[gtranslate]
sport

बैडमिंटन चैंपियनशिप में बड़ा उलटफेर

अभी हाल ही में भारतीय खेल जगत में इस साल दिए जाने वाले खेल पुरस्कारों ,अर्जुन पुरस्कार पाने वाली की सूची में नाम नहीं आने से निराश भारतीय स्टार  बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय ने गंभीर आरोप लगाए थे जिससे वे भारतीय खेल जगत की सुर्खियां बने हुए थे।और अब उन्होंने लंदन ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता और पांच बार के विश्व चैंपियन लिन डैन को उलटफेर का शिकार बनाकर विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। गैरवरीय प्रणय ने चीनी दिग्गज डैन को एक घंटे दो मिनट तक चले मुकाबले में 21-11,13-21, 21-7 से बाहर का रास्ता दिखाया। प्रणय की यह डैन पर पांच मुकाबलों में तीसरी जीत है। डैन ने हालांकि जून में ऑस्ट्रेलिया ओपन में पिछले मुकाबले में प्रणय को मात दी थी। अंतिम-16 में अब प्रणय का सामना जापान के शीर्ष वरीय केंतो मोमोता से होगा, जिन्होंने  स्पेन के लुई एनरिक पेनालवर को 21-10,21-7 से मात दी। बीसाई प्रणीत ने भी विजय अभियान जारी रखा। प्रणीत ने कोरिया के ली डोंग को 21-16,21-15 से मात देकर प्री क्वार्टर में प्रवेश किया। युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी ने फ्रांस के रोनान लबार और थॉम को 21-13, 21-13 से मात दी।

समीर वर्मा को पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा। समीर को सिंगापुर के लोह कीन ययू के हाथों 21-15,15-21,10-21 से हार झेलनी पड़ी। युगल में अरुण जॉर्ज व संयम शुक्ला और संजना संतोष और पूजा की जोड़ियां भी पहले दौर में ही हार गई।
प्रणय ने पहले गेम में शानदार शुरुआत करते हुए 10-5 की बढ़त बनाई और फिर अपनी बढ़त को 19-11 किया जिसके बाद उन्हें गेम जीतने में अधिक परेशानी नहीं हुई। ओलंपिक 2008 के भी स्वर्ण पदक विजेता डैन ने दूसरे गेम में जोरदार वापसी की। चीनी खिलाड़ी ने 5-5 के स्कोर के बाद प्रणय को  कोई मौका नहीं दिया और इस गेम को आसानी से जीतकर मैच को निर्णायक गेम में पहुंचा दिया। प्रणय ने हालांकि  दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी डैन के खिलाफ धैर्य बरकरार रखा। प्रणय ने 4-4 के स्कोर के बाद शानदार खेल दिखाते हुए तीसरा गेम जीतकर मैच अपनी झोली में डाला।
महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को चीनी ताइपे की चेंग चिंग हुई और यांग चिंग टुन की जोड़ी के खिलाफ वाकओवर मिला। दूसरे दौर में भारतीय जोड़ी का सामना डू युई और ली यिन हुई की चीन की सातवीं वरीय जोड़ी से होगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD