sport

हिटमैन रोहित ने 2 छक्के लगाकर भारत को जिताया मैच

पांच मैच की T20 सीरीज में लगातार तीन मैच जीतकर भारतीय टीम ने  श्रृंखला में 3-0 की बढ़त ही नहीं बनाई बल्कि न्यूजीलैंड में इतिहास भी रच दिया है। सुपरओवर में भारत ने मैच जीत लिया है। हैमिल्टन सेडन पार्क में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया जोकि टाई रहा।

भारत ने पहले बल्लेबाजी की। जिसमें भारतीय टीम ने 179/5 का स्कोर बनाया। जवाब में मोहम्मद शमी की जबरदस्त गेंदबाजी के चलते न्यूजीलैंड को भी इतने ही स्कोर में संतोष करना पड़ा। इसका नतीजा सुपर ओवर में निकला। सुपर ओवर में बल्लेबाजी करते हुए विलियमसन और गप्टिल ने न्यूजीलैंड के लिए 17 रन बनाए। वहीं छह गेंदों पर जीत के लिए भारत को 18 रनों की जरूरत थी। रोहित शर्मा ने एक बार फिर ‘हिटमैन’ का अवतार लेते हुए आखिरी की 2 गेंदों में भारत को जीत दिलवाई।

सुपर ओवर
सुपर ओवर में न्यूजीलैंड की टीम की ओर से मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन बल्लेबाजी करने उतरे। वहीं भारत की ओर से गेंदबाजी के लिए जसप्रीत बुमराह ने जिम्मेदारी संभाली। जसप्रीत बुमराह ने अपनी धारदार गेंदबाजी के चलते 6 गेंदों में 17 रन पर ही न्यूजीलैंड को रोक दिया। वहीं भारत की ओर से रोहित शर्मा और केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी के ओवर में 20 रन बनाए और मैच जीतकर इतिहास रच दिया। आखिरी दो गेंदों पर भारत को जीत के लिए 10 रन बनाने थे। जिसमें रोहित ने  2 गेंदों पर 2 छक्के लगाकर मैच पलट दिया।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 6 ओवर के पॉवरप्ले में 69 रन बनाए। रोहित शर्मा 23 गेंदों पर अपना अर्ध शतक पूरा कर पाए।  रोहित ने 40 गेंद पर 65 रन की पारी खेली। इस पारी में रोहित शर्मा ने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। इसी बीच भारत को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा।

बेहतरीन पारी खेल रहे राहुल को कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने कॉलिन मुनरो के हाथों कैच कराकर आउट कर दिया। इसके बाद भारत का दूसरा विकेट रोहित शर्मा के रूप में चटका। जबकि शिवम दुबे आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज रहे। श्रेयस अय्यर के रूप में भारत का चौथा विकेट गिरा। श्रेयस अय्यर 16 गेंद पर 17 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। वही रन बनाने की कोशिश में विराट कोहली ने भी अपना विकेट गंवा दिया। कोहली ने 27 गेंद पर 38 रन बनाए।

टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो ने न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों की जोड़ी ने मिलकर 47 रन जड़े। शार्दुल ठाकुर ने इस जोड़ी को तोड़ा और गप्टिल को सुब्स्टीटूट फील्डर संजू सैमसन के हाथों कैच करवा दिया। गप्टिल ने 12 गेंद पर 22 रन बनाए। रविंद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में 14 रन पर बल्लेबाजी कर रहे मुनरो को के. एल राहुल के हाथों स्टंप करवाया। कीवी टीम को तीसरा झटका मिचेल सैंटनर के रूप में लगा। चहल की गेंद पर 9 रन बनाकर  ही बोल्ड हो गए। चौथा झटका न्यूजीलैंड टीम को कॉलिन डी ग्रैंडहोम के रूप में लगा। जो सिर्फ 5 रन बनाकर कैच आउट हो गए। न्यूजीलैंड की टीम को पांचवा झटका कप्तान केन विलियमसन के रूप में लगा। जो 95 रन की पारी खेलकर मोहम्मद शमी के शिकार बने।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान) रोस टेलर, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), कोलिन डिग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, हमिश बेनेट और स्कॉट कुग्लेन।

You may also like