[gtranslate]
sport

क्रिकेट कोच तारक सिन्हा समेत 6 को मिलेगा द्रोणाचार्य अवॉर्ड

कई मशहूर खिलाड़ियों को क्रिकेट सिखाने वाले तारक सिन्हा को द्रोणाचार्य अवार्ड दिया जाएगा।  तारक सिन्हा क्रिकेट की दुनिया के ऐसे कोच हैं, जिन्होंने ऋषभ पंत, शिखर धवन, आशीष नेहरा, मनोज प्रभाकर, आकाश चोपड़ा और रमन लांबा समेत 12 टेस्ट क्रिकेटर को तराशा है।  द्रोणाचार्य अवॉर्ड उस कोच को दिया जाता है जिसने अच्छे खिलाड़ी तैयार करने में योगदान दिया हो। जैसे क्रिकेटर देश को दिए हैं। गुरु को मिलने वाला द्रोणाचार्य अवॉर्ड उनसे दूर ही बना हुआ था। लेकिन क्रिकेट में उनके योगदान को देखते हुए इस बार तारक सिन्हा के नाम की सिफारिश द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए की गई  है।

 

तारक सिन्हा सहित छह लोगों के नाम के सिफारिश इस मर्तबा द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए की गई है। वहीं, ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चार नामों की सिफारिश की गई है। ये सिफारिश जस्टिस (रिटायर्ड) मुकुल मुदगल की अध्यक्षता वाली कमेटी ने की है। तारक सिन्हा पिछले चार दशक से दिल्ली में सोनेट क्लब के जरिए क्रिकेट का प्रशिक्षण दे रहे हैं। इस क्लब को दिल्ली में क्रिकेट की नर्सी कहा जाता है। दिल्ली में तारक को ‘उस्ताद जी’ के नाम से जाना जाता है। सूत्रों के मुताबिक, तारक के अलावा क्लेरेंस लोबो (हॉकी), विजय शर्मा (वेटलिफ्टिंग), श्रीनिवास राव (टेबल टेनिस), सीए कटप्पा (बॉक्सिंग) और जीवन शर्मा (जूडो) के नाम की द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए सिफारिश की गई है।

 

ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से इस बार भरत छेत्री (हॉकी), बॉबी एलॉयसिस (एथलेटिक्स), सत्यदेव (तीरंदाजी) और दादू चौगुले (कुश्ती) को नवाजा जाएगा। गौरतलब है कि  द्रोणाचार्य अवॉर्ड अब तक पांच और ध्यानचंद अवॉर्ड तीन तीन जाते रहे हैं लेकिन इस मर्ताब एक-एक नाम की अधिक सिफारिश की गई है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD