[gtranslate]
sport

टी-20 वर्ल्डकप टीम में हो सकता है बदलाव

  • दुनिया की इकलौती सबसे महंगी लीग आईपीएल 2021 का दूसरा हाफ जारी है। इसके खत्म होने के बाद ही भारतीय टीम के खिलाड़ी यूएई में खेले जाने वाले टी-20 विश्वकप की तैयारी में जुट जाएंगे। टी-20 विश्वकप के लिए सभी देश अपनी-अपनी टीमों का एलान कर चुके हैं। विश्वकप के लिए सभी देश घोषित टीम में नियम के हिसाब से दस अक्टूबर तक बदलाव कर सकते हैं। भारतीय टीम का ऐलान पहले से ही हो चुका है और पूर्व क्रिकेटरों सहित हर वर्ग की नजरें उन खिलाड़ियों पर लगी हैं, जो टीम में चुन लिए गए हैं।
ईशान संग सूर्यकुमार यादव
भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री

इस बार टी-20 विश्वकप 2021 के लिए जिस भारतीय टीम की घोषणा की गई उसमें युजवेंद्र चहल का नाम नहीं है। यही नहीं उन्हें रिजर्व खिलाड़ियों में भी जगह नहीं दी गई। यूएई में खेले जा रहे आईपीएल में आठों टीमों के  कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जिसे देखते हुए सवाल उठ रहे हैं कि क्या जो टीम चुनी गई है वो सही है। यूएई में खेले जा रहे आइपीएल 2021 की वजह से भारतीय खिलाड़ियों की खूब प्रैक्टिस हो रही है जिससे उन्हें विश्वकप में फायदा मिलेगा। हालांकि कई अन्य भारतीय खिलाड़ी यूएई में अच्छा खेल दिखा रहे हैं तो क्या भारतीय सेलेक्टर्स या टीम मैनेजमेंट विश्वकप टीम में किसी भी तरह का कोई बदलाव खिलाड़ियों की फार्म के आधार पर करेंगे यह अहम सवाल है। हालांकि टीम में बदलाव को लेकर टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि विराट कोहली की टीम को इस बड़े टूर्नामेंट के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम में बदलाव करना चाहिए। अगर भारतीय कप्तान विराट कोहली को छोड़ दिया जाए, तो चुने गए बल्लेबाजों ने कुछ खास नहीं किया है।

युजवेंद्र चहल

ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि भारतीय सेलेक्टर्स 10 अक्टूबर से पहले टीम में कुछ बदलाव करेंगे क्योंकि कुछ खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से टी-20 विश्वकप के लिए चुनी गई टीम को लेकर चयनकर्ताओं पर दबाव बना दिया है। टी-20 विश्वकप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से होना है। आईसीसी विश्वकप 2021 के लिए चुनी गई भारतीय टीम की 15 सदस्यीय टीम में कई चौंकाने वाले नाम शामिल हैं और ऐसे भी कई स्टार खिलाड़ी हैं जिन्हें मौका न देकर सिलेक्टर्स ने सबको हैरानी में डाला है। इसमें सबसे बड़ा नाम भारत के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन का है। अब सिलेक्टर्स का ये फैसला सही साबित होगा या नहीं ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन अब तक ये टीम इंडिया के लिए एक बड़ा नुकसान दिखाई दे रहा है।

आईपीएल के तुरंत बाद टी-20 विश्वकप खेला जाएगा। आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के सीनियर खिलाड़ी शिखर धवन शानदार फार्म में हैं। उन्होंने अब तक खेले गए 11 मैचों में 130.45 की औसत से 454 रन बनाए हैं और वो अभी सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में टॉप पर हैं। विश्वकप भी यूएई में होगा, ऐसे में धवन की फार्म देखकर लगता है कि सिलेक्टर्स ने उनको टीम में ना लेकर बहुत बड़ी गलती कर दी है। इतना ही नहीं, जिस खिलाड़ी को धवन की जगह मौका दिया गया है वो आईपीएल में पूरी तरह फ्लॉप साबित हो रहा है।

टी-20 विश्वकप 2021 के लिए सिलेक्टर्स ने शिखर धवन की जगह पर 23 साल के युवा बल्लेबाज ईशान किशन को जगह देना ज्यादा सही समझा था, लेकिन इस बल्लेबाज का मौजूदा आईपीएल में प्रदर्शन बेहद घटिया रहा है। आईपीएल-2021 में हाल ही में खेले गए 3 मैचों में ये बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप साबित हुआ है। ईशान किशन ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 19 सितंबर को खेले गए मैच में सिर्फ 11 रन बनाए थे। ईशान किशन का घटिया प्रदर्शन इसके बाद भी जारी रहा। कोलकाता के खिलाफ ईशान किशन सिर्फ 14 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच में ईशान किशन 9 रन ही बना पाए। हैरानी की बात ये है कि भारत के लिए ईशान किशन ने अब तक सिर्फ 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और उनका डेब्यू भी इसी साल हुआ है। इसके बावजूद इस बल्लेबाज को टी-20 विश्वकप की टीम में जगह दी गई है।

 

शिखर धवन

 शिखर धवन बड़े मैच के खिलाड़ी
शिखर जिस फार्म में थे, उसे देखते हुए उनके पास एक अवसर था। शिखर को भी टी-20 विश्वकप की टीम में रखा जा सकता था, क्योंकि वह बड़े टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। आईपीएल के मौजूदा सीजन में शिखर धवन 400 से ज्यादा रन बना चुके हैं। शिखर धवन ने जो कमाल किया वो विराट कोहली और रोहित शर्मा भी नहीं कर सके हैं। दरअसल, आईपीएल के पहले चरण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मुंबई इंडियंस के सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और कप्तान रोहित शर्मा अभी तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा इनमें इशान किशन को लेकर है। रोहित और सूर्यकुमार का तो कुछ नहीं होने जा रहा, लेकिन इशान किशन को लेकर चयनकर्ताओं पर सवाल उठाने लगे हैं। पूर्व क्रिकेटर चर्चा करने लगे हैं कि आखिर इशान इस तरह की बल्लेबाजी से कैसे विश्व कप में टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

वहीं सभी की सहानुभूति युजवेंद्र चहल के साथ भी हो चली है, जिन्होंने आरसीबी के लिए इशान किशन सहित तीन विकेट चटकाए। इशान ने सूर्यकुमार यादव के साथ ही बेहतरीन परफॉरमेंस के आधार पर विश्व कप टीम में जगह बनाई थी, लेकिन यूएई में सिर्फ ईशान ने 34 रन बनाए, तो कुल मिलाकर दोनों चरणों में मिलाकर इशान के 8 मैचों में 107 रन हैं, जो चिंता का विषय है। आरसीबी के मुकाबले के बाद कप्तान विराट कोहली लेफ्टी बल्लेबाज की हौसला अफजाई करते देखे गए हैं। कुल मिलाकर बात यह है कि इशान को यहां से अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

टी-20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
स्टैंडबायः श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD