[gtranslate]
sport

फीफा विश्व कप का एलान

खेल जगत में जिस तरह खेल प्रेमी क्रिकेट को ज्यादा पसंद करते हैं उसी तरह दुनिया में फुटबॉल के दीवानों की भी कोई कमी नहीं है। ऐसे में अब इस खेल को पसंद करने वालों के लिए एक और नए युग की शुरुआत होने वाली है। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल फेडरेशन (फीफा) ने आगामी 2022 फीफा विश्व कप का एलान कर दिया है। फीफा वर्ल्ड कप के इस साल के आयोजन के लिए ग्रुप फाइनल कर दिए गए हैं। कतर में होने वाले इस वर्ल्ड कप के लिए 8 ग्रुप में चार-चार टीमों को रखा गया है। लेकिन 3 टीमों का एलान अभी नहीं हुआ है, क्योंकि दो टीमें प्लेआफ के जरिए इसके लिए क्वालीफाई करेंगी, जबकि एक टीम यूरो कप प्लेआफ के जरिए इसका हिस्सा होगी।

मौजूदा समय की बात करें तो कतर में होने वाले फीफा फुटबॉल विश्व कप 2022 के लिए ग्रुप-ए में मेजबान कतर के अलावा इक्वाडोर, सेनेगल और नीदरलैंड्स की टीम है, जबकि ग्रुप बी में इंग्लैंड, ईरान, यूएएस और यूरो कप प्लेआफ टीम है। वहीं, ग्रुप सी में अर्जेंटीना, साउदी अरेबिया, मैक्सिको और पोलैंड की टीम है, जबकि ग्रुप डी में फ्रांस, आईसी प्लेआफ 1, डेनमार्क और तुनेसिया का नाम शामिल है। ग्रुप ई में स्पेन, आईसी प्लेआफ 2, जर्मनी और जापान हैं, जबकि ग्रुप एफ में बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को और क्रोएशिया का नाम शामिल है। ग्रुप जी की बात करें ब्राजील, सर्बिया, स्विट्जरलैंड और कैमेरुन को जगह मिली हैं, जबकि आखिरी ग्रुप-एच में पुर्तगाल, गना, उरुग्वे और कोरिया रिपब्लिक टीम को क्वालीफाई करने का मौका मिला है। इसके अलावा इस ग्रुप में इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ विजेता कोस्टा रिका या न्यूजीलैंड जुड़ेगा।

यह टूर्नामेंट साल के अंत में 21 नवंबर से 18 दिसंबर 2022 तक कतर में खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप की खास बात यह है कि पहली बार इसका आयोजन साल के अंत में किया जा रहा है। अक्सर विश्व कप का आयोजन चैम्पियंस लीग समेत दुनिया की बड़ी लीग खत्म होने के बाद जून-जुलाई के महीने में ही किया जाता रहा है। 2018 में रुस में खेला गया फीफा विश्व कप फ्रांस ने अपने नाम किया था। इस विश्व कप में क्रोएशिया ने विश्व कप फाइनल में फ्रांस का मुकाबला किया था। वहीं इटली एक बार फिर से विश्व कप में जगह बनाने से चूक गई है।

ग्रुप जी में शामिल है पांच बार का विश्व विजेता ब्राजील
मेजबान कतर 21 नवंबर को विश्व कप के पहले मैच में इक्वाडोर के खिलाफ खेलेगा। विश्व कप में पदार्पण कर रहे मौजूदा एशियाई चैंपियन कतर का सामना ग्रुप-ए में नीदरलैंड और अफ्रीका चैंपियन सेनेगल से भी होगा। वहीं पांच बार के विश्व विजेता ब्राजील को ग्रुप-जी में सबिया, स्विट्जरलैंड और कैमरुन के साथ रखा गया है। ब्राजील, सबिया और स्विट्जरलैंड को पिछले विश्व कप में भी एक ही ग्रुप में रखा गया था।

ग्रुप एच में क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पुर्तगाल
लियोनेल मेसी के नेतृत्व वाला अर्जेंटीना ग्रुप सी में रॉबर्ट लेवांडोव्स्की के पोलैंड, मैक्सिको और सऊदी अरब का सामना करेगा, जबकि क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पुर्तगाल को घाना, उरुग्वे और दक्षिण कोरिया के साथ ग्रुप एच में रखा गया है। डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस डेनमार्क और ट्यूनीशिया के साथ ग्रुप-डी में है, जिसमें इंटरकांटिनेंटल प्लेआफ जीतने वाली एक टीम भी जुड़ेगी, जो ऑस्ट्रेलिया, यूएई या पेरु हो सकती है।

नवंबर 21 से दिसंबर 18 तक चलेगी प्रतियोगिता
इंग्लैंड और अमेरिका ग्रुप-बी में एक-दूसरे से मिलेंगे, जहां ईरान और यूरोपीय प्लेऑफ विजेता वेल्स, स्कॉटलैंड या यूक्रेन चौथी टीम होगी। इसके अलावा 2018 के सेमीफाइनलिस्ट बेल्जियम और क्रोएशिया ग्रुप-एफ में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे, जिसमें अन्य दो टीमें कनाडा और मोरक्को हैं। फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने ड्रॉ समारोह में कहा कि यहां कतर में फीफा विश्व कप के लिए 30 लाख से अधिक दर्शक होंगे और पांच अरब लोग घर से विश्व कप देखेंगे। यह विश्व कप अब तक का सबसे अच्छा विश्व कप होगा। फीफा विश्व कप के मुकाबले कतर के 8 स्टेडियमों में खेला जाएगा।

आठ ग्रुपों में बटी 32 टीमें
ग्रुप-ए : कतर, इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड
ग्रुप-बी : इंग्लैंड, ईरान, यूएसए, यूरो प्ले – ऑफ (वेल्स, स्कॉटलैंड)
ग्रुप-सी : अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड
ग्रुप-डी : फ्रांस, आईसी प्ले – ऑफ एक ( पेरु, यूएई, ऑस्ट्रेलिया), डेन
ग्रुप-ई : स्पेन, कोस्टा रिका, न्यूजीलैंड, जर्मनी, जापान
ग्रुप-एफ : बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को, क्रोएशिया
ग्रुप-जी : ब्राजील, सर्बिया, स्विटजरलैंड, कैमरुन
ग्रुप-एच : पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे, दक्षिण कोरिया

You may also like

MERA DDDD DDD DD