[gtranslate]
sport

युवा खिलाड़ियों पर दांव

आईसीसी टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 17 अक्टूबर से यूएई में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप की ईनामी राशि का ऐलान हो चुका है। जिसमें विजेता टीम को 1 .6 मिलियन यानी लगभग 12 करोड़ और रनरअप टीम को 8 लाख डॉलर, लगभग 6 करोड़ रुपये मिलेंगे। पांच साल बाद खेले जा रहे टी-20 विश्व कप में विजेता टीम पर इस बार जमकर पैसों की बरसात होगी। टूर्नामेंट के पहले मैच में ओमान का सामना पापुआ न्यू गिनी से होना है और फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है।

वहीं, टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली टीम को लगभग 3 करोड़ की ईनामी राशि मिलेगी। इसके साथ ही आईसीसी सुपर 12 स्टेज में हर मुकाबला जीतने पर टीमों को बोनस देना भी जारी रखेगी। भारत को टी-20 विश्व कप में अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। इसके बाद टीम 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से और 3 नवंबर को अफगानिस्तान से भिड़ेगी। टीम इंडिया ने 2007 में टी-20 विश्व कप को अपने नाम किया था और साल 2014 में टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। इस बार विश्व कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं और भारत को ग्रुप-बी में रखा गया है।

भारत इस बार टी-20 विश्व कप की मेजबानी कर रहा है और विराट कोहली की अगुवाई में टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। सिलेक्टर्स ने इस बार अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है। शिखर धवन और युजवेंद्र चहल जैसे धाकड़ खिलाड़ी वर्ल्ड कप की टीम में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहे हैं। टीम में बदलाव करने का आखिरी दिन 10 अक्टूबर था। ऐसा माना जा रहा था कि चहल को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम से जोड़ा जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। आखिरी बार 2016 में टी-20 विश्व कप खेला गया था, जहां वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर दूसरी बार टी-20 विश्व कप की ट्राफी अपने नाम की थी।

सेलेक्टर्स ने इस बार कई नए चेहरों को भारतीय टीम में शामिल किया है। कई खिलाड़ियों की किस्मत खुली है, तो कइयों का दिल भी टूटा है। शिखर धवन, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, संजू सैमसन और कुलदीप यादव को टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में नहीं चुना गया है। वही मुंबई इंडियंस भले ही आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में जगह बनाने से चूक गई लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उसके आखिरी मैच ने भारतीय क्रिकेट टीम को बहुत हद तक राहत दी। मुंबई के वैसे तो छह खिलाड़ी आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हैं लेकिन दो बल्लेबाजों ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव पर सभी की नजर है। हालांकि यूएई चरण में दोनों की फॉर्म चिंता का सबब बन गई थी। लेकिन आखिरी मुकाबले में दोनों ने ना सिर्फ खोई हुई फॉर्म हासिल की बल्कि अपने आलोचकों की जुबान पर ताला भी लगा दिया। ईशान ने 32 गेंदों में 84 जबकि सूर्यकुमार ने 82 रनों की तूफानी पारी खेली। वहीं भारत के 7 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे। इनमें सबसे पहला नाम है सूर्यकुमार यादव का।

सूर्यकुमार यादव: टी-20 के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है। टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में पांच नंबर पर बल्लेबाजी के प्रबल दावेदार माना जा रहा है। यादव जैसा टैलेंटेड बल्लेबाज मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने माहिर हैं।

 

ईशान किशनः युवा खिलाड़ी ईशान किशन को पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है। इसके लिए इस खिलाड़ी ने अपने आप को साबित भी किया है। ईशान किशन बतौर विकेट कीपर ताबड़तोड़ बल्लेबाज भी हैं। आईपीएल में ईशान किशन ने मुंबई इंडियंस को कई बार अपने दम पर मैच जिताया है। अब वह टीम इंडिया को भी टी-20 वर्ल्ड कप में ऐसे ही जीत दिलाना चाहते हैं। ईशान ने यहां तक पहुंचने के लिए जीतोड़ मेहनत की है। हाल ही में ईशान ने अपनी 84 रन की पारी में 76 रन सिर्फ चौके-छक्के से बनाए। उनकी आक्रामकता और अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत के कप्तान विराट कोहली उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप में ओपनर के तौर पर देख रहे हैं।

 


वरुण चक्रवर्तीः मिस्ट्री स्पिनर के नाम ऐसे नहीं मिला है। यही कारण है कि उन्हें पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका दिया है। भारत के पास वरुण चक्रवर्ती के रूप में एक मिस्ट्री स्पिनर हैं, जो सात तरह से गेंद फेंक सकते हैं। इनमें ऑफ ब्रेक, लेगब्रेक, गुगली, कैरम बॉल, फ्लिपर, टॉपस्पिन, पैर की उंगलियों पर यॉर्कर शामिल है। वरुण चक्रवर्ती टी-20 वर्ल्ड कप में विरोधी टीमों के लिए घातक साबित हो सकते हैं। टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक वरुण चक्रवर्ती ने 3 मैच में 2 विकेट चटकाए हैं। वहीं, 28 आईपीएल मैचों में उनके नाम 34 विकेट हैं।

 

अक्षर पटेल: सेलेक्टर्स ने सभी को चौंकाते हुए लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल को भी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए चयन किया है। यूएई की पिचें स्पिनरों की मददगार होगी, इसलिए अक्षर पटेल को मौका दिया गया है।

 

राहुल चाहर: महज 21 साल के लेग स्पिनर राहुल चाहर को पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है। पिछले कुछ समय से राहुल चाहर बेहतरीन फॉर्म में हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में भी राहुल चाहर ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। इसके अलावा राहुल चाहर को मुंबई इंडियंस टीम से खेलने का भी अच्छा खासा अनुभव है। टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक राहुल चाहर ने 5 मैच में 7 विकेट लिए हैं।

 

ऋषभ पंत: बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप खेलेंगे। विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर पंत की प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की है। ऋषभ इसके साथ ही विकेटकीपिंग का जिम्मा भी संभालेंगे। पंत इससे पहले वर्ल्ड कप 2019 में खेलने का अनुभव रखते हैं।

 

केएल राहुलः राहुल को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला है। इससे पहले वह भारत के लिए 2019 का वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं। राहुल को ओपनर के तौर पर टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है। राहुल को टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल करने के लिए शिखर धवन को बाहर किया गया है। राहुल का टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत की प्लेइंग इलेवन में खेलना तय है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD