[gtranslate]
sport

ICC ने की भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच कार्यक्रम की घोषणा, 3 दिसंबर से शुरू होगी सीरीज

ICC ने की भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच कार्यक्रम की घोषणा, 3 दिसंबर से शुरू होगी सीरीज

कोरोना वायरस के कारण पिछले ढाई महीने से सभी तरह के खेलों पर मनो ब्रेक-सा लग गया है। अब धीरे धीरे खेल अपनी पटरियों पर लौट रही है। अब क्रिकेट भी धीरे-धीरे शुरू हो रहा है। विंची प्रीमियर टी-10 लीग को कैरेबियन में दर्शकों के बिना लॉन्च किया गया है। तब से कई क्रिकेट श्रृंखलाओं की तारीखें भी तय की जा रही हैं। इस बीच ICC ने भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा दिसंबर के लिए निर्धारित की है। टेस्ट सीरीज़ 3 दिसंबर से शुरू होगी।

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट क्रिकेट सीरीज

पहला टेस्ट- 3 से 8 दिसंबर (ब्रिस्बेन)
दूसरा टेस्ट (डे-नाइट) – 11 से 15 दिसंबर (एडिलेड ओवल)
तीसरा टेस्ट (बॉक्सिंग डे) – 26 से 30 दिसंबर (मेलबर्न)
4 वां टेस्ट- 3 से 7 जनवरी (सिडनी)

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दौरे को रद्द करने से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सामने वित्तीय संकट गहरा सकता है। यह इस कारण से है कि बीसीसीआई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक श्रृंखला खेलने के लिए सहमत हो गया है। कल बुधवार को स्थानीय ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला के लिए चार स्थानों को नामांकित किया था। आज उन नामों को सील कर दिया गया है।

इस बीच भारत ने 2018-19 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट श्रृंखला 2-1 से जीती थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट लगातार बारिश में रुकावट के कारण समाप्त हुआ। भारत ने टेस्ट श्रृंखला 2-1 से जीती। भारत की आजादी के बाद पहली बार, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर कोई टेस्ट सीरीज जीती है।

इसके साथ  भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट श्रृंखला में मेजबानों को हराने वाली केवल पांचवीं मेहमान टीम बन गई। ऑस्ट्रेलिया को घर पर केवल चार टीमों, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से हराया गया था। 2018-19 टेस्ट श्रृंखला जीतने के बाद, भारत का नाम भी इस सूची में शामिल हो गया।

You may also like

MERA DDDD DDD DD