पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम चार बार जीतने का हौसला हार गई। जिसकी वजह से उसे चार मैच गंवाने पड़ गए। ओवल टेस्ट में सरेंडर के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के हाथों पांच मैच की टेस्ट सीरीज में 1-4 से करारी शिकस्त मिली है। इस पूरी सीरीज में ऐसे कई मौके आए जब टीम इंडिया मैच के नतीजे अपने पक्ष में कर सकती थी, भारत ने बहुत सारी गलतियां की और इंग्लैंड को वापसी करने का मौका दिया। क्रिकेट एक टीम गेम है, किसी एक या दो खिलाड़ी पर निर्भर नहीं करता है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस सीरीज में कप्तानी पारियां जरूर खेली। उन्होंने टेस्ट सीरीज में 593 रन बनाए हैं, लेकिन इसके बावजूद वह टीम इंडिया को सीरीज नहीं जिता पाए।

इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज भले ही कोहली जितने रन नहीं बना पाया हो लेकिन, फिर भी इंग्लिश टीम ने सीरीज पर कब्जा कर लिया। सीरीज शुरू होने से पहले बड़ी-बड़ी बातें की जा रही थीं, लेकिन टेस्ट की ये नंबर एक टीम फिसड्डी साबित हुई है।

बल्लेबाजी में लचर प्रदर्शन से लेकर टीम इंडिया के गेंदबाजों का अहम मौकों पर विकेट नहीं ले पाना उसे ले डूबा। इंग्लैंड की धरती पर सीरीज जीतने का बेहतर मौका गंवाने का सबसे बड़ा कारण यह रहा कि भारतीय टीम जिस भी मैच में अच्छी पकड़ बना लेती तो इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाज उस पर पानी फेर देते। इन लम्हों में खराब खेल के कारण भारत ने सीरीज गंवाई।

बर्घिंटम टेस्ट में सैम कुरेन टीम इंडिया के लिए सरदर्द साबित हुए, लॉर्ड्स में क्रिस वोक्स ने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का पहला शतक जड़कर भारत को जीत से महरूम रखा और साउथम्प्टन में एक बार फिर सैम कुरेन ने बर्घिंटम वाली स्क्रिप्ट लिख दी। उम्मीद थी कि भारतीय टीम ओवल में टेस्ट मैच जीतकर अपनी इज्जत बचा लेगी, लेकिन लगातार मिल रही हार के कारण हौसला हार चुकी टीम इंडिया इस मैच में मेजबान इंग्लैंड को टक्कर भी नहीं दे पाई।

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शतक जमाकर भारत की उम्मीद जगायी लेकिन आखिर में इंग्लैंड ने पांचवां और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच 118 रन से जीतकर पांच मैचों की शृंखला 4-1 से अपने नाम करने के साथ एलिस्टेयर कुक को शानदार विदाई दी। भारत 464 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 345 रन बनाकर आउट हुआ। पांचवे दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 58 रन से आगे खेलने वाले भारत का स्कोर चाय के विश्राम तक पांच विकेट पर 298 रन था लेकिन तीसरे सत्र में उसने 19.3 ओवर में बाकी बचे पांच विकेट गंवा दिए।

राहुल ने 224 गेंदों पर 149 रन बनाए उन्होंने अपनी पारी में 20 चौके और एक छक्का लगाया। पंत (146 गेंदों पर 114 रन) ने चाय के विश्राम से ठीक पहले अपने करियर का पहला शतक पूरा किया। उनकी पारी में 15 चौके और चार छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने पांच विकेट पर 121 रन से आगे पारी बढ़ाते हुए छठे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी की। राहुल ने इससे पहले उपकप्तान अंजिक्य रहाणे (37) के साथ भी 118 रनों की शतकीय साझेदारी निभाई थी।

चाय के विश्राम के बाद हालांकि तीन रन के अंदर इन दोनों के पवेलियन लौटने से भारतीय उम्मीदें भी खत्म हो गयी। जो रूट ने 80 ओवर के बाद भी नयी गेंद नहीं ली और अपने लेग स्पिनर राशिद पर भरोसा बनाए रखा जिन्होंने लेग स्टंप के काफी बाहर पिच कराई गई एक खूबसूरत गेंद पर राहुल का आफ स्टंप हिलाया। पंत भी चायकाल के बाद उनके सामने जूझते हुए नजर आए और आखिर में राशिद की गुगली को हवा में लहराकर कैच देकर पवेलियन लौटे।

इससे पहले इन दोनों ने हालांकि मैच को रोमांचक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। राहुल ने लंच से पहले ही 118 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर दिया था। उनका यह पिछले दो वर्षों में पहला और कुल पांचवां शतक है। लगातार नौ पारियों में नाकाम रहने के बाद पहली बार उन्होंने 50 से अधिक रन बनाए। वह इंग्लैंड में चौथी पारी में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज हैं। सुनील गावस्कर ने इसी मैदान (ओवल) पर 1979 में 221 रन बनाए थे। राहुल ने हालांकि शतक का खास जश्न नहीं मनाया और अपने हेलमेट को चूमने के अलावा ड्रेसिंग रूम में अपने साथी खिलाड़ियों का अभिवादन स्वीकार किया।

पहली पारी में इंग्लैंड के 181 रन पर 7 विकेट गिराने के बाद टीम इंडिया ने अपनी पकड़ ऐसी ढीली की कि इंग्लैंड के आखिरी तीन बल्लेबाजों ने 151 रन जोड़ते हुए 332 का स्कोर बोर्ड पर लगा दिया। इसके बाद रवींद्र जडेजा और हनुमान विहारी की बदौलत भारत अपनी पहली पारी में 292 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा। इंग्लैंड की दूसरी पारी में तो भारतीय गेंदबाजों ने पहले ही हथियार डाल दिए और एलिस्टेयर कुक और जो रूट की 259 रनों की पार्टनरशिप और पहली पारी के 40 रनों की बढ़त से भारत को मैच से बाहर करते हुए 464 रनों का पहाड़ जैसा टारगेट दे डाला।

