेविड वार्नर 15 रन बनाकर आउट हो गए।

उसके बाद स्मित ने पारी को संभाला पर दूसरी तरफ से लगातार विकेट गिरते जा रहे। स्मित 98 रन पर कुलदीप यादव का 100 इंटरनॅशनल  शिकार हो गए उन्होंने यह 58 वनडे में किया।

मोहम्मद शमी ने इसके बाद 44वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर 259 रन के स्कोर पर एश्टन टर्नर (13) और पैट कमिंस (0) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया टीम को हार की ओर धकेल दिया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम फिर 274 के स्कोर पर एश्टन एगर (25), 275 के स्कोर पर मिशेल स्टार्क (6) और 304 के स्कोर पर एडम जम्पा (6) का विकेट गंवाकर आलआउट हो गई। केन रिचर्डसन ने नाबाद 24 रन बनाए।

भारत की ओर से शमी ने तीन और रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और नवदीप सैनी ने दो-दो, जबकि जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

धवन और रोहित शर्मा ने पहले  विकेट के लिए 81 रन जोड़े। लेकिन, तभी लेग स्पिनर एडम जाम्पा की गेंद 14वें ओवर में रोहित एलबीडबल्यू  हो गए। रोहित ने 44 गेंदों पर 42 रन बनाए। रोहित आउट होने से पहले एक रिकार्ड अपने नाम किए। वह सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज बन गए हैं।

शिखर धवन (96), लोकेश राहुल (80) और विराट कोहली (78) के अर्धशतक की मदद से अच्छी शुरूआत मिली। कोहली ने 76 गेंदों पर छह चौकों की मदद से शानदार पारी खेली। रनों की रफ़्तार बढ़ने के चक्र में कोहली एक बार फिर जम्पा के शिकार हो गए।

इसके बाद धवन को शतक पूरा करने से पहले ही केन रिचर्डसन ने आउट कर  दिया। धवन का कैच स्टार्क ने लपका। इस बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकेट 184 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने 90 गेंदों की पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया। इस बार भी श्रेयस अय्यर विफल रहे। उन्हें सात रनों के निजी स्कोर पर जाम्पा ने बोल्ड किया।

उसके बाद पांडे (2) भी आउट हो गए। लेकिन लोकेश राहुल आखिर तक टिके रहे। उन्होंने 52 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा किया।

उनके साथ रवींद्र जडेजा 16 गेंदों पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे। राहुल सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए जाम्पा ने तीन और केन रिचर्डसन ने दो विकेट लिए। मिशेल स्टार्क 10 ओवरों में 78 रन देने के बाद भी विकेट नहीं ले सके।

You may also like