[gtranslate]
sport

ओलंपिक पर फिर कोरोना के बादल

एक साल से भी ज्यादा समय से पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जंग लड़ रही है। इस महामारी के चलते बीते साल ओलंपिक सहित कई खेल रदद् किए गए और कई खेलों को स्थगित करना पड़ा जो अब यानि इस साल खेले जाने हैं,लेकिन कोरोना संक्रमण का प्रकोप इस साल और भी ज्यादा भयानक हो गया है।इसके चलते खेलों का महाकुंभ कहे जाने वाले ओलंपिक पर एक बार फिर खतरे के बादल मडराने लगे हैं।

दरअसल, खेलों का महाकुंभ यानी ओलंपिक हर चार साल पर होता है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में इसका आयोजन नहीं हो पाया था। अब साल भर की देरी से जापान के टोक्यो में इसकी शुरुआत 23 जुलाई से होनी है लेकिन दुनियाभर में कोरोना ने कोहराम मचा रखा है। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के चलते जापान ने अपने यहां लाॅकडाउन बढ़ा दिया है, जिसके बाद आशंका जताई जा रही है कि 23 जुलाई, 2021 से शुरू होने वाले खेलों के महाकुंभ ओलंपिक को रद्द किया जा सकता है। इससे पहले कई खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद आईपीएल-2021 को टाल दिया गया है।

जापान की सरकार ने देश में कोरोना का कहर एक बार फिर बढ़ने के बाद लाॅकडाउन आगे बढ़ाने का फैसला किया है। ओक्यो, ओसाका, क्योटा और ह्योगो समेत जापान के कई बड़े शहरों में 23 अप्रैल से 11 मई तक के लिए लाॅकडाउन लगाया गया है। लेकिन कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह ब्रेक लगाने के लिए अधिकारी इस लाॅकडाउन को आगे बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। इससे खेलों के महाकुंभ ओलंपिक के आयोजन पर खतरा मंडरा रहा है। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे खतरे और इसके महामारी का रूप लेने के बाद टोक्यो ओलंपिक 2020 में होने वाले मुकाबलों को 23 जुलाई, 2021 के लिए स्थगित कर दिया गया था।

जापान सरकार ने राजधानी टोक्यो और अन्य प्रमुख शहरों में कोरोना का कहर बढ़ने के बाद लाॅकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। इसके साथ ही अब देश के कई बड़े शहरों ओक्यो, ओसाका, क्योटा और ह्योगो में भी लाॅकडाउन को 11 मई तक बढ़ा दिया है। जापान ने इन शहरों में 25 अप्रैल से लाॅकडाउन लगाया था। एक दिन पहले ही कोरोना वायरस महामारी की वजह से स्थगित हुए आईपीएल 2021 के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अब कोरोना का असर जापान में होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों पर फिर से पड़ेगा।

ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई, 2021 से होना है। यह दूसरी बार है जब टोक्यो शहर में ओलंपिक खेलों का आयोजन हो रहा है। टोक्यो में इससे पहले 1964 में हुए ओलंपिक खेलों के जरिए जापान ने द्वितीय विश्व युद्ध में हार से तेजी से उबरने का जश्न मनाया था, लेकिन इस बार खेलों के आयोजन को लेकर कई अलग नियम और पाबंदियां होंगी। बेशक खिलाड़ियों का लक्ष्य मेडल जीतना होगा लेकिन कुछ और लोग सिर्फ इतना चाहेंगे कि बिना किसी समस्या के खेलों का आयोजन हो, इन खेलों के जरिए कोविड-19 संक्रमण न फैले और राष्ट्रीय गौरव बना रहे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD