[gtranslate]
sport

T20 विश्व कप पर अंतिम फैसला आज, ICC अध्यक्ष पद चयन प्रक्रिया पर भी होगी चर्चा

T20 विश्व कप पर अंतिम फैसला आज, ICC अध्यक्ष पद चयन प्रक्रिया पर भी होगी चर्चा

ऑस्ट्रेलिया में टी 20 क्रिकेट विश्व कप पर अंतिम निर्णय आज को होने की उम्मीद है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की आज की बैठक में विश्व कप के साथ-साथ आईसीसी अध्यक्ष पद के चयन प्रक्रिया पर भी चर्चा होगी। आईसीसी कार्यकारी बोर्ड की बहुचर्चित बैठक का प्रसारण किया जाएगा। 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप को स्थगित करने की संभावना है, जिससे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) स्थगित हो सकती है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रॉबर्ट्स ने कुछ हफ्ते पहले कहा था कि विश्व कप निर्धारित समय पर नहीं होगा। हालांकि, ICC ने बैठक को मई के अंत से 10 जून तक के लिए स्थगित कर दिया था। इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या आज बुधवार को विश्व कप पर अंतिम फैसला किया लिया जाएगा, जब टोक्यो ओलंपिक और विंबलडन ओपन जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं को स्थगित कर दिया गया है। विश्व कप की मेजबानी के लिए आईसीसी के पास कई विकल्प हैं। इसमें भारत के साथ अगले साल के विश्व कप की मेजबानी के साथ-साथ 2022 में सीधे विश्व कप की मेजबानी भी शामिल है।

दूसरी ओर आईसीसी अध्यक्ष के रूप में शशांक मनोहर के कार्यकाल की समाप्ति के साथ, खेल जगत सोच रहा है कि क्या भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली चुनाव लड़ेंगे। चयन प्रक्रिया के अलावा कोरोना के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान और उठाए जाने वाले उपायों पर आईसीसी की बैठक में गंभीरता से चर्चा की जाएगी।

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा, “आईसीसी को विश्व टी 20 पर अंतिम निर्णय लेने में देरी नहीं करनी चाहिए। जबकि हमारे पास आईसीसी के काम में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है, मुझे नहीं लगता कि उन्हें विश्व कप पर अंतिम निर्णय लेने में देरी करनी चाहिए। बीसीसीआई आईपीएल की मेजबानी करने पर विचार करेगा, क्योंकि यह स्पष्ट है कि विश्व कप इस साल आयोजित किया जाएगा या नहीं।”

धूमल ने कहा कि बीसीसीआई के अलावा, अन्य क्रिकेट बोर्ड भी भविष्य की योजनाओं पर आईसीसी के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। धूमल ने कहा कि इसके अलावा देश के कुछ खेल परिसर अब प्रशिक्षण के लिए खुले हैं, लेकिन बीसीसीआई के अनुबंधित क्रिकेटरों को स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही आधिकारिक तौर पर प्रशिक्षण शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने इस साल के एशिया कप टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट पर अपना फैसला टाल दिया है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने दावा किया है कि पाकिस्तान ने एशिया कप की मेजबानी से इनकार कर दिया है और कहा है कि वह इस कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए तैयार है। हालांकि, एसीसी ने अभी तक एशिया कप पर कोई निर्णय लेने से परहेज किया है, एसीसी अधिकारी ने कहा यह स्पष्ट है कि विश्व कप टी 20 पर आईसीसी के निर्णय के बाद ही एसीसी एशिया कप पर विचार करेगा।

You may also like