[gtranslate]
sport

T-20 विश्व कप पर फैसला आज 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड (आईसीसी ) की आज अहम बैठक होने वाली है। जिसमें  यह तय हो जाएगा कि इस साल के अंत में होने वाला टी -20 विश्व कप रद होगा या फिर टल  जाएगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई ) भी इस विश्व कप पर नजर गड़ाए हुए है। अगर टी -20 विश्व कप नहीं होता है तो दुनिया की सबसे बड़ी लीग इंडियन प्रीमीयर लीग (आईपीएल ) 2020 के लिए जो समय चाहिए वह मिल जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस बैठक से भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को उम्मीद है कि T20 विश्‍व कप को स्थगित कर दिया जाएगा।  इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन हो सकेगा। T20 विश्व कप का आयोजन इस बार आस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है, लेकिन देश के क्रिकेट बोर्ड ने विक्टोरिया राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मई में ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी में असमर्थता जाहिर की थी।

भारत में भी कोरोना वायरस के मामलों में काफी इजाफा हुआ है और इसकी संख्या 11 लाख के पार चली गई है जबकि मृतकों की संख्या भी 27  हजार से अधिक है  ऐसे में आईपीएल का आयोजन होता है तो केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने पर इसका आयोजन यूएई में कराया जा सकता है।  बीसीसीआई की टॉप काउंसिल के मुताबिक  पहला कदम एशिया कप को स्थगित करना था जो हो गया है।  क्रिकेट आस्ट्रेलिया पहले ही कह चुका है कि वे विश्‍व कप की मेजबानी को लेकर अधिक उत्सुक नहीं हैं लेकिन इसके बावजूद वे फैसला नहीं कर रहे हैं।  साथ ही इस साल होने वाले टी -20 विश्व कप के आस्ट्रेलिया में 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना है क्योंकि फिलहाल भारत 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी के अपने अधिकार को क्रिकेट आस्ट्रेलिया के साथ नहीं बदलना चाहता।

आस्ट्रेलिया इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं करेगा। यह उस समय स्पष्ट हो गया था जब क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को सितंबर के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज की तैयारी करने को कहा था,हालांकि बैठक में क्‍या होता है और आईसीसी  इस पर फैसला क्‍या लेगा, यह देखना दिलचस्‍प होगा। हालांकि आईसीसी ने कहा है कि वह इतना बड़ा फैसला करने से पहले सभी संभावित  विकल्पों पर विचार करना चाहता है और संचालन संस्था का इतने लंबे समय तक इंतजार करना असमान्य नहीं है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD