[gtranslate]
sport

कोरोना प्रसार को रोकने के लिए अंपायरों के लिए ICC ने जारी किए सख्त नियम

कोरोना प्रसार को रोकने के लिए अंपायरों के लिए ICC ने जारी किए सख्त नियम

ICC ने क्रिकेट मैचों को फिर से शुरू करने के लिए पहला कदम उठाया है जो पिछले दो महीनों से कोरोना वायरस संकट के कारण रुका हुआ है। ICC ने सभी सदस्यों को क्रिकेट का अभ्यास करने और मैच शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियमों की घोषणा की है। जिसमें क्रिकेट श्रृंखला शुरू होने से पहले 14 दिनों के अलगाव शिविर से टीम प्रबंधन में एक मुख्य चिकित्सा अधिकारी की नियुक्ति के लिए कई नियम निर्धारित किए गए हैं। ICC ने कई नियमों का पालन करते हुए कहा है कि खिलाड़ियों की ट्रेनिंग वेन्यू और ड्रेसिंग रूम को साफ रखने से लेकर सरकारी अनुमति के बिना मैच नहीं खेला जा सकता है।

इसके अलावा, ICC ने खिलाड़ियों और अंपायरों के लिए कुछ नए नियम बनाए हैं। खिलाड़ी सामाजिक दूरी के महत्वपूर्ण नियम का पालन करने के लिए टोपी, काले चश्मे, तौलिये, जर्सी पंच नहीं संभालेंगे। गेंदबाजी के दौरान अक्सर गेंदबाज अपने चश्मे या टोपी को अंपायरों के हाथों में सौंप देता है। हालाँकि, नए ICC नियमों के तहत, अब इस विधि को बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा, अंपायरों को अलग-अलग दस्ताने दिए जाएंगे। इसके अलावा, खिलाड़ी अब अपना कोई भी सामान अपने साथियों को नहीं दे पाएंगे। हालांकि, ICC ने अभी तक नियमों को स्पष्ट नहीं किया है कि गेंदबाजी के दौरान खिलाड़ियों का सामान कौन संभालेगा।

ICC समिति ने पहले ही सलाह दी है कि गेंद को चमकदार बनाने के लिए लार या थूक का इस्तेमाल न करें। आईसीसी ने खिलाड़ियों को यह ध्यान रखने की सलाह भी दी है कि मैच शुरू होने के बाद गेंद उनकी आंखों, नाक और मुंह को न छुए। ICC ने खिलाड़ियों को अभ्यास के दौरान टॉयलेट ब्रेक लेने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इन सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए, ICC ने स्पष्ट कर दिया है कि खिलाड़ियों को अभ्यास पर लौटना चाहिए। ICC ने खिलाड़ियों को अभ्यास से पहले और बाद में अपने उपकरणों को साफ करने का भी निर्देश दिया है। आपको बतादे कि गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 4.0 के लिए नए दिशानिर्देश और नियम बनाए हैं, जिसमें स्टेडियम को बिना दर्शकों के खोलने की अनुमतिदी गई थी।

You may also like