sport

आईपीएल पर गहराता संकट

दिल्ली में नहीं होगा IPL, 29 मार्च नहीं 15 अप्रैल को शुरू होंगे मैच

लगभग पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 15 अप्रैल तक स्थगित किए जाने के बाद लीग की सभी फ्रेंचाइजी ने टूर्नामेंट से पहले के अपने शिविर को अगली सूचना तक रद्द कर दिए हैं। तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने शिविर को पहले ही रद्द कर दिये थे। 21 मार्च से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का अभ्यास शिविर शुरू होने वाला था पर अब उनका भी शिविर रद्द कर दिया गया है।

https://twitter.com/RCBTweets/status/1239499389103566848

आरसीबी ने ट्वीट किया, ‘‘सभी की सुरक्षा और सेहत को ध्यान में रखकर 21 मार्च से शुरू होने वाला आरसीबी अभ्यास शिविर आगामी सूचना तक रद्द कर दिया गया है। हम सभी से स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पालन करके सुरक्षित रहने का अनुरोध करते हैं।’’

बीसीसीआई ने 29 मार्च से प्रस्तावित आईपीएल के इस सीजन को पहले ही 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है। कल यानी 16 मार्च को आठों फ्रेंचाइजियों के बीच हुई अहम बैठक में भी कोई नतीजा नहीं निकल सका, जिसके बाद टूर्नामेंट के रद्द होने की आशंका और बढ़ गई है। इससे पहले कोरोना वायरस के चलते ही भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज भी रद्द कर दी गई थी। अब आईपीएल के आगामी सीजन को लेकर आठों फ्रेंचाइजियों ने बड़ा कदम उठाया है।  सभी फ्रेंचाइजियों ने अपने सभी खिलाड़ियों को छुट्टी दे दी है।

बीसीसीआई की एक बैठक में यह तय किया गया है कि खिलाड़ियों की सेफ्टी हमारी प्राथमिकता है। बीसीसीआई के एक अधिकारी से जब पूछा गया कि फ्रेंचाइजी टीमें इस नुकशान के लिए तैयार हैं तो उन्होंने जवाब दिया की और कोई विकल्प भी नहीं है।

साथ ही अधिकारी ने कहा, “हमें करीब 15-20 करोड़ रुपये का नुकसान होगा, जिसमें लोगों की सैलरी शामिल है, इसके अलावा टूर्नामेंट के कराए जाने से जो फायदा मिलता, वो नहीं मिलेगा, लेकिन इसके अलावा भी नुकसान हैं तो मर्चेंडाइस सेल से होगा ऐसे ही कुछ और नुकसान।

इसके अलावा टिकट और बाकी चीजों का इंश्योरेंस हो रखा है। यह कुछ ऐसे नुकसान हैं जो हर फ्रेंचाइजी टीम को झेलना ही होगा, लेकिन हम इस बात को मानते हैं कि इंसान की सुरक्षा से बढ़कर कुछ नहीं है।”  आईपीएल का आगाज 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए फिलहाल इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

You may also like