चार साल बाद इग्लैंड में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स  में अब चौके छक्के  देखने की उम्‍मीद की जा सकती है।  दुनिया भर की महिला क्रिकेट टीम  कॉमनवेल्थ गेम्स की चैंपियन बनने के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगी। 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने आवेदन जमा करवा दिया  है।  इस आवेदन  को इग्लैंड  और वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड के साथ साझेदारी करके बनाया गया है।

 

महिला क्रिकेट तेजी से दुनिया में अपनी एक जगह बना रही है. क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में सिर्फ एक बार ही शामिल किया गया है। बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिए आवेदन क्रिकेट की वैश्विक रणनीति का हिस्सा  है।

 

जिसमें दुनियाभर की महिला और लड़कियों को प्रेरित करने और सशक्‍त बनाने के साथ -साथ खेल में मौके और अवसर देना है।  आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि क्रिकेट और कॉमनवेल्थ आपस में जुड़ा हुआ है,क्रिकेट के ज्यादातर प्रशंसक राष्ट्रमंडल देशों से ही है।  महिला क्रिकेट और कॉमनवेल्थ गेम्स के बीच एक नई साझेदारी बनाने से प्रतिबद्धता दर्शाती है कि दोनों संगठन महिला खेलों को बढ़ाना चाहती है, और 23 प्रतिशत शहर के रहने वाले लोग यूके के बाहर के क्रिकेट खेलने वाले देशों से जुड़े हुए हैं. बर्मिंघम और क्रिकेट का गहरा संबंध लोगों को साथ लाएगा और खिलाडि़यों की अगली पीढ़ी को प्रोत्साहित करेगा।

 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने  कहा कि उसने 2022 में बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट को शामिल करने के लिए  आवेदन जमा कर दिया है। आईसीसी ने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ साझेदारी में यह आवेदन जमा किया। अभी तक राष्ट्रमंडल खेलों में सिर्फ एक बार 1998 में पुरूष क्रिकेट को जगह दी गई थी। उसमें दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक जीता था।

 

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ को जमा किए गए आवेदन में आठ टीमों का टी20 टूर्नमेंट कराने का प्रस्ताव रखा गया है जिसमें टीमों को दो पूल में बांटा जाए और दो स्थानों पर आठ दिन के भीतर 16 मैच कराए । आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, ‘बर्मिंगम से बेहतर जगह इसके लॉन्च के लिए नहीं हो सकती। यह शहर क्रिकेट की समृद्ध और विविधता से भरी संस्कृति और विरासत को साझा करता है।’ भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, ‘यह बेहतरीन प्रस्ताव है और इससे दर्शकों की संख्या बढ़ेगी। मुझे खुशी है कि हमें और मैच खेलने का मौका मिलेगा।

You may also like