sport

सीरीज जीतने का सुनहरा मौका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 22 सितंबर रविवार को टी-20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा। भारत ने दूसरे टी-20 मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। तीसरा टी-20 मैच जीत भारत सीरीज पर कब्जा करना चाहेगा। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम का भारत दौरा 15 सितंबर से शुरू हो गया था। इस दौरे में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है।

सीरीज का आगाज धर्मशाला में होना था लेकिन पहला टी-20 मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका। दूसरा टी-20 मैच मोहाली में भारतीय क्रिकेट टीम और मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम के बीच खेला गया।सीरीज के दूसरे टी-20 मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया। भारत ने टाॅस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 149 रन बनाए, जवाब में भारत ने 19 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 151 रन बनाकर मैच जीत लिया। कप्तान विराट कोहली ने नाॅटआउट 72 रनों की पारी खेली और मैन आॅफ द मैच चुने गए। इसी जीत के साथ भारत ने अफ्रीका के खिलाफ भारत में टी-20 मैच जीतने का भी खाता खोल दिया है।

अब तक दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ टी-20 सीरीज में 16 बार आमने सामने हुई हैं। जिसमें से भारत ने नौ और दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पांच मुकाबले जीते हैं। दो मैच का नतीजा नहीं निकला है। टी-20 मैच में पहली बार इन दोनों टीमों की भिड़ंत 2006 में दक्षिण अफ्रीका के वांडरर्स स्टेडियम में हुई थी। भारत ने वह मैच छह विकेट से जीता था। आखिरी बार इन दोनों टीमों की तीन मैचों की टी-20 शृंखला 2018 में हुई थी, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और मैन इन ब्लू ने 2-1 से शृंखला जीती थी।

अफ्रीका का भारत दौरे के दूसरे टी-20 मुकाबले में भारत ने आसान जीत दर्ज की, लेकिन इस बीच फैंस विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत से खासे नाराज नजर आए। पंत एक बार फिर गैरजिम्मेदाराना शाॅट खेलकर आउट हुए, जिसको लेकर सोशल मीडिया पर उन्हें काफी ट्रोल किया जा रहा है।

ऋषभ पंत को नंबर-4 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया, लेकिन एक बार फिर पंत फेल हो गए। पंत पांच गेंद पर चार रन बनाकर आउट हुए। पंत जिस तरह से आउट हुए उससे बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर भी निराश नजर आए। पंत के आउट होते ही सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया जाने लगा। लोगों ने कमेंट्स में लिखा कि पंत को हटाओ और महेंद्र सिंह धौनी को वापस बुलाओ।

इससे पहले भी पंत को लेकर टीम के हैड कोच रवि शास्त्री ने भी पंत को चेतावनी दी थी कि अगर उन्होंने अपने खेल में फिर से लापरवाही जारी रखी तो वे जल्द ही टीम से बाहर हो सकते हैं और फिर वापसी की संभावनाएं भी खत्म हो जाएंगी। इस चेतावनी को काफी अहम माना जा रहा है। इससे पहले भी कई दिग्गज खिलाड़ी ऋषभ पंत को चेता चुके हैं, लेकिन अभी तक तो पंत की सेहत पर कोई असर दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही यह सीरीज उनके लिए आगे के भविष्य के लिए अहम मानी है। लेकिन यहां भी उनकी लापरवाही उनके भविष्य पर ग्रहण लगा सकती है।

You may also like