चौथी पारी में जब बारी भारतीय बल्लेबाजों की आई तो शिखर धवन (1), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (0) भी हिम्मत हार गए और पिच पर टिकने का जज्बा भी नहीं दिखाया। हालांकि राहुल और ऋषभ पंत ने अपनी पिछली नाकामियों से सीखते हुए शानदार शतक लगाए, लेकिन वह टीम इंडिया को हार से नहीं बचा सके।
अब विराट सेना की असल परीक्षा ऑस्ट्रेलिया में होगी, क्योंकि वेस्टइंडीज जैसी टीम को हराना कोई बड़ी बात नहीं, वो सीरीज तो टीम इंडिया के लिए प्रैक्टिस मैचों की तरह होगी। बल्लेबाज के रूप में विराट ने उम्मीद से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन कप्तान तभी सफल हो सकता है जब उसकी टीम प्रदर्शन करेगी। विराट कोहली से हमेशा उम्मीदें बहुत ऊंची रहती हैं और ऑस्ट्रेलिया में भी ऐसा ही होगा।

15 Comments
  1. 韓國膠原蛋白提拉線,在韓國又稱作FTL(Fine Thread Lifting細線埋入拉提術)」,可達到最新趨勢V臉回春效果。它是運用獲得韓國食品藥品管理局KFDA最高安全等級認證的可吸收縫線PDO (polydioxanone)的Fine Thread(細螺紋) 埋入皮膚真皮層裡作用,利用異物反應原理,促進皮膚真皮膠原的增生、刺激局部微循環、從而提拉皮膚和肌肉,增強皮膚彈性,達到提升、除皺,美白、嫩膚等多重回春效果。

  2. 除一般大型屋苑外,村屋、丁屋、唐樓、附有租約之物業、車位、工商樓宇及舖位等均接受按揭申請,亦接受高樓齡物業的按揭申請。

  3. I just want to tell you that I am new to blogs and certainly liked your web site. Probably I’m going to bookmark your blog . You amazingly come with beneficial articles. Kudos for revealing your website.

  4. 破產前 (即頒布破產前) 案件分析 : 向您講解各項會受破產影響的問題 (新借貸款、物業、保險單、銀行戶口、退休金、工作、家庭等)。並分析您現在所有債項詳情及現時被追收欠債情況,並提供適當對策。 入紙申請 : 可即日宣誓申請文件並入紙法院排期破產耹訊。 追債問題 : 即時通知債權人破產呈請,停止追數滋擾。 戶口凍結 : 申請解凍銀行戶口,取回被凍結的薪金。 初步訊問表 : 當中部份問題,難以回答,而胡亂作答,會引至被檢控。我們會協助回答訊問表內各方面的問題。 收支申報 : 懂得申報支出就可保留全部或大部份收入來生活。我們會協助你爭取最多生活支出,滿足你的需要

  5. I am glad to be a visitant of this staring web blog, regards for this rare information!

  6. Jean Paul Gaultier 高堤耶 【紳士保養系列】刮鬍霜 SHAVING CREAM的商品介紹 Jean Paul Gaultier 高堤耶,紳士保養系列,刮鬍霜 SHAVING CREAM

  7. 減脂 1 month ago
    Reply

    用洗面皂清潔肌膚-倩碧皮膚科專家的選擇。倩碧洗面皂可使肌膚保持清新,潔淨,舒適,無乾燥緊繃感。

  8. Mdmmd. 明洞國際 【Upra無瑕淨化系列】Upra®無瑕妝前霜的商品介紹 Mdmmd. 明洞國際,Upra無瑕淨化系列,Upra®無瑕妝前霜

  9. 好喝茶包推薦-好時光三角立體茶包,一心二葉台灣高山烏龍茶,兼顧好品質和便利性的烏龍茶包推薦 – emily愛玩美 – FashionGuide 華人時尚專業評鑑 講究效率的我忙碌時常會感覺心情煩悶、倦怠,對我來說轉換心情最快的方式就是泡一杯好茶來喝。雖然手搖店和超商也有提供不同的茶飲,但我個人比較偏好能兼顧高品質茶葉和便利性的立體茶包。像我最近就超喜歡喝好時光…,

  10. 聯絡我們 – per FACE 聯絡我們 – per FACE

  11. Neville accused United’s defence of ‘melting’, with Bailly heavily criticised for failing to pick up Shane Duffy for Brighton’s second goal and then giving away a penalty for a reckless challenge. Eric Bailly accuses Manchester United legend Gary Neville of harming their morale with ‘negative comments’

  12. homosexual 4 days ago
    Reply

    Hi there, I discovered your blog via Google whilst searching for a similar matter, your site got here up, it appears good. I’ve bookmarked it in my google bookmarks.

  13. pedophile 4 days ago
    Reply

    Good day! I just wish to offer you a huge thumbs up for the great info you have got here on this post. I’ll be returning to your web site for more soon.

  14. homosexual 2 days ago
    Reply

    Hi, i believe that i noticed you visited my site so i came to return the want?.I’m trying to to find issues to improve my website!I guess its adequate to use some of your ideas!!

  15. Hello there, I am really aware of amazing amazing site through gaming site, and found that it’s truly informative. 더킹카지노-슈퍼카지노 – https://v.gd/XcKkmt-

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like