[gtranslate]
sport

‘अगर T20 वर्ल्ड कप रद्द हो गया तो BCCI को IPL की मेजबानी का पूरा अधिकार’

'अगर T20 वर्ल्ड कप रद्द हो गया तो BCCI को IPL की मेजबानी का पूरा अधिकार'

कोरोना वायरस के वैश्विक प्रकोप से BCCCI सहित अधिकांश क्रिकेट बोर्ड प्रभावित हुए हैं। BCCCI ने अगले नोटिस तक आईपीएल के 13वें सीजन को स्थगित कर दिया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच दो महीने से अधिक समय से बंद हैं। वित्तीय नुकसान से बचने के लिए ICC ने खिलाड़ियों को अभ्यास करने के लिए नियम जारी किए। कुछ देशों के खिलाड़ियों ने तदनुसार प्रशिक्षण शुरू भी कर दिया है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर में होने वाले T20 विश्व कप पर तलवार लटक रही है। कोरोना का सामना करने के लिए 30 सितंबर तक ऑस्ट्रेलिया में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इसलिए कम समय में विश्व कप की मेजबानी करना खतरनाक हो सकता है। इसलिए इस टूर्नामेंट को स्थगित किए जाने की संभावना है।

विश्व कप रद्द होने पर BCCCI इस जगह IPL में खेलने पर विचार कर रहा है। लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड सहित कुछ पूर्व खिलाड़ी इसका विरोध करते हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज माइकल होल्डिंग BCCCI का अनुसरण करने के लिए दौड़ पड़े हैं। होल्डिंग ने कहा है कि अगर T20 विश्व कप रद्द हो जाता है तो BCCCI को IPL की मेजबानी करने का अधिकार है। उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि IPL की मेजबानी के लिए T20 विश्व कप के फैसले में देरी कर रही है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार, किसी भी विदेशी को 30 सितंबर तक देश में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए, यदि कोई T20 विश्व कप नहीं है, तो BCCCI के पास IPL की मेजबानी करने का हर अधिकार है।”

अगर IPL का 13वां सीजन रद्द हो जाता है, तो BCCCI को 4,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ेगा। यही कारण है कि BCCCI ने अभी तक टूर्नामेंट को पूरी तरह से रद्द नहीं किया है। कुछ दिन पहले, कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा था कि BCCCI देश के बाहर टूर्नामेंट की मेजबानी करने के विकल्प पर विचार कर रहा था। अब तक, श्रीलंका और यूएई क्रिकेट बोर्ड ने BCCCI को अपने देश में IPL के 13वें सीजन की मेजबानी करने का प्रस्ताव दिया है। BCCCI ने अभी तक आईपीएल पर निर्णय नहीं लिया है क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया है। आईसीसी की बैठक 10 जून को होगी, और यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि T20 विश्व कप की मेजबानी को लेकर इस बैठक में क्या निर्णय लिया जाता है।

You may also like