[gtranslate]
sport

IPL में आज पंजाब और  राजस्थान के लिए  ‘करो या मरो’ का मुकाबला

इंडियन प्रीमीयर लीग IPL -2020 अब अपने अंतिम पड़ाव में है। आज 30  अक्टूबर को  किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होना है। आईपीएल के इस सीजन में कल 29 अक्टूबर को हुए चेन्नई और कोलकाता के बीच चेन्नई की जीत से अब प्लेऑफ में पहुंचने  की मैराथन दौड़ काफी दिचस्प हो गई है।आज  राजस्थान को हर हाल में इस मैच में जीत दर्ज करनी होगी। ऐसा नहीं होने पर वह प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ग्रीम स्वान का मानना है कि पंजाब को हराने के लिए राजस्थान के चारों विदेशी खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। उन्होंने कहा कि स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर को निडर क्रिकेट खेलना होगा।

स्वान ने  कहा कि वैसे पंजाब एक मजबूत टीम है, इसमें कोई शक नहीं है। क्रिस गेल के आने के बाद से टीम एकदम अलग दिखी है। वहीं राजस्थान को अपने विदेशी खिलाड़ियों पर विश्वास करना होगा। उनके पास बटलर, स्टोक्स, स्मिथ और आर्चर जैसे  चार सबसे प्रतिभाशाली विदेशी खिलाड़ी हैं। उन्हें निडर होकर क्रिकेट खेलने की जरूरत है। वहीं राहुल तेवतिया से भी टीम को काफी उम्मीदें होंगी।

 छह टीमों में अंतिम चार में जगह बनाने को लेकर लड़ाई है। कल के मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स  ने कोलकाता नाइटराइडर्स को हराया और मुंबई इंडियंस की टीम प्लेऑफ में क्वालिफाई कर गई। वहीं चेन्नई की टीम पहले ही रेस से बाहर हो गई है।

राजस्थान को आज के मुकाबले में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। वह 12 में पांच मैच जीतकर अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। हैदराबाद की टीम छठे स्थान पर है। उसके भी इतने ही  मैचों में 10  अंक हैं। पंजाब 12 में से छह मैच जीतकर चौथे स्थान पर है। कोलकाता 13 में से छह मैच जीतकर पांचवें स्थान पर है। ऐसे में अगर राजस्थान की टीम मैच हारती है तो उसके 13 मैचों में 10 अंक ही रह जाएंगे। अगला मैच जीतने पर भी उसके 12 अंक ही होंगे। जबकि, अगर पंजाब जीत दर्ज करती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे।

आत्मविश्वास से ओतप्रोत किंग्स इलेवन पंजाब आज  जीत के इस अभियान को कायम रखते हुए प्लेऑफ की ओर अगला कदम बढाने के इरादे से उतरेगी जबकि राजस्थान रॉयल्स के लिए यह अस्तित्व बनाए रखने का मुकाबला होगा।

टूर्नामेंट की शुरुआत में लगातार हार का सामना कर रही केएल राहुल की टीम के प्रदर्शन में चमत्कारिक बदलाव आया है। उसने लगातार पांच जीत दर्ज करके शीर्ष चार में लगभग जगह बना ली है।

प्लेऑफ की दौड़ अभी ‘अगर मगर’ के फेर में है। मुंबई इंडियंस को छोड़कर बाकी छह टीमों के लिए मैदान खुला है जबकि चेन्नई सुपर किंग्स दौड़ से बाहर हो चुकी है। रॉयल्स अगर आज  हारते हैं तो वह भी दौड़ से बाहर हो जाएंगे जबकि हारने पर पंजाब की राह भी मुश्किल हो जाएगी। पंजाब को टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक रन बना चुके राहुल से उसी प्रदर्शन की उम्मीद होगी। क्रिस गेल के आने से टीम का आत्मविश्वास कई गुना बढा है।

घुटने की चोट के कारण दो मैचों से बाहर रहे मयंक अग्रवाल टीम में लौटते हैं या नहीं, यह देखना होगा। मनदीप सिंह ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पारी की शुरूआत करके नाबाद 66 रन बनाए थे जिससे टीम को एक अतिरिक्त विकल्प मिल गया है। गेंदबाजी में  पिछले कुछ मैचों में मोहम्मद शमी की अगुवाई में पंजाब की गेंदबाजी शानदार रही है।

दूसरी तरफ  शीर्ष पर काबिज मुंबई को हराने के बाद रॉयल्स के हौसले भी बुलंद है। बेन स्टोक्स फार्म में लौट आए हैं, जिन्होंने मुंबई के खिलाफ नाबाद 107 रन बनाए थे। संजू सैमसन ने भी खोई लय हासिल कर ली है हालांकि कप्तान स्टीव स्मिथ का खराब फार्म रॉयल्स को परेशानी डाला हुआ है । गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर की अगुवाई में राजस्थान की गेंदबाजी अच्छी  रही है।  उन्हें बाकी गेंदबाजों से सहयोग नहीं मिला है ।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान), हरप्रीत बराड़, इशान पोरेल, मनदीप सिंह, जेम्स नीशाम, तजिंदर सिंह, क्रिस जॉर्डन, करुण नायर, दीपक हुड्डा, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब उर रहमान, सरफराज खान, शेल्डन कॉटरेल, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, दर्शन नालकंडे, निकोलस पूरण, क्रिस गेल, मुरुगन अश्विन, जगदीश सुचित, कृष्णप्पा गौथम, हार्डस विलजेन, सिमरन सिंह।

राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, एंड्रयू टाई, कार्तिक त्यागी, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कण्डेय, महिपाल लोमरोर, ओशेन थॉमस, रियान पराग, यशस्वी जायसवाल , अनुज रावत, आकाश सिंह, डेविड मिलर, मनन वोहरा, शशांक सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, रॉबिन उथप्पा, अनिरुद्ध जोशी और जोफ्रा आर्चर।

You may also like

MERA DDDD DDD DD