[gtranslate]
sport

भारतीय क्रिकेट टीम के  पूर्व कप्तान कपिल देव अस्पताल में भर्ती

भारत को पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप जिताने वाले पूर्व  क्रिकेट टीम के कप्तान कपिल देव को हृदय संबंधी समस्याओं के चलते ओखला के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फोर्टिस अस्पताल ने  बयान जारी कर बताया कि हृदय संबंधी परेशानी के चलते कपिल देव को यहां लाया गया था, जहां  उनकी एंजियोप्लास्टी की गई।

फोर्टिस अस्पताल की तरफ से जारी बयान में कहा गया, “भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे कपिल देव को सीने में दर्द की शिकायत के बाद आज 23 अक्टूबर को ओखला रोड स्थित फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हर्ट्स इंस्टीट्यूट के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में भर्ती कराया गया। उनकी जांच की गई और फिर कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. अतुल माथुर ने  कपिल देव की एंजियोप्लास्टी की। अस्पताल ने कहा, “कपिल देव इस वक्त आईसीयू में भर्ती हैं और डॉ. अतुल माथुर और उनकी टीम की गहन निगरानी में हैं। उनकी हालत अब स्थिर है और हो सकता है कि अगले कुछ दिनों में उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाए।

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने अपने करियर में 131 टेस्ट मैचों में 5 हजार 248 रन बनाए और 434 विकेट लिए। वनडे में कपिल ने  253 विकेट लिए और 3 हजार 783 रन बनाए। 90 के दशक में कपिल देव ने टीम इंडिया के लिए बतौर कोच की भूमिका भी निभाई। वर्तमान में वे क्रिकेट कमेंटेटर हैं।

1983 में वर्ल्ड कप जिताया
पूर्व लेजेंड ऑलराउंडर कपिल की कप्तानी में भारत ने वर्ष 1983 में पहला वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

कपिल ने वर्ष 1994 में आखिरी मैच खेला था
कपिल ने 1 अक्टूबर 1978 को पाकिस्तान के खिलाफ क्वेटा में वनडे से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने पहला टेस्ट इसी साल 16 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में खेला था। कपिल ने 1994 में क्रिकेट से संन्यास लिया। उन्होंने आखिरी मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ फरीदाबाद में वनडे खेला था।

बॉलीवुड में बन रही कपिल की बायोपिक
कपिल देव के जीवन पर बॉलीवुड में बायोपिक फिल्म ‘83’ बन रही है। इसमें लीड रोल रणवीर सिंह निभा रहे हैं। फिल्म में 1983 वर्ल्ड कप जीतने पर ज्यादा फोकस किया जाएगा, इसलिए टाइटल ‘83’ रखा गया है। कपिल को लेकर तीन बायोग्राफी ‘बाय गोड्स डिक्री, क्रिकेट माय लाइफ और स्ट्रेट फ्रॉम द हार्ट’ पहले ही लिखी जा चुकी हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD