[gtranslate]
sport

आईसीसी ने जारी की  टेस्ट रैंकिंग , जानिए कौन से पायदान पर है भारत 

पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जंग लड़ रही है। इस महामारी का  असर खेल जगत पर भी देखने को मिला। कोरोना के चलते  बीते साल ओलंपिक सहित कई खेल रदद् किए गए और कई खेलों को स्थगित करना पड़ा जो अब यानि इस साल खेले जाने हैं,लेकिन कोरोना संक्रमण का प्रकोप इस साल और भी ज्यादा भयानक हो गया है। इस सबके बीच पिछले कुछ महीनों पहले जैसे ही कोरोना का कहर कुछ कम हुआ उस बीच विश्व टेस्ट क्रिकेट चैम्पियनशिप के कुछ  मुकाबले खेले गए थे। जिसका फाइनल  मुकाबला खेला जाना अभी बाकी है, लेकिन उससे  पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड (आईसीसी ) ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग का वार्षिक अपडेट जारी कर दिया है।
आईसीसी के मुताबिक  भारत टेस्ट टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर बना हुआ है । हालांकि न्यूजीलैंड  दूसरे स्थान पर बरकरार है। आज 13 मई को  जारी की गई रैंकिंग में इस बात का खुलासा हुआ है कि  भारत एक रेटिंग अंक समेत कुल 121 अंकों के साथ  पहले पायदान  पर है । उसके 24 मैचों में 2914 अंक रहे । वहीं विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत के खिलाफ खेलने जा रही न्यूजीलैंड के 120 अंक है । उसके 18 टेस्ट में दो रेटिंग अंक समेत कुल 2166 अंक हैं। भारत ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया को 2 . 1 और इंग्लैंड को 3 . 1 से हराया था  । इसके अलावा न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को 2 . 0 से मात दी थी ।

यह भी पढ़ें :कोरोना के कारण ओलंपिक में भाग लेने से कतराने लगे हैं देश 

आईसीसी द्वारा जारी बयान के मुताबिक यह सालाना अपडेट 2017-18 के नतीजों में जुड़ेगा । इसमें मई 2020 से खेले गए सभी मैचों को सौ फीसदी और दो साल पहले के मैचों को 50 फीसदी रेटिंग मिली है । इंग्लैंड 109 रेटिंग अंक लेकर तीसरे और ऑस्ट्रेलिया उससे एक अंक पीछे चौथे स्थान पर है । पाकिस्तान के 94 अंक है और वह पांचवें स्थान पर है,  जबकि वेस्टइंडीज 84 अंक लेकर छठे स्थान पर है।दक्षिण अफ्रीका सातवें और श्रीलंका आठवें स्थान पर है जिनके क्रमश: 80 और 78 अंक हैं ।

 भारत और न्यूजीलैंड साउथम्प्टन में 18 से 22 जून तक पहला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलेंगे। दोनों ही टीमों के पास बहुत कम समय बचा हुआ है। हालांकि दोनों टीमों का दावा है कि खेल में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